scriptछोटे शहर की लड़की ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, लोग बोले बहुत आगे आएगी ये खिलाड़ी | small town girl debut in international cricket | Patrika News
खास खबर

छोटे शहर की लड़की ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, लोग बोले बहुत आगे आएगी ये खिलाड़ी

बांग्लादेश के खिलाफ की शानदार गेंदबाजी, हरफनमौला क्रिकेटर ने बढ़ाया आदिवासी अंचल का मान

शाहडोलDec 12, 2017 / 11:18 pm

shivmangal singh

nternational cricket

nternational cricket

शहडोल. छोटे से शहर की लड़की ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मंगलवार को कदम रखा तो शहर के लोग बोले कि ये लड़की बहुत आगे तक जाएगी। उसके कोच, साथी खिलाडिय़ों ने काफी सराहना की। आदिवासी अंचल से निकलने वाली यह दूसरी लड़की है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा है। इससे पहले सीधी जिले की नुजहत परवीन ने टीम इंडिया में जगह बनाई थी। अब शहडोल की की पूजा वस्त्रकार ने 11 नंबर की जर्सी में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। विमेंस इंडिया ए और बांग्लादेश ए के बीच ३ मैच की टी-20 सीरीज बेलगाम में खेली जा रही है। जहां सीरीज का पहला टी-20 मैच मंगलवार को खेला गया। जिसमें शहडोल की पूजा वस्त्रकार को भी सीरीज के पहले ही मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। जहां पूजा ने किसी को भी निराश नहीं किया। और कप्तान के फैसले पर खरा उतरते हुए शानदार प्रदर्शन किया। बांग्लादेश ए की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17 ओवर में 57 रन ही बना सकी। और ऑलआउट हो गई। जहां इंडिया ए के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। बांग्लादेश ए को बड़ा टारगेट सेट नहीं करने दिया। इंडिया ए की ओर से पूजा वस्त्रकार ने ओपनर बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया। पूजा ने मैच में 2 ही ओवर किए और 5.00 की इकॉनमी से 10 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया। पूजा ने अपने 12 गेंद के इस स्पेल में 8 डॉट गेंद किए। पूजा के इस स्पेल ने सबको प्रभावित किया।
टारगेट छोटा था मैच जीतने के लिए 58 रन ही बनाने थे जिसे इंडिया ए की टीम ने 10.4 ओवर में ही 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। पूजा को बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला। हलांकि पूजा बैटिंग ऑलराउंडर हैं। अगर पूजा को बल्लेबाजी मिलती तो वहां भी वो अपनी उपयोगिता साबित कर सकतीं थीं।
सीरीज के पहले ही मैच में इंडिया ए ने तो शानदार आगाज किया है। पूजा ने भी इंटरनेशनल क्रि केट में अपनी शानदार शुरुआत की है। उम्मीद है की सीरीज के बचे हुए बाकी मैचेेस में भी पूजा और बेहतर खेल दिखाने में कामयाब होंगी। और सेलेक्टर्स को प्रभावित करने में भी कामयाब रहेंगी। क्योंकि अगर पूजा इस सीरीज में बेहतर खेल दिखाती हैं तो उन्हें टीम इंडिया की सीनियर टीम में भी जगह मिल सकती है। क्योंकि इंडिया की सीनियर टीम में भी वही खिलाड़ी सेलेक्ट होते हैं। जो इंडिया ए से दमदार खेल दिखाने में कामयाब रहते हैं। ये बड़ा मुकाबला है। और इस पर सेलेक्टर्स की कड़ी नजर रहती है। इंडिया ए टीम में भी उन्हीं खिलाडिय़ों को चुना जाता है। जिन्हें सेलेक्टर्स सीनियर टीम के लिए भी काबिल मानते हैं। और अगर ऐसे मैचेस में ये खिलाड़ी लगातार बेहतर खेल दिखाते हैं तो उन्हें इंडिया की सीनियर टीम में भी जगह दी जाती है। सीरीज का दूसरा टी-20 मैच 14 दिसंबर को खेला जाएगा। टी-20 सीरीज के सभी मुकाबले बेलगाम में ही खेले जाएंगे।
इनका कहना है
– पूजा ने आज बहुत अच्छी गेंदबाजी की है। अगर कुछ और ओवर करने को मिलता तो वो और विकेट ले सकती थी। इंटरनेशनल लेवल के प्रेशर को हैंडल करते हुए उसने जो गेंदबाजी की वो शानदार था। उसके पास जो हुनर है उससे वो सीनियर टीम में जगह एक दिन जरूर बनाएगी। पहली बार नई जगह, नए लोग बड़ा टूर्नामेंट खेलने जाओ तो सबकुछ अलग होता है, और इस सिचुएशन में शानदार प्रदर्शन करना काबिले तारीफ है। उसका खेल जिस तरह का है उसका फ्यूचर शानदार है । बचे हुए मैच में भी वो शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहेगी।
आशुतोष श्रीवास्तव, कोच
– पूजा में शुरू से एक बात थी जो उसे दूसरों से अलग करती थी और वो थी कि वो थोड़ी सी सफलता में सटिस्फाई होने वाली नहीं है। शुरुआत से ही लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थी और कड़ी टक्कर देती थी। उसमें सीखने की ललक है। अभी कुछ महीने पहले ही उसे बड़ी इंजरी हुई, लेकिन उससे उबरते हुए उसने शानदार खेल दिखाया और उसे इंडिया ए टीम में जगह मिली। और अब वो इंडिया ए टीम से शानदार प्रदर्शन कर रही है। पूजा मेंटली टफ लड़की है। इंजरी के बाद 4-6 महीने के बेड रेस्ट के बाद इस तरह वापसी करना अपने आप में काबिले तारीफ है। पूजा एक दिन इंडियन सीनियर टीम की भी बेहतरीन खिलाडिय़ों में से एक होगी।
हिमांशु मंत्री, शहडोल सीनियर टीम के कप्तान
– मैं पूजा के साथ खेलती थी। और आज वो जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है वो शानदार है। बांग्लादेश ए के खिलाफ टी-20 मैच में उसने शानदार खेल दिखाया। वो शुरुआत से ही बेहतर खिलाड़ी है। लगातार सीखती रहती है। जिस तरह से उसमें सीखने की ललक है उसे देखने के बाद तो हमेशा ही भरोसा रहा है की ये बड़े लेवल में क्रिकेट खेलेगी। आज इंडिया ए से खेल रही है। उम्मीद है कल इंडियन सीनियर टीम से खेलेगी।
पूनम सोनी, पूजा के साथ की क्रिकेटर

Home / Special / छोटे शहर की लड़की ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू, लोग बोले बहुत आगे आएगी ये खिलाड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो