scriptअजीब कानून: क्या आप जानते हैं परमिट बिना पतंग तक नहीं उड़ा सकते हैं! | Strange Laws: Did You Know, Even a Kite can not be fly without permit | Patrika News
खास खबर

अजीब कानून: क्या आप जानते हैं परमिट बिना पतंग तक नहीं उड़ा सकते हैं!

भारत सहित ऐसे बहुत हैं जहां अजीबो गरीब क़ानून हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को मालूम है।

जयपुरOct 07, 2020 / 01:36 pm

Mohmad Imran

नियम और कानून हमारी सुरक्षा और अपराधों से रोकथाम के लिए बनाए गए हैं। लेकिन भारत समेत बहुत से देशों में ऐसे अजीबो-गरीब कानून हैं जिन्हें जानने के बाद हंसी तो आती ही है इन पर यकीन कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अजीब लेकिन मजेदार कानूनों के बारे में।

परमिट बिना पतंग नहीं उड़ा सकते
भारत में पतंग बहुत शौक से उड़ाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां परमिट के बिना पतंग उड़ाने पर भी पाबंदी है। दरअसल, भारतीय विमान अधिनियम, 1934 के अनुसार, आपको पतंग बनाने, पकडऩे या उड़ाने के लिए एक अधिकृत परमिट की आवश्यकता होती है। भारतीय अधिनियम के अनुसार, पतंग भी एक प्रकार का विमान ही है और आपको उड़ान भरने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है। जैसे अन्य किसी भी विमान के लिए उचित अनुमति प्राप्त होनी चाहिए। बिना अनुमति के उड़ने वाले ड्रोन भारत में ही अवैध हैं।

अजीब कानून: क्या आप जानते हैं परमिट बिना पतंग तक नहीं उड़ा सकते हैं!

स्वदेशी गायकों का मान
कनाडा में कानून है कि किसी भी रेडियो पर प्रसारित होने वाले प्रत्येक पांच गानों में से कम से कम एक गाना कैनेडियन सिंगर का होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर रेडियो स्टेशन पर कानूनी कर्रवाई की जा सकती है।

सुबह का करें इंतजार
पेट कभी भी और कहीं भी गड़बड़ हो सकता है। लेकिन अगर आप स्विटजरलैंड में हैं तो दुआ करें कि ऐसा न हो। दरअसल यहां रात 10 बजे के बाद फ्लश करना प्रतिबंधित है। सरकार का मानना है कि इससे ध्वनि प्रदूषण होता है जो दूसरों की परेशानी का सबब बनता है।

अजीब कानून: क्या आप जानते हैं परमिट बिना पतंग तक नहीं उड़ा सकते हैं!

Home / Special / अजीब कानून: क्या आप जानते हैं परमिट बिना पतंग तक नहीं उड़ा सकते हैं!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो