scriptअमरनाथ यात्रा से पहले फिटनेस के लिए मशक्कत, घंटों इंतजार के बाद मिलते हैं डॉक्टर, बता रहे लंबी जांच | Patrika News
खास खबर

अमरनाथ यात्रा से पहले फिटनेस के लिए मशक्कत, घंटों इंतजार के बाद मिलते हैं डॉक्टर, बता रहे लंबी जांच

तीन डॉक्टरों की ड्यूटी, मौजूद रहते हैं सिर्फ एक डॉक्टर, अधिकांश डॉक्टर रहते हैं नदारत

शाहडोलMay 19, 2024 / 12:16 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. अमरनाथ यात्रा में जाने के लिए नगर के लोगों का रुझान बढ़ते जा रहा है। यात्रा में जाने के लिए लोग आवश्यक दस्तावेज तैयार कराने में जुटे हुए हैं। जिला अस्पताल में मेडिकल फिटनेस बनवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं , लेकिन अस्पताल में चिकित्सक की अनदेखी के कारण अधिकांश लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। मेडिकल फिटनेस बनाने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने तीन चिकित्सकों को तैनात किए हैं। इसमें कुछ चिकित्सक अस्पताल में उपस्थित ही नहीं रहते। अमरनाथ यात्रा में जाने वाले कुछ लोगों ने बताया कि मेडिकल फिटनेस बनवाने के लिए अस्पताल के कुछ चिकित्सक जांच की लंबी लिस्ट थमा देते हैं। जिसे कराने में मशक्कत करनी पड़ती है। बीते करीब 1 सप्ताह से फिटनेस बनवाने के तीर्थयात्रियों को काफी परेशान होना पड़ रहा है।

बीमार होने के बाद भी फिटनेस बनवाने का दबाव
अमरनाथ यात्रा जाने वाले कुछ ऐसे भी तीर्थयात्री अस्पताल पहुंच रहे हैं। जो लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। लेकिन चिकित्सकों से फिटनेस सर्टिफिकेट बनवाने का दबाव बना रहे हैं। ऐसे में चिकित्सक बीमार हालत में तीर्थयात्रा में होने वाली परेशानियों को बताकर उचित सलाह भी दे रहे हैं।

बीमारी कंट्रोल तो कर सकते हैं यात्रा
जि अमरनाथ यात्रा व अन्य तीर्थ स्थान जाने के लिए चिकित्सक यात्रियों को उचित सलाह दे रहे हैं। तीर्थयात्रियों के लिए लगे जिला अस्पताल में पदस्थ डॉ. गंगेश टांडिया ने बताया कि यात्रा में जाने से पहले कुछ प्रमुख जांच करवाना आवश्यक होता है। इसमें बीपी, सुगर, ईसीजी, प्रमुख है। कोई भी बीमार व्यक्ति अगर लंबे समय से दवा का सेवन कर रहा है और दवा से उसकी बीमारी पूर्णत: कंट्रोल में है तो वह यात्रा कर सकता है, बुजुर्गों को यात्रा में जाने से पहले एक बार कुछ आवश्यक जांच करा लेनी चाहिए व चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही यात्रा करनी चाहिए।

Hindi News/ Special / अमरनाथ यात्रा से पहले फिटनेस के लिए मशक्कत, घंटों इंतजार के बाद मिलते हैं डॉक्टर, बता रहे लंबी जांच

ट्रेंडिंग वीडियो