scriptपरिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाने होंगे विद्यार्थियों को पौधे | Patrika News
खास खबर

परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाने होंगे विद्यार्थियों को पौधे

सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चे अब अपने आसपास के वातावरण को हराभरा भी बनाएंगे। बच्चे पौधा लगाने के साथ उनकी देखभाल के साथ रखरखाव भी स्वयं करेंगे।

बूंदीJun 10, 2024 / 07:21 pm

पंकज जोशी

परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाने होंगे विद्यार्थियों को पौधे

बूंदी. वन विभाग की नर्सरी में तैयार किए जा रहे पौधे।

बूंदी. सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अब अपने आसपास के वातावरण को हराभरा भी बनाएंगे। बच्चे पौधा लगाने के साथ उनकी देखभाल के साथ रखरखाव भी स्वयं करेंगे। बकायदा इसका रेकॉर्ड भी संधारण होगा। हर स्कूल में एक शिक्षक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा। इसमें हर बच्चे की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। राजस्थान में शिक्षा विभाग को तीन करोड़ पौधे लगाने हैं, जिसके तहत बूंदी में 6 लाख पौधे विभाग लगाएगा। विद्यार्थी स्कूल ही नहीं घर और खेत में भी पौधा लगा कर लक्ष्य पूरा करने का निर्णय किया गया है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर आगामी दिनों में पौधरोपण अभियान प्रदेश में आरंभ होगा।
इधर,आदेश मिलते ही स्थानीय विभाग ने सभी संस्था प्रधानों को ग्राम पंचायतों की मदद से मनरेगा से स्कूलों में गड्ढ़े खुदवाने के निर्देश दे दिए है। ग्रीष्माकालीन अवकाश पूर्ण होने के बाद जैसे ही मानसून सक्रिय होगा पौध रोपण का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। पौधे वहीं लगेंगे,जहां मिड-डे-मील बन रहा है, स्कूल में कीचन गार्डन लगाना अनिवार्य होगा। खेल मैदान के चारों ओर भी पौधरोपण किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल में संस्था प्रधान एक शिक्षक को नोडल अधिकारी नियुक्त करेगा। इसी तरह मॉनिटरिंग पीईईओ, यूसीईओ व सीबीईओ करेंगे।
ग्लोबलवार्मिंग के प्रभाव को कम करने का प्रयास
विभागीय अधिकारियों के अनुसार मानसून में छात्र संया के अनुपात में पौधारोपण का लक्ष्य प्रदान किया गया है। लक्ष्य के अनुरूप सभी संस्था प्रधानों को आदेश की अनुपालना में पौधरोपण की तैयारी के लिए निर्देश जारी किए गए है, जिससे प्रदेश को हराभरा बना कर ग्लोबलवार्मिंग के प्रभाव को कम किया जा सके।
यह जारी किए दिशा-निर्देश
●कक्षा 1 से 5 के विद्यार्थी द्वारा 1 पौधा लगाया जाएगा।
● कक्षा 6-12 में पढऩे वाले विद्यार्थी को परिवार के सदस्यों की संया के बराबर पौधे लगाने हैं।
● प्रत्येक अधिकारी,शिक्षक व कर्मचारी द्वारा पॉच पौधे लगाएं जाएंगे।
● आंगनबाड़ी द्वारा न्यूनतम 10 पौधे लगाया जाएगा।
● पौधों को विद्यार्थी गोद लेगा, जिसका रेकॉर्ड संधारण करना होगा।
●मिड डे मील बनने वाले विद्यालय में कीचन गार्डन अनिवार्य,प्रत्येक आंगनबाडी में 10 पौधे लगाए जाने हैं।
●पर्याप्त भूमि वाले विद्यालय परिसर के चारों ओर पौधे लगाने हैं।
●जहां पर्याप्त जमीन उपलब्ध नहीं है वे ग्राम पंचायत से संपर्क कर सरकारी जमीन चिह्नित कर वहां पौधरोपण करें।
●ग्राम पंचायत के पास भी जमीन उपलब्ध न हों तो विद्यार्थी अपने घर या खेत में भी पौधारोपण कर सकेंगे।
हराभरा बनाएंगे वातावरण
सरकारी स्कूलों के बच्चे पौध रोपण करेंगे। मानसून सक्रिय होने के साथ ही कक्षा ६ से १२ में पढ़ने वाले विद्यार्थी परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर पौध लगाएंगे। जिनकी देखभाल वे स्वयं करेंगे। स्कूल शिक्षक इसकी मॉनिटरिंग करेंगे बकायदा इसका रेकॉर्ड संधारण किया जाएगा। बूंदी जिले में ६ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। सभी संस्था प्रधानों को ग्राम पंचायत की मदद से मनरेगा से गड्ढ़े खुदवा जाने के निर्देश दे दिए है। मानसून सक्रिय होने के साथ ही स्कूल में पौधरोपण का कार्य शुरु कर दिया जाएगा।
राजेंद्र कुमार व्यास,जिला शिक्षा अधिकारी,बूंदी
गुढ़ानाथावतान. बूंदी पंचायत समिति सभागार में मानसून की दस्तक से पूर्व पौधरोपण अभियान को लेकर शुक्रवार को तीन विभागों की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। जिसमें ग्राम पंचायत एवं शहरी निकायों को पौधारोपण के लक्ष्य निर्धारित कर स्थानीय प्रशासन को जिमेदारियां बांट दी है। बूंदी पंचायत समिति व बूंदी नगर परिषद क्षेत्र में इस साल एक लाख चार हजार नो सौ उन्नीस पौधे लगाए जाएंगे। अधिकारी विस्तृत कार्ययोजना बनाकर तैयारियों में जुट गए हैं। बैठक में बूंदी पंचायत समिति के विकास अधिकारी सुरेश वर्मा, मुय ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सतीश जोशी, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी युवराज सिंह, अतिरिक्त विकास अधिकारी लेखराज प्रजापत व बूंदी क्षेत्रीय वन अधिकारी डॉ.दीपक जासु ने पौधारोपण कार्यक्रम की जानकारी दी।
श्रमिक करेंगे पौधों की देखभाल
पौधारोपण अभियान में इस बार पौधों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। विकास अधिकारी ने बताया कि चारदीवारी विहीन विद्यालयों, खेल मैदानों, चारागाह व सार्वजनिक स्थानों पर 200 से अधिक पौधे लगाने की स्थिति में तार फेंसिंग करवाकर पौधों की सुरक्षा की जाएगी। इस संबंध में उन्होंने सभी पंचायत सचिवों व सरपंचों को भी निर्देश जारी किए है। 200 से ज्यादा संख्या में पौधारोपण वाले स्थानों पर मनरेगा मद से पौधों की देखभाल के लिए श्रमिक लगाए जाएंगे तथा पौधों को टेंकरो से पानी भी दिया जाएगा,ताकि अधिक से अधिक पौधे जीवित रह सकें।

Hindi News/ Special / परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाने होंगे विद्यार्थियों को पौधे

ट्रेंडिंग वीडियो