scriptउत्तर व दक्षिण वनमंडल के सवा लाख संग्राहकों से 56 करोड़ से ज्यादा की तेंदपुत्ता खरीदी | Patrika News
खास खबर

उत्तर व दक्षिण वनमंडल के सवा लाख संग्राहकों से 56 करोड़ से ज्यादा की तेंदपुत्ता खरीदी

सवा लाख संग्राहकों से 1.40 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ते का संग्रहण

शाहडोलJun 10, 2024 / 12:06 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. जिले के दोनो वनमंडलो में तेंदूपत्ता खरीदी का कार्य पूर्ण हो गया है। मौसम में लगातार बदलाव के बाद भी उत्तर व दक्षिण दोनों ही वनमंडलों में लक्ष्य के करीब तेंदूपत्ता संग्रहण कर लिया गया है। संग्राहकों को भुगतान की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। अलग-अलग फड़ों में संग्रहित तेंदूपत्ता को ठेकेदारों द्वारा बोरों में भरकर गोदामों में सुरक्षित रखा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस सत्र में जिले के दोनों वनमंडलों से लगभग सवा लाख संग्राहकों ने 1 लाख 40 हजार मानक बोरा से अधिक तेंदूपत्ता संग्रहण किया है। इसके एवज में संग्राहकों को 56 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया जाना है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष आंधी तूफान व बारिश की वजह से लक्ष्य के अनुरूप तेंदूपत्ता संग्रहण नहीं हो पाया था। इससे संग्राहकों को काफी नुसान उठाना पड़ा था। इस वर्ष भी मौसम में बदलाव के चलते संग्राहकों को चिंता सताने लगी थी, हालांकि तेंदृपत्तों को ज्यादा नुकसान न होने की वजह से लक्ष्य के अनुरूप तेंदूपत्ता तोड़ाई समय रहते पूरी कर ली गई है।

उत्तर वनमंडल में ज्यादा संग्रहण
उत्तर वनमंडल अंतर्गत इस वर्ष 33 प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति के माध्यम से लगभग 89654 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया था। इसके लिए विधिवत कार्ययोजना बनाई गई थी व 426 फड़ो में 10 मई के बाद तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य प्रारंभ किया गया था। अलग-अलग वन परिक्षेत्र के 74 हजार से अधिक संग्राहकों की मदद से 87 हजार 683 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण किया गया है। संग्राहकों को 4000 रुपए प्रति मानक बोरा की दर से लगभग 35 करोड़ 7 लाख से अधिक की राशि का भुगतान किया जाएगा।

लक्ष्य से अधिक तेंदूपत्ता संग्रहण
दक्षिण वनमंडल में लक्ष्य से ज्यादा तेंदूपत्ता संग्रहण किया गया है। यहां कि 22 समितियों के माध्यम से 48 हजार 958 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया था। लक्ष्य के विपरीत दक्षिण वनमंडल में 52 हजार से ज्यादा संग्राहकों ने 51626 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण किया है। संग्राहकों को लगभग 20 करोड़ 65 लाख का भुगतान किया जाना है। अभी तक 8 करोड़ से ज्यादा का भुगतान हो चुका है।

Hindi News/ Special / उत्तर व दक्षिण वनमंडल के सवा लाख संग्राहकों से 56 करोड़ से ज्यादा की तेंदपुत्ता खरीदी

ट्रेंडिंग वीडियो