scriptसौर ऊर्जा से चलने वाला दुनिया का पहला ‘मोबाइल होम’ | The world's first 'mobile home' to run on solar power | Patrika News

सौर ऊर्जा से चलने वाला दुनिया का पहला ‘मोबाइल होम’

Published: Oct 10, 2021 05:26:32 pm

Submitted by:

pushpesh

-730 किलोमीटर चलने लायक सौर बिजली पैदा होगी एक दिन में-17.5 वर्ग मीटर यानी दोगुना तक बढ़ाया जा सकता है सौर पैनल को

सौर ऊर्जा से चलने वाला दुनिया का पहला ‘मोबाइल होम’

सौर ऊर्जा से चलने वाला मोबाइल घर

आने वाला समय नवीकरणीय ऊर्जा का होगा। इसी कड़ी में नीदरलैंड की आइंडहोवन यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सौर ऊर्जा से चलने वाला मोबाइल घर बनाया है, जो इन दिनों यूरोप की यात्रा पर है। नीदरलैंड से दक्षिणी स्पेन तक की यात्रा में वे छात्र साथ हैं, जिन्होंने इसका सपना देखा था। व्हीकल कम हॉलिडे होम एक दिन में 730 किलोमीटर चलने लायक सौर बिजली उत्पन्न कर सकता है। इस वाहन घर का नाम स्टेला वीटा दिया गया है। आइंडहोवन ग्रुप के मैनेजर केजल रेवेनबर्ग के मुताबिक तीन हजार किलोमीटर की यात्रा में लोगों को गाड़ी की खासियत और सौर ऊर्जा का महत्त्व बताया जा रहा है।
छत पर लगे सौर पैनल से मिलती है ऊर्जा
छत पर लगे सौर पैनलों के जरिए घर खुद के लिए लिए ऊर्जा जुटा लेता है। इससे शॉवर, टीवी, लैपटॉप और अन्य जरूरतें पूरी हो जाती हैं।
आराम के लिए बढ़ाया जा सकता है
आराम करने या सोने के लिए इस घर को सुविधानुसार बढ़ाया जा सकता है। इतना ही नहीं इसकी छत को ऊपर उठाया जा सकता है और सौर पैनल को मोडकऱ 17.5 वर्ग मीटर तक बढ़ाया जा सकता है।
प्रदूषण मुक्त आशियाना
तकनीकी पहलुओं के साथ ही इस घर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्रदूषण मुक्त है, जो आने वाले समय की जरूरत भी है। घर के साथ टीम की यूरोप यात्रा का मकसद भी यही है। आइंडहोवन की टीम ने इससे पहले 2013 में एक प्रोटोटाइप डवलप किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो