scriptWWV : दुनिया का सौ साल पुराना अनूठा रेडियो स्टेशन | The world's unique radio station hundred years old | Patrika News
खास खबर

WWV : दुनिया का सौ साल पुराना अनूठा रेडियो स्टेशन

-संगीत और समाचारों के साथ यह सटीक समय बताने के लिए मशहूर है (WWV)

Feb 02, 2020 / 05:39 pm

pushpesh

WWV : दुनिया का सौ साल पुराना अनूठा रेडियो स्टेशन

सौ साल पुराना रेडियो स्टेशन

जयपुर.

यदि आप शॉर्टवेव रेडियो को 2.5, 5, 10 या 15 पर ट्यून करते हैं तो आप रेडियो के इतिहास का छोटा सा हिस्सा सुनने के साथ ही सटीक समय भी सुन सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अमरीका में किस जगह हैं, वहां पर आपको डब्लूडब्लूवी और डब्लूडब्लूवीएच स्टेशन समय का बिल्कुल सटीक जानकारी देंगे। डब्लूडब्लूवी ने हाल ही अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाई है। यह अमरीका का सबसे पुराना रेडियो स्टेशन है।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी दोनों स्टेशनों की देखभाल करती है। ये वजन और माप के मानकों के साथ ही दुनिया की आधिकारिक समय की जानकारी देते हैं। अपने शुरुआती दिनों में डब्लूडब्लूवी ने प्रायोगिक परीक्षणों पर ध्यान केंद्रित किया। 1945 में इसने समय की जानकारी देना शुरू किया था। 1948 में बेहतर पैसिफिक कोस्ट कवरेज के लिए हवाई में दूसरा स्टेशन भी इससे जुड़ गया।

प्रत्येक सेकंड इसमें टिकटिक की आवाज सुनाई देती है, हर मिनट में ग्रीनविच मीन टाइम को अपडेट करती हुई समन्वित यूनिर्वसल टाइम की घोषणा होती है, जिसे यूटीसी कहते हैं। इसके साथ ही समुद्री तूफान की चेतावनी, रक्षा संदेश और जीपीएस उपग्रहों के अलावा सौर गतिविधियों के बारे में भी जानकारी अपडेट रखती है। सीजियम आणविक घड़ी 0.0001 मिली सेकंड की सटीकता से समय देता है। हालांकि श्रोताओं तक सिग्नल पहुंचने में थोड़ा विलंब जरूर होता है, लेकिन तब भी यह पूरे अमरीका में 10 मिली सेकंड के कम फासले में पहुंच जाती है।

Home / Special / WWV : दुनिया का सौ साल पुराना अनूठा रेडियो स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो