scriptPOST CORONA: जापान में कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव, दूसरे देशों में भी नजर आएंगे | These changes in Japan will be seen in other countries as well. | Patrika News
खास खबर

POST CORONA: जापान में कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव, दूसरे देशों में भी नजर आएंगे

-बड़ी कंपनियों ने कोरोनाकाल के बाद आजमा रहे हैं नई कार्यशैली (Big companies are trying out new work style after coronation)

Jun 10, 2020 / 12:40 am

pushpesh

POST CORONA: जापान में कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव, दूसरे देशों में भी नजर आएंगे

जापान में कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव

टोक्यो. कोरोनाकाल में दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम की प्रणाली तेजी से प्रचलन में आई है। उत्साहजनक नतीजे और संक्रमण की नई लहर से बचने के लिए जापान की कुछ कंपनियां वर्क फ्रॉम होम कल्चर को कोरोना दौर के बाद में भी जारी रखना चाहती हैं। हिताची, तोशिबा और निशान जैसी कंपनियां नए बदलाव की योजना बना रही हैं। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो दूसरे देशों में ये चलन में आएगी।
हिताची : नए मानक तय होंगे
हिताची ने घोषणा की है कि वह आने वाले दिनों में वर्क फ्रॉम होम के नए मानक तय करेगी। कर्मचारी सप्ताह में केवल एक या दो बार कार्यालय जाएंगे। बिजली और अन्य खर्चों की भरपाई के लिए कर्मचारियों को तीन हजार येन प्रति माह सब्सिडी व उपकरणों की खरीद में सहायता देगी।
फुजित्सू : टेलीवर्किंग पर जोर
फुजित्सू टेलीवर्किंग को कार्यशैली का हिस्सा बनाएगी। कार्यालय में आने वाली श्रमिकों की संख्या 25 फीसदी तक रखेगी। कंपनी के अध्यक्ष ताकाहितो ने कर्मचारियों से कहा है कि संक्रमण के बाद भी हम पुरानी स्थिति में नहीं लौटेंगे। काम की पुरानी प्रथाओं की समीक्षा करेगी।
लाइन कोर्पोरेशन : एक दिन ऑफिस
लाइन कोर्पोरेशन प्रायोगिक तौर पर नई प्रणाली शुरू करेगी, जिसमें सभी कर्मचारी सप्ताह में एक दिन ऑफिस जाएंगे। कंपनी का कहना है कि ये बदलाव नए तरीकों को तलाशने के लिए किया जा रहा है। ताकि कर्मचारी ज्यादा क्षमता से कुशलतापूर्वक काम कर सकें।
सॉफ्ट बैंक : घर से ही मार्केर्टिंग
सॉफ्ट बैंक के सेल्स, मार्केटिंग कर्मचारी कार्यालय जाए बिना घर से ही अपने क्लाइंट से संपर्क करेंगे। बीमा उद्योग की दूसरी कंपनियों में भी घर से काम करने की प्रणाली के चलते कर्मचारी इंटरनेट सुविधा को दुरुस्त कर रहे हैं। जहां आमतौर पर आमने-सामने बातचीत होती थी।
तोशिबा : कंपनी वर्क फ्रॉम होम को जारी रखते हुए ऑफिस में कर्मचारियों की अधिकतम संख्या को 40 से 60 फीसदी करेगी।

सपोरो होल्डिंग्स : कंपनी हर विभाग में मौजूदा कर्मचारियों को जून से ही सप्ताह के दिनों के हिसाब से आधी-आधी संख्या में बुलाएगी।
मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस : 26 मई से नए प्रस्ताव बनाने और ग्राहकों को जोडऩे के लिए इंटरनेट और टेलीफोन सुविधा का इस्तेमाल शुरू किया।

निशान मोटर्स, मित्सुबिसी केमिकल कॉर्पोरेशन और सुमितोमो कॉर्पोरेशन ने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दे रही है।

Home / Special / POST CORONA: जापान में कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव, दूसरे देशों में भी नजर आएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो