scriptदस वर्ष की ये बच्ची दृष्टिहीनों को योग सिखाती है | This ten year old girl teaches yoga to the blind | Patrika News
खास खबर

दस वर्ष की ये बच्ची दृष्टिहीनों को योग सिखाती है

-बाल योग शिक्षक प्रिशा (little yoga teacher prisha) के नाम 16 रेकॉर्ड हैं। इनमें से ज्यादातर एक ही दिन में बनाए गए हैं, जिसे एशिया बुक ऑफ रेकॉर्ड (asia book of records) में शामिल किया गया है। -अब प्रिशा की नजर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रेकॉड्र्स (guinness book of world records) पर है।

Dec 08, 2019 / 03:35 pm

pushpesh

दस वर्ष की ये बच्ची दृष्टिहीनों को योग सिखाती है

योग शिक्षक प्रिशा

जयपुर.

ये हैं 10 वर्ष की योगगुरु के. प्रिशा। तमिलनाडु के तिरुनेलवेली के सरकारी स्कूलों में दृष्टिहीन बच्चों को योग सिखाती है। पांचवीं में पढऩे वाली इस बच्ची की विलक्षण प्रतिभा से हर कोई चकित है। योग को जीने का सूत्र बताने वाली प्रिशा सप्ताहंत में स्पेशल बच्चों के स्कूल और वृद्धाश्रम में योग सिखाने जाती है। दृष्टिहीनों के एक स्कूल के 14 वर्षीय छात्र हरि का कहना है कि प्रिशा ने उनको और उनके साथियों को योग और उससे होने वाले फायदों के बारे में समझाया। अब वह हॉस्टल में रोजाना योग करते हैं। इससे पिछले छह माह में मेरे ध्यान और एकाग्रता में सुधार हुआ है। आंशिक रूप से दृष्टिबाधित 10वीं की छात्रा संध्या कहती हैं, योग से मेरी स्मरण शक्ति और दृष्टि में भी सुधार हुआ है। अब मैंने योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। एक दृष्टिहीन स्कूल की सहायक प्राचार्य हेलेने कहती हैं कि दृष्टिहीन बच्चे योग को पसंद करने लगे हैं।
डेढ़ वर्ष की उम्र में करने लगी थी आसन
प्रिशा की मां जी. देवी प्रिया पेशे से वकील होने के साथ योग भी सिखाती हैं। प्रिया का कहना है कि जब प्रिशा डेढ़ वर्ष की थी, तभी से उसे योग में दिलचस्पी पैदा की। जब वह ठीक से चल भी नहीं सकती थी, तब वह योग की क्रियाएं समझने लगी और आसन करने लगी। कई अवार्ड जीत चुकी प्रिशा ने न केवल भारत, बल्कि थाइलैंड, मलेशिया में भी योग के कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। प्रिशा ने राज कपोतासन में तीन मिनट तक ठोड़ी के बल खड़े रहकर रिकॉर्ड बनाया।

Home / Special / दस वर्ष की ये बच्ची दृष्टिहीनों को योग सिखाती है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो