scriptबाघ एमटी-1 दिखा, शावक और बाघिन एमटी-4 अभी भी लापता | Tiger MT-1 showing, cub and tigress MT-4 still missing | Patrika News
खास खबर

बाघ एमटी-1 दिखा, शावक और बाघिन एमटी-4 अभी भी लापता

बाघ एमटी-1 व बाघिन एमटी-4 की मॉनिटरिंग के लिए सहायक वन संरक्षकों के दिशा निर्देशन में दो टीमों का गठन किया गया।

Aug 07, 2020 / 10:06 am

Jaggo Singh Dhaker

बाघ एमटी-1

बाघ एमटी-1 दिखा,

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघिन एमटी-2 के शावक की तलाश जारी है। बाघिन की मृत्यु के बाद से ही शावक की तलाश की जा रही है। इसके लिए विशेष टीम लगाई है। शावक के साथ टाइगर रिजर्व में सबसे पहले आए बाघ एमटी-1 की भी मॉनिटरिंग की गई। विभाग के अधिकारियों के अनुसार बाघ लगातार दूसरे दिन भी 6 अगस्त 2020 को नजर आया, इसे स्वस्थ बताया जा रहा है।
उच्च अधिकारियों के निर्देशन पर बाघ एमटी-1 व बाघिन एमटी-4 की मॉनिटरिंग के लिए सहायक वन संरक्षकों के दिशा निर्देशन में दो टीमों का गठन किया गया। टीमों ने अपने अपने क्षेत्र में बाघों की मॉनिटरिंग की। इस दौरान सघन वन व बारिश के कारण बाघिन एमटी-4 की साइटिंग नहीं हो सकी। वहीं मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के शहंशाह बाघ एमटी-1 की देर तक साइटिंग हुई। यह शिकार को खाते नजर आया। कुछ देर सुस्ताता भी दिखा। बाघ के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए जयपुर से वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरविंद माथुर को बुलाया गया है। उन्होंने टीम के साथ करीब 4 घंटे तक बाघ की मॉनिटरिंग की।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन जीव प्रतिपालक ने भी क्षेत्र का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया गया। उन्होंनें विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। जहां बाघिन का शव मिला था उस स्थान को भी देखा व जानकारी ली। गौरतलब है कि 23 जुलाई को मुकन्दरा हिल्स में एक बाघ की मौत व इसके कुछ ही दिन बाद 3 अगस्त को बाघिन की मौत के बाद मामले की जांच करने के लिए सरकार ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विकास) योगेन्द्र कुमार दक को नियुक्त किया है। वन्यजीव विभाग के मुख्य वन संरक्षक एवं मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के फील्ड डारेक्टर एसआर यादव भी कोटा पहुंच गए उन्होंने अधिकारियों से मामले में चर्चा की व क्षेत्र का निरीक्षण किया।

बाघों की मॉनिटरिंग की जा रही है। बाघ एमटी-1 की साइटिंग हुई है, वह स्वस्थ है। उसने आहार भी लिया है। स्वास्थ को देखने के लिए जयपुर से चिकित्सक भी आए हैं। जंतुआलय में शावक का इलाज चल रहा है।
-बीजो जॉय, उप वन संरक्षक, मुकन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व

Home / Special / बाघ एमटी-1 दिखा, शावक और बाघिन एमटी-4 अभी भी लापता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो