scriptहनुमानगढ़ में ट्रेफिक कांस्टेबल ने सरेआम मांगी रिश्वत, गुस्साए लोगों ने लगाया जाम | Traffic constable in Hanumangarh, seeks bribe, bribe people | Patrika News
खास खबर

हनुमानगढ़ में ट्रेफिक कांस्टेबल ने सरेआम मांगी रिश्वत, गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
-बस स्टैंड मार्ग पर तीन घंटे तक यातायात व्यवस्था रही बाधित, रात पौने नो बजे कांस्टेबल को निलंबित करने का आदेश जारी, कांस्टेबल के बोल ने अफसरों की कार्यशैली पर भी उठाए सवाल
 
 

हनुमानगढ़Jun 29, 2019 / 09:28 pm

Purushottam Jha

crime

हनुमानगढ़ में ट्रेफिक कांस्टेबल ने सरेआम मांगी रिश्वत, गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

हनुमानगढ़ में ट्रेफिक कांस्टेबल ने सरेआम मांगी रिश्वत, गुस्साए लोगों ने लगाया जाम
-बस स्टैंड मार्ग पर तीन घंटे तक यातायात व्यवस्था रही बाधित, रात पौने नो बजे कांस्टेबल को निलंबित करने का आदेश जारी
-कांस्टेबल के बोल ने अफसरों की कार्यशैली पर भी उठाए सवाल

हनुमानगढ़. जिले में बिगड़ रही ट्रेफिक व्यवस्था पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इस दौरान शनिवार शाम को एक ट्रेफिक कांस्टेबल की ओर से चालान नहीं काटने की एवज में रिश्वत मांगने का मामला सामने आने पर लोग आक्रोशित हो गए। देखते हुए भाजपा, कांग्रेस सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए और जंक्शन बस स्टैंड मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। सभी पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। मौजूद लोगों का कहना था कि ट्रेफिक व्यवस्था में भ्रष्टाचार चरम पर है। पब्लिक को बेवजह रोककर ट्रेफिकर्मी दबाव बनाकर उनसे रिश्वत वसूल रहे हैं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कई देर तक चक्जाम रहने से यातायात व्यवस्था बाधित हुई। शाम करीब सवा सात बजे डीएसपी अंतर सिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारी बस स्टैंड पहुंचे और आंदोलनकारियों से समझाइश का प्रयास किया। मगर सभी आंदोलनकारी आरोपी ट्रेफिक कांस्टेबल पालाराम को निलंबित करने की मांग पर अड़े रहे। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने कहा कि नियमों के तहत जांच के बाद आरोपी कांस्टेबल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लेकिन इस आश्वासन पर लोग जाम हटाने को तैयार नहीं हुए। धरना स्थल पर दो दौर की वार्ता विफल रहने पर रात आठ बजे फिर से वार्ता होने पर आंदोलनकारी जाम हटाने को राजी हुए। वार्ता के कुछ देर बाद ही आरोपी कांस्टेबल को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया गया। वार्ता में जंक्शन थाना प्रभारी अरविंद भारद्वाज ने कहा कि मैंने एसपी साहब से खुद बात की है। आरोपी कांस्टेबल के खिलाफ जरूर नियमानुसार कार्रवाई होगी। थाना प्रभारी ने हाथ जोडक़र सबको कार्रवाई को लेकर आश्वास्त किया। इसके बाद आंदोलनकारियों ने जाम हटा दिया। रात करीब आठ बजे जाम हटने के बाद पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली। इस मौके पर कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष तरुण विजय, देहात अध्यक्ष इशाक खान, मनोज बड़सीवाल, जुल्फकार अली, एडवोकेट विजय सिंह चौहान, सौरभ राठौड़, दिनेश दाधीच, पार्षद महेश शर्मा, स्वयं सेवी शिक्षण संस्था संघ के बाबुलाल जुनेजा, सुरेश शर्मा, आशीष विजय, रिंकू मिश्रा, गुरदीप सिंह, व्यापारी कुलभूषण जिंदल, शिक्षक मनोज शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। इससे पूर्व चक्काजाम के कारण पुलिसकर्मियों को करीब दो घंटे तक बस स्टैंड के आसपास यातायात व्यवस्था बहाल करने को लेकर पसीना बहाना पड़ा। घटनाक्रम के अनुसार निजी कॉलेज में स्टॉफ भागीरथ भाटी और प्रदीप सेठी बाइक पर सवार होकर किसी काम से बाजार आए हुए थे। शाम करीब साढ़े पांच बजे जंक्शन बस स्टैंड के पास ट्रेफिक पुलिस थाने के हैड कांस्टेबल पालाराम ने दोनों को रोककर हेलमेट नहीं होने का कारण पूछा। इस पर दोनों ने कहा कि हम बैंक में हेलमेट भूल गए हैं। आप हममें से एक को रोक लीजिए, हम हेलमेट लेकर आ जाते हैं। ऐसा कहने पर कांस्टेबल ने ड्राइविंग लाइसेंस मांगा, लाइसेंस देते ही कांस्टेबल चालान काटने लगा। रोकने पर भी वह नहीं माना। आरोप है कि कांस्टेबल ने चालान नहीं काटने की एवज में १००० रुपए की रिश्वत मांगी। रिश्वत नहीं देने पर चालान की कार्रवाई करने की बात कही। घटनाक्रम की जानकारी जब भागीरथ और प्रदीप ने परिजनों को दी तो सभी मौके पर पहुंच गए और घटना स्थल पर ही जाम लगा दिया। रात करीब साढ़े आठ बजे आरोपी कांस्टेबल को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया गया।
पहले से विभागीय जांच लंबित
एसपी कालूराम रावत के हस्ताक्षर से जारी निलंबन आदेश में बताया गया है कि पूर्व में भी आरोपी कांस्टेबल पालाराम के खिलाफ विभागीय जांच प्रस्तावित है। शनिवार को एक और शिकायत मिलने पर उसे निलंबित कर दिया गया है। निलंबन काल में उक्त कांस्टेबल का मुख्यालय पुलिस लाइन रहेगा। वहीं विभागीय जांच लंबित होने के बावजूद उक्त हैड कांस्टेबल को ड्यूटी पर लगाने को लेकर आंदोलकारी बार-बार सवाल उठाते रहे।
ऊपर तक पहुंचता है पैसा
मौजूद लोगों का कहना था कि लगभग सभी चौक-चौराहों के यही हाल हैं। लोगों का आरोप था कि शनिवार को बस स्टैंड के पास टे्रफिक कांस्टेबल पालाराम ने तो रिश्वत मांगने के बाद यहां तक कह दिया कि हमें पैसा ऊपर तक पहुंचाना पड़ता है। कांग्रेस नेता सौरभ राठौड़ ने कहा कि इस तरह के बयान से पुलिस के साथ ही सरकार की छवि भी खराब होती है। इसलिए ऐसे पुलिस वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए। आंदोलनकारी लोगों ने कहा कि यदि स्थानीय पुलिस अधिकारी इस कांस्टेबल को निलंबित करने में असमर्थ हैं तो हम सीएम तक यह मांग पहुंचाएंगे।
गवाह मांगा तो सब हो गए तैयार
जंक्शन बस स्टैंड पर जाम लगाकर बैठे लोगों से वार्ता के लिए डीएसपी अंतर सिंह पहुंचे तो लोग नारेबाजी करने लगे। इस दौरान डीएसपी ने लोगों से कहा कि हम बिना सुबूत और गवाह के कांस्टेबल के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकते। आरोपी कांस्टेबल के खिलाफ कोई बयान देने को तैयार है तो हम तत्काल कार्रवाई कर देंगे। डीएसपी के ऐसा कहते ही कई लोग गवाह बनने को तैयार हो गए। ऐसा माहौल देखकर डीएसपी कुछ देर के लिए वार्ता स्थल से दूर हो गए।
बनी तनाव की स्थिति
रात करीब पौने आठ बजे डीएसपी अंतर सिंह चक्काजाम स्थल पर दोबारा वार्ता को पहुंचे। इस दौरान काफी समझाइश के बाद भी लोग जब जाम हटाने को तैयार नहीं हुए तो डीएसपी ने कहा कि आप लोग जानबूझकर माहौल बना रहे हो। इस बात पर आंदोलनकारी बिफर पड़े। लोगों का कहना था कि कांस्टेबल ने सरेआम रिश्वत मांगी है, बावजूद पुलिस अफसर उसे बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। कांस्टेबल के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय सभी पुलिस अधिकारी उसे बचाने के प्रयास में लगे हैं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। धरना स्थल पर मौजूद सभी लोग आरोपी कांस्टेबल को निलंबित करने तक आंदोलन जारी करने की जिद पर अड़े रहे। इस दौरान कुछ देर के लिए माहौल तनावपूर्ण बन गया।
जैसे मिल गई हो आवाज
जंक्शन में बस स्टैंड के पास धरना लगाने के बाद देखते ही देखते लोगों की भीड़ जमा हो गई। मौजूद लोगों का कहना था कि ट्रेफिक पुलिसकर्मी बेवजह लोगों को परेशान करते हैं। किसी तरह के कागज कम होने पर लोग जब उसे पूरा करवाने की बात कहते हैं तो ट्रेफिक पुलिसकर्मी लाइसेंस जब्त करके रिश्वत की मांग करते हैं। जो लोग रिश्वत की मांग पूरी कर देते हैं, उसे पुलिसकर्मी छोड़ देते हैं, वहीं जो लोग ऐसा नहीं करते, उनके खिलाफ वह बेवजह की कार्रवाई करते हैं।
……………………………………….

Home / Special / हनुमानगढ़ में ट्रेफिक कांस्टेबल ने सरेआम मांगी रिश्वत, गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो