scriptअचानक बना घूमने का प्लान, तो ऐसे करें फटाफट तैयारी,अपनाएं ये टिप्स | ways you can make a quick preparation for travel | Patrika News
खास खबर

अचानक बना घूमने का प्लान, तो ऐसे करें फटाफट तैयारी,अपनाएं ये टिप्स

जल्दी में बने ट्रेवल प्लान के लिए इन टिप्स को अपनाकर आप तुरंत बैग पैक कर सकते है और अपनी टेंशन को कम कर सकते हैं।

नई दिल्लीMar 22, 2018 / 05:08 pm

Arijita Sen

Travel tips
नई दिल्ली। घूमना-फिरना किसे अच्छा नहीं लगता। घूमने का शौक रखने वालों को सफर के अनुभव के बारे में भी ध्यान रखना जरूरी है। वैसे तो यात्रा की प्लानिंग कई हिस्सों में की जाती है लेकिन कभी-कभी समय की कमी के कारण हम पूरी तैयारी नहीं कर पाते हैं। यात्रा के लिए टिकट से लेकर रहने कीव्यवस्था तक की तैयारी करनी पड़ती है।
लेकिन समय अगर कम है और जल्दी में कहीं निकलना है तो हम इसी में फंसे रह जाते हैं कि क्या- क्या पैक करेंं और क्या छोड़ें?
जल्दी में बने ट्रेवल प्लान के लिए इन टिप्स को अपनाकर आप तुरंत बैग पैक कर सकते है और अपनी टेंशन को कम कर सकते हैं।इससे आपकी जरूरत का सामान आपके साथ रहेगा और सफर में ढेरों लगेज व बैग ले जाने से आप बच जाएंगे।
1) चेकलिस्ट बनाएं- सबसे पहले एक चेकलिस्ट बनाएं। किसी भी यात्रा के लिए पैकिंग का पहला स्टेप है चेकलिस्ट बनाना। जब भी आप किसी नई जगह की यात्रा पर जा रहे हों तो अपनी चेक लिस्ट बनाना न भूलें। साथ ही आप अपने साथ ले जाने वाले सामान का रफ आईडिया भी उसी चेक लिस्ट में करें| यात्रा के कुछ समय पहले अपनी चेक लिस्ट जांच ले कि कहीं आपने कुछ छोड़ा तो नहीं हैं।
2) मेडिकल किट जरूर रखें- यात्रा के दौरान हल्की खासी जुखाम होना आम बात है। लेकिन कभा-कभी लापरवाही की वजह से तबियत ज्यादा खराब भी हो सकती है। अगर आपके साथ छोटे बच्चे हैं तो इस बात का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। तबीयत खराब होने का मुख्य कारण होता है जगह का बदलाव। ऐसे में जब भी यात्रा पर जाएं अपने साथ एक मेडिकल किट जरूर रखें। ये छोटा किट आपको ज्यादा महंगा भी नहीं पड़ेगा और किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगी।
3) जरूरी दस्तावेज जांच लें- घर से निकलने से पहले अपना पहचान पत्र,पासपोर्ट और यात्रा संबंधी अन्य जरूरी कागज अपने हैंडबैग में रख लें।
4) गाड़ी के कागजात साथ में रखें- अगर अपनी कार से यात्रा पर जा रहे हो तो ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के कागजात साथ लेना न भूलें।
5) ट्रेवल मैप रखें- जिस जगह घूमने जा रहे हैं वहां का पता, होटल या ठहरने की जगह का टेलीफोन नंबर व लोकेशन का पहले से ही पता कर लें। जिससे वहां पहुंचने पर कोई परेशानी न हो। चाहें तो ट्रेवल मैप अपने साथ रख सकते हैं।
6) खाली प्लास्टिक का बैग – एक खाली प्लास्टिक का बैग भी साथ ले जाएं ताकि इस्तेमाल हो चुके खाली लिफाफे,पेपर इत्यादि को उसमें रखकर फेंक सकें।
7) रिंकल फ्री कपड़े- ऐसे कपड़े रखें जिनमें सिकुड़न न पड़े। यानी रिंकल फ्री कपड़ों को प्राथमिकता दें।
8) सही लगेज का चुनाव- अपनी यात्रा के लिए सही आकार का लगेज चुनें। जरूरत से ज्यादा बड़े बैग का चयन ना करें। रास्ते में बड़े बैग को रखने या उठाने
में ज्यादा परेशानी होती है। लगेज जितना छोटा होगा परेशानी उतनी ही कम होगी।
9) कपड़ों में सिकुड़न पड़ भी गई है तो- अगर आपके कपड़ों में सिकुड़न पड़ भी गई है तो जगह पर पहुंचकर उन्हें बाथरूम में टांग दें। जिससे उनकी सिकुड़न कम हो सके।

10) सामान पर रखें हमेशा नजर- अपने बैग को ऐसी जगह पर रखकर न छोड़ें जहां कोई सिक्योरटी गार्ड न हो या अपनी आंखों के सामने अपना बैग और सामान रखें।

Home / Special / अचानक बना घूमने का प्लान, तो ऐसे करें फटाफट तैयारी,अपनाएं ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो