scriptसाइबर सीख- महिलाएं इन 7 उपायों से बचें वीडियोकॉल स्कैम से | Women avoid these 7 ways from videocall scams | Patrika News
खास खबर

साइबर सीख- महिलाएं इन 7 उपायों से बचें वीडियोकॉल स्कैम से

देश में महिलाओं के साथ बढ़ रहे हैं साइबर क्राइम के मामले इसलिए समझदारी दिखाएं, डरें नहीं। महिलाएं इन तरीकों से वीडियोकॉल स्कैम से बच सकती हैं।

जयपुरJul 28, 2021 / 04:12 pm

Neeru Yadav

साइबर सीख... महिलाएं इन 7 उपायों से बचें वीडियोकॉल स्कैम से

साइबर सीख… महिलाएं इन 7 उपायों से बचें वीडियोकॉल स्कैम से

पत्रिका न्यूज नेटवर्क. देश में महिलाओं के साथ बढ़ रहे हैं साइबर क्राइम के मामले इसलिए समझदारी दिखाएं, डरें नहीं। महिलाएं इन तरीकों से वीडियोकॉल स्कैम से बच सकती हैं।

केस स्टडी – यूपी के बलिया में वीमन पावरलाइन 1090 ने पिछले दिनों 35 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है, जिसने वॉट्सऐप के जरिए वीडियो कॉल करके 15 जिलों की करीब 350 महिलाओं को ब्लैकमेल किया था। वह अलग-अलग नंबर इस्तेमाल करके ट्रूकॉलर से रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स तलाशता और महिलाओं के नंबर मिलने पर उन्हें वीडियोकॉल करके धमकाता था।
यह है आम भूल
ऐसा इसलिए भी होता है कि महिलाएं बिना सोचे समझे वीडियोकॉल रिसीव कर लेती हैं या सोशल मीडिया के जरिए किसी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेती हैं। अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल में नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा करती हैं और अपना प्रोफाइल भी लॉक नहीं करतीं।
ब्लैकमेलरों की चाल
संबंधित व्यक्ति आपको मैसेंजर या वॉट्सऐप पर वीडियोकॉल करते हैं। आप जैसे ही कॉल उठाती हैं, वैसे ही वे वीडियो रिकार्डिंग करना शुरू कर देते हैं और बाद में ये वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर पैसे की मांग किया करते हैं। अक्सर महिलाएं घबराकर, बदनामी के डर से ब्लैकमेलरों की इस चाल में फंसकर ऐसे स्कैम का शिकार हो जाती हैं।
कानून में यह है सजा का प्रावधान यदि वीडियोकॉल के जरिए व्यक्ति गलत हरकत कर रहा है या फोटो/वीडियो दिखा रहा है तो आइटी एक्ट की धारा 66 ई व 67 में 3 वर्ष की जेल हो सकती है और धारा 67(ए) में 5 वर्ष की जेल व दस लाख रुपए तक जुर्माना हो सकता है। – एन.एस. नप्पीनई, सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता व साइबर साथी की फाउंडर
इन बातों का रखें ध्यान –

1. पुरुष सदस्यों के नाम से लें नंबर: आप अपने घर के किसी भी पुरुष सदस्य, पति, पिता या भाई के नाम से मोबाइल नंबर ले सकती हैं। कोई आपके नंबर की जानकारी खंगालेगा तो उसे नंबर पुरुष के नाम से मिलेगा।
2. वीडियोकॉल को तुरंत न उठाएं: यदि किसी अनजान नंबर से वीडियोकॉल आ रहा है तो उसे न उठाएं। हम रिफलेक्स एक्शन की आदत से तुरंत कॉल उठाते हैं। यही व्यवहार बदलना होगा।
3. रिपोर्ट और ब्लॉक का विकल्प चुनें: यदि कोई कॉल/वीडियोकॉल पर अभद्रता करता है तो उस नंबर को ब्लॉक करें और पुलिस में शिकायत दें। सोशल मीडिया पर रिपोर्ट व ब्लॉक का विकल्प होता है। अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रिपोर्ट और ब्लॉक का विकल्प चुन सकती हैं।
4. कैमरा ढंककर वीडियोकॉल उठाएं: इस बात को गांठ बांध लें, कि अनजान नंबर से कोई वीडियोकॉल आए तो पहले तो उसे न उठाएं। अगर जरूरी लगे तो मोबाइल या लैपटॉप के कैमरे को ढंककर बात करें ताकि आपका चेहरा रिकॉर्ड न हो।
5. वॉइस चेंजर ऐप का उपयोग: आप फोन में वॉइस चेंजर ऐप भी रख सकती हैं। इस तरह के ऐप में महिला की आवाज पुरुष में बदल सकती है। इससे उन्हें आपसे बात करके समय की बर्बादी लगेगी।
6. नंबर के अंक गिनें : 4, 7, 11, 13 अंकों (नंबर की अंक संख्या कुल दस से कम या ज्यादा) से कॉल आती है तो रिसीव न करें। कॉल बैक भी न करें। ये स्पैम नंबर हो सकते हैं जो इंटरनेट से किए जाते हैं।
7. फोटो व वीडियो डाउनलोड न करें: आप अपने मोबाइल में ऑटो डाउनलोड के विकल्प को हमेशा ऑफ रखें, ताकि अनजान नंबरों से आने वाले फोटो व वीडियो डाउनलोड न हो सकें।

Home / Special / साइबर सीख- महिलाएं इन 7 उपायों से बचें वीडियोकॉल स्कैम से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो