Asian weightlifting championship: मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क इवेंट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

चानू ने इस प्रतियोगिता के क्‍लीन एंड जर्क इवेंट में 119 किग्रा भार उठाया, जो कि एक नया विश्‍व रिकॉर्ड है। मीराबाई चानू ने 118 किग्रा वर्ग के मार्क का पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है।

By: Mahendra Yadav

Published: 18 Apr 2021, 11:21 AM IST

ताशकेंट में चल रही एशियाई वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत की भारोत्‍तोलक मीराबाई चानू ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। चानू ने इस प्रतियोगिता के क्‍लीन एंड जर्क इवेंट में 119 किग्रा भार उठाया, जो कि एक नया विश्‍व रिकॉर्ड है। मीराबाई चानू ने 118 किग्रा वर्ग के मार्क का पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। इसके साथ ही मीराबाई चानू ने नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया। चानू ने कुल 205 किग्रा (86 किग्रा स्‍नैच + 119 किग्रा क्‍लीन एंड जर्क) का भार उठाया। इसमें चानू को ब्रॉन्‍ज मेडल मिला। नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर चानू को बधाईयां और शुभकामनाएं मिल रही हैं।

सतीश कुमार शिवालिंगम ने किया ट्वीट
भारत के भारोत्‍तोलक सतीश कुमार शिवालिंगम ने मीराबाई चानू को नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर बधाई देते हुए ट्वीट किय। सतीश ने ट्वीट में लिखा कि क्लीन एंड जर्क में 119 किग्रा भार उठाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर मीराबाई चानू को शुभकामनाएं। बता दें कि चानू भारत की पहली महिला हैं, जिन्होंने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है। वहीं पिछले महीने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भवानी देवी भी भारत की पहली महिला फेंसर बनीं।

यह भी पढ़ें— Asian wrestling championship: फाइनल में पहुंचे बजरंग पूनिया और रवि दहिया

mirabai_chanu_world_record.png

खेल मंत्री ने दी थी भवानी को बधाई
बता दें कि टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने पर खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने भवानी को बधाई दी थी। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू होंगे। वहीं फेंसर भवानी ने एडजस्‍टेड ऑफिशियल रैंकिंग के आधार पर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई किया। बता दें कि पिछले साल कोरोना की वजह से ओलंपिक को पोस्टपोंड कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें— भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान बोले- ओलंपिक मेडल जीतने तक हमारा काम खत्म नहीं होगा

कर्णम मल्लेश्वरी को चानू से पदक की उम्‍मीद
वर्ष 2000 में सिडनी ओलंपिक में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने वाली भारतीय भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी को चानू से ओलंपिक में मेडल जीतने की उम्मीद है। कर्णम का कहना है कि टोक्यो ओलंपिक में चानू को पिछले ओलंपिक में मिले अनुभव का फायदा मिलेगा और वे टोक्यो ओलपिंक में देश के लिए मेडल जीतेंगी। कर्णम ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चानू इस वर्ष ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करेगी। उन्होंने पिछले ओलंपिक से काफी कुछ सीखा है और इस वर्ष वे देश के लिए मेडल जरूर लाएंगी।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned