scriptसुरक्षा बलों के 100 कंपनियों की डिमांड, 45 पहुंची बालाघाट | Demand for 100 companies of security forces, 45 reached Balaghat | Patrika News
बालाघाट

सुरक्षा बलों के 100 कंपनियों की डिमांड, 45 पहुंची बालाघाट

सीआरपीएफ, हॉकफोर्स, बीएसएफ, आइटीबीपी के जवान जान रहे भौगोलिक स्थितिनक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किया जाएगा तैनात

बालाघाटApr 13, 2024 / 10:18 pm

Bhaneshwar sakure

13_balaghat_103.jpg

बालाघाट. लोकसभा चुनाव में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा की कमान 6000 से अधिक जवान संभालेंगे। प्रशसन ने शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराए जाने के लिए 100 कंपनी की मांग की है। अभी तक 45 कंपनी बालाघाट पहुंच चुकी है। डिमांड के आधार पर और कंपनियों के बालाघाट आने की संभावना है। जिला मुख्यालय पहुंचे जवानों को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। फिलहाल ये जवान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की भौगोलिक स्थिति का जायजा ले रहे हैं।
जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव को लेकर सीआरपीएफ, हॉकफोर्स, बीएसएफ और आइटीबीपी की कंपनी बालाघाट पहुंच चुकी है। इन जवानों को फिलहाल अलग-अलग स्थानों में रुकवाया गया है। जिले में परसवाड़ा, बैहर और लांजी विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित है। बैहर और लांजी विधानसभा क्षेत्र की सीमाएं छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र राज्य की सीमा से लगी हुई है। दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में नक्सली मूवमेंट अधिक रहता है। हालांकि, परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में भी नक्सली हलचल होते रहती है। तीनों ही विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा को लेकर प्रशासन काफी सतर्कता बरत रहा है। एसपी समीर सौरभ के नेतृत्व में सुरक्षा की कमान संभाली जा रही है। शांतिपूर्ण मतदान कराए जाने को लेकर एसपी लगातार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों का न केवल दौरा कर रहे हैं। बल्कि जवानों का हौसला अफजाई कर उन्हें अलर्ट रहने के निर्देश दे रहे है।
311 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र
जिले के नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में 311 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील है। जिसमें बैहर क्षेत्र में सर्वाधिक 172 मतदान केन्द्र शामिल है। इसके अलावा परसवाड़ा में 57 और लांजी 82 मतदान केन्द्र नक्सल प्रभावित है। इन केन्द्रों में जवानों को तैनात किया जाएगा। ऐसे चिन्हित केन्द्रों में सुरक्षा की कमान सीआरपीएफ और बीएसफ के जवान संभालेंगे।
मोर्चा संभालने से पूर्व ले रहे जायजा
जिले में पहुंची सुरक्षा बलों की कंपनियां मोर्चा संभालने से पूर्व क्षेत्र का जायजा ले रहे हैं। भौगोलिक स्थिति का पता लगा रहे हैं। एसपी समीर सौरभ के नेतृत्व में जवान मोर्चा संभालने के लिए तैयार हो रहे है। इनमें से पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रुकवाया गया है। ये जवान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में फ्लेग मार्च कर ग्रामीणों को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील कर रहे हैं।
इनका कहना है
जिले में अभी तक 45 कंपनी पहुंच चुकी है। और कंपनियों के आने की संभावना है। जवानों की नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनाती को लेकर प्रक्रिया जारी है। सरकार से 100 कंपनी की मांग की गई थी। जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 311 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों में जवानों को सुरक्षा के लिहाज से तैनात किया जाएगा।
-समीर सौरभ, एसपी, बालाघाट

Home / Balaghat / सुरक्षा बलों के 100 कंपनियों की डिमांड, 45 पहुंची बालाघाट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो