scriptपिछले 6 साल से पहला क्वालिफायर जीतने वाली टीम बन रही चैम्पियन, अगर सबकुछ सही रहा तो KKR जीतगा खिताब | IPL 2024 winner of the qualifier 1 beacome champion since 2018, will KKR repeat the history | Patrika News
क्रिकेट

पिछले 6 साल से पहला क्वालिफायर जीतने वाली टीम बन रही चैम्पियन, अगर सबकुछ सही रहा तो KKR जीतगा खिताब

पिछले छह साल से आईपीएल में एक गजब का संयोग बनता हुआ आ रहा है। आईपीएल 2018 के बाद से हर बार पहला क्वालिफायर जीतने वाली टीम चैम्पियन बनी है। ऐसे में क्या कोलकाता नाइट राइडर्स इस बार ऐसा कर के इतिहास दोहरा पाएगी।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 10:25 am

Siddharth Rai

Indian Premier league 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के किताब की दौड़ में अब मात्र तीन टीम बची हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पहला क्वालिफायर जीतकर पहले ही फ़ाइनल में जगह बना चुका है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) दूसरे क्वालिफायर में भिड़ेंगे। इन दोनों में से जो भी यह मैच जीतगा वह 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम ख़िताबी मुक़ाबले में केकेआर का सामना करेगा।

पिछले छह साल से आईपीएल में एक गजब का संयोग बनता हुआ आ रहा है। आईपीएल 2018 के बाद से हर बार पहला क्वालिफायर जीतने वाली टीम चैम्पियन बनी है। ऐसे में क्या कोलकाता नाइट राइडर्स इस बार ऐसा कर के इतिहास दोहरा पाएगी। केकेआर ने पहले क्वालिफायर में हैदराबाद को आठ रन से हराया है।

दूसरा क्वालिफायर मुकाबला जीतने वाली टीम आखिरी बार 2017 में चैम्पियन बनी थी। तब यह उपलब्धि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (MI) ने हासिल की थी। मुंबई को पहले क्वालिफायर में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPS) ने 20 रनों से हराया था। फिर मुंबई ने दूसरे क्वालिफायर में केकेआर को हरा फ़ाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में मुंबई ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को मात्र एक रन से हरा दिया था।

वहीं एलिमिनेटर खेलकर सिर्फ एक टीम चैम्पियन बनी है। हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में खिताब जीता था। तब हैदराबाद ने एलिमिनेटर में केकेआर को 22 रनों से हराया था। वहीं दूसरे क्वालिफायर में गुजरात लायन्स (GT) को चार विकेट से और फ़ाइनल में आरसीबी को आठ विकेट से हरा खिताब जीता था। बता दें राजस्थान रॉयल्स ने बुधवार को एलिमिनेटर मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को चार विकेट से हराया है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / पिछले 6 साल से पहला क्वालिफायर जीतने वाली टीम बन रही चैम्पियन, अगर सबकुछ सही रहा तो KKR जीतगा खिताब

ट्रेंडिंग वीडियो