scriptएचएस प्रणय ने रचा इतिहास, मलेशिया मास्टर्स की मेंस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने | Patrika News

एचएस प्रणय ने रचा इतिहास, मलेशिया मास्टर्स की मेंस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2023 05:46:45 pm

Submitted by:

lokesh verma

HS Prannoy Malaysia Masters 2023 : एचएस प्रणय ने मलेशिया मास्टर्स में इतिहास रच दिया है। इस टूर्नामेंट की मेंस कैटेगरी में वह गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय ने मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन के फाइनल में रविवार को चीन के वेंग होंगयांग को हराकर खिताब पर कब्‍जा कर लिया है।

hs-prannoy-wins-his-first-ever-bwf-world-tour-title-as-he-is-crowned-the-malaysia-masters-champion.jpg

एचएस प्रणय ने रचा इतिहास, मलेशिया मास्टर्स की मेंस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने।

HS Prannoy Malaysia Masters 2023 : भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय ने मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन के फाइनल में रविवार को चीन के वेंग होंगयांग को हराकर खिताब पर कब्‍जा कर लिया है। पहले सेट में एचएस प्रणय ने शानदार शुरुआत की और चीन के वेंग होंगयांग को 21-19 से हरा दिया। इसके बाद वेंग होंगयांग ने अच्‍छी वापसी की और दूसरा सेट 21-13 से अपने नाम किया। तीसरे सेट में दोनों ही खिलाडि़यों के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिली। लेकिन, अंतत: तीसरा सेट प्रणय ने 21-18 से जीतकर मलेशिया मास्टर्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही एचएस प्रणय ने मलेशिया मास्टर्स में इतिहास रच दिया है। इस टूर्नामेंट की मेंस कैटेगरी में वह गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

भारतीय स्टार शटलर एचएस प्रणय ने कुआला लुम्पुर में खेले गए मलेशिया मास्टर्स में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया। एचएस प्रणय साइना नेहवाल और पीवी सिंधु के बाद यह खिताब जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं। इसके साथ ही वह मेंस सिंगल्स कैटेगरी में गोल्‍ड जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं। बता दें कि प्रणय का यह इस सीजन का गोल्‍ड पहला मेडल है।

सेमीफाइनल में मिला था वॉकओवर

बता दें कि इससे पहले शनिवार को सेमीफाइनल मुकाबले में प्रणय की इंडोनेशिया के क्रिश्चियन अदिनाता से भि‍ड़ंत हुई थी, जिसमें प्रणय ने शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि अदिनाता के घुटने में चोट लग गई औए उन्हें मैच छोड़कर जाना पड़ा। प्रणय और अदिनाता के बीच पहले सेट का भी खेल पूरा नहीं हो सका था। इंडोनेशियाई शटलर आदिनाता को व्हीलचेयर की मदद से ले जाया गया। इसके साथ प्रणय को मलेशिया मास्टर्स के फ़ाइनल का टिकट मिल गया था।

फाइनल में प्रणय ने 2-1 से दर्ज की जीत

आज रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले के पहले सेट में एचएस प्रणय और चीन के वेंग होंगयांग के बीच कांटे की टक्‍कर दिखी, लेकिन अंत में प्रणय ने 21-19 से सफलता प्राप्‍त की। इसके बाद दूसरे सेट में वेंग होंगयांग ने शानदार वापसी की और 21-13 से जीत दर्ज की। तीसरे सेट में दोनों बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिली। लेकिन, अंतत: तीसरा सेट प्रणय ने 21-18 से जीतकर मलेशिया मास्टर्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो