scriptIND vs NZ 2nd Test: टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से किया अपने नाम, दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया | Patrika News
क्रिकेट

IND vs NZ 2nd Test: टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से किया अपने नाम, दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया है। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था |इस बड़े लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की टीम पूरी तरीके से बिखर गई और दूसरी पारी में सिर्फ 167 रनों पर सिमट गई। टेस्ट क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। भारत के तरफ से स्पिनर अश्विन और जयंत यादव ने चार-चार विकेट लिए।

Dec 06, 2021 / 10:43 am

Paritosh Shahi

india_win.jpg
भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था ।540 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम इतने बड़े स्कोर के दबाव में टिक नहीं सकी और 167 रनों पर ऑल आउट हो गई। पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार जुझारूपन का नमूना पेश करते हुए ड्रा कराने में सफल रही थी। लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पलटवार करते हुए 372 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की और सीरीज 1-0 से अपने नाम कर लिया।
मैच का सार
दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया भारतीय टीम के ओपनर मयंक अग्रवाल के शानदार 150 रन और अक्षर पटेल के अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 325 रन बनाए। इस मैच में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने इतिहास रचते हुए एक पारी में भारत के सभी 10 विकेट चटकाए। एजाज पटेल ने यह कारनामा रचते ही जिम लेकर और अनिल कुंबले के साथ उस विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए, जिन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम का हाल बेहद निराशाजनक रहा न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में सिर्फ 28.1 ओवर में 62 के स्कोर पर ढेर हो गई भारत के लिए अश्विन ने चार, मोहम्मद सिराज ने तीन, अक्षर पटेल ने दो विकेट और जयंत यादव ने 1 विकेट अपने नाम किए।
https://twitter.com/hashtag/WTC23?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पहली पारी में भारत को 263 रनों की बढ़त मिली। भारतीय टीम ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल के अर्धशतक और चेतेश्वर पुजारा(47) गिल (47) अक्षर पटेल (41) तथा कप्तान विराट कोहली (36) के पारी के दम पर दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया। न्यूजीलैंड के तरफ से गेंदबाज एजाज पटेल ने चार और रचिन रविंद्र ने तीन विकेट चटकाए। भारतीय टीम ने चौथी पारी में न्यूजीलैंड के सामने 540 रनों का लक्ष्य रखा।
जयंत और अश्विन के सामने नहीं टिक सके न्यूजीलैंड के बल्लेबाज
चौथी पारी में 540 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम कल के 5 विकेट पर 140 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया न्यूजीलैंड के छठा झटका आज 162 के स्कोर पर लगा जब जयंत ने रविंद्र को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेजा। इसके तुरंत बाद जयंत ने एक और सफलता भारत को दिलाई जब उन्होंने जेमिसन को पगबाधा आउट कर भारत को जीत के और नजदीक कर दिया। भारत को आखिरी सफलता अश्विन ने हेनरी निकोलस को स्टंप आउट करा दिलाया, निकोलस ने 44 रन बनाए।

Home / Sports / Cricket News / IND vs NZ 2nd Test: टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-0 से किया अपने नाम, दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो