scriptIND V/S ENG: विराट सेना ने मोहाली टेस्ट किया फतह, ‘अंग्रेजों’ को दी 8 विकेट से करारी शिकस्त | Patrika News
खेल

IND V/S ENG: विराट सेना ने मोहाली टेस्ट किया फतह, ‘अंग्रेजों’ को दी 8 विकेट से करारी शिकस्त

भारत मोहाली के इस मैदान में पिछले 22 वर्षों से अपराजित चल रहा है और इस सिलसिले को उसने इस मुकाबले में भी बरकरार रखा।

Nov 29, 2016 / 04:06 pm

Nakul Devarshi

स्पिन तिकड़ी रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव के घातक प्रदर्शन के बाद ओपनर पार्थिव पटेल के नाबाद 67 रन के दम पर टीम इंडिया ने अपने गढ़ मोहाली में अपना दबदबा कायम रखते हुए इंग्लैंड को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली। 
भारत ने इग्लैंड को दूसरी पारी में 236 रन पर निपटाया और उसे जीत के लिये 103 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने 20.2 ओवर में दो विकेट पर 104 रन बनाकर शानदार जीत अपने नाम की और मोहाली में जीत का चौका लगा दिया। 
https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash
भारत मोहाली के इस मैदान में पिछले 22 वर्षों से अपराजित चल रहा है और इस सिलसिले को उसने इस मुकाबले में भी बरकरार रखा। विराट कोहली के धुरंधरों ने मोहाली में टीम इंडिया की जीत का चौका लगाया। भारत ने यहां पिछले तीन मैचों में दो बार आस्ट्रेलिया को और एक बार दक्षिण अफ्रीका को हराया था। 
भारत के लिये लक्ष्य आसान था। हालांकि उसने ओपनर मुरली विजय का विकेट दूसरे ओवर में ही गंवाया। विजय खाता भी नहीं खोल सके लेकिन आठ वर्ष बाद टीम में वापसी करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर डाली। 
पहली पारी में 42 रन बनाकर अर्धशतक से चूकने वाले पार्थिव ने दूसरी पारी में मौका नहीं गंवाया और अपना पांचवां अर्धशतक बना डाला। पार्थिव ने 54 गेंदों पर नाबाद 67 रन की तेज तर्रार पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। 
पुजारा ने 50 गेंदों पर 25 रन में चार चौके लगाये। विजय का विकेट क्रिस वोक्स और पुजारा का विकेट आदिल राशिद ने लिया। दोनों के कैच जो रूट ने लपके। पुजारा का विकेट 88 के स्कोर पर गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली मैदान में उतरे और उन्होंने पार्थिव के साथ जीत की औपचारिकता पूरी की। 
पार्थिव ने गैरेथ बैटी की गेंद पर 21वें ओवर की दूसरी गेंद पर विजयी चौका मारा। विराट छह रन पर नाबाद रहे। भारत के मैच जीतने के साथ ही विराट ने पार्थिव को गले लगाकर बधाई दी और भारतीय खेमे में कोच अनिल कुंंबले तथा अन्य स्टाफ ने भी एक दूसरे को बधाई दी। भारत ने चायकाल के कुछ देर बाद मैच निपटा दिया। 
भारत ने चौथे दिन इंग्लैंड को दूसरी पारी में 236 रन पर निपटाया। इंग्लैंड ने सुबह चार विकेट पर 78 रन से आगे खेलना शुरू किया था। जो रूट(78) और चोटिल हसीब हमीद(नाबाद 59) ने भारतीय गेंदबाजों के सामने सराहनीय संघर्ष किया लेकिन यह संघर्ष भारत को रोकने के लिये पर्याप्त नहीं था। 
भारतीय टीम ने कमाल की गेंदबाजी से इंग्लैंड की दूसरी पारी लंच के एक घंटे बाद 90.2 ओवरों में 236 रन पर समेट दी। स्पिन तिकड़ी अश्विन, जडेजा और जयंत के साथ साथ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने नहीं दिया। 
इंग्लैंड की दूसरी पारी में ओपनर रूट ने टीम के लिये 78 रन की सम्मानजनक पारी खेली और 179 गेंदों में छह चौके लगाये। उन्होंने हमीद के साथ सातवें विकेट के लिये 45 रन और फिर आखिरी समय में हमीद ने क्रिस वोक्स के साथ आठवें विकेट के लिये 43 रन जोड़े। हमीद ने 10वें विकेट के लिये जेम्स एंडरसन के साथ 41 रन की साझेदारी की जिससे इंग्लैंड को 102 रन की बढ़त हासिल हुई और उसने भारत के सामने 103 रन का लक्ष्य रखा। 
मैच के तीसरे ही दिन शिकस्त के लगभग करीब पहुंच गयी इंग्लिश टीम के नाबाद बल्लेबाजों रूट(36) और नाइट वाचमैन गैरेथ बैटी(शून्य) ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन बैटी दो गेंद बाद ही खाता खोले बिना इंग्लैंड के पांचवें और दिन के पहले बल्लेबाज के रूप में आउट हो गये। भारत की पहली पारी में जबरदस्त अर्धशतक ठोकने वाले स्पिनर जडेजा ने बैटी को पगबाधा कर पवेलियन भेज दिया। लेकिन एक छोर पर जहां इंग्लैंड लगातार अंतराल पर विकेट गंवाता रहा वहीं दूसरी ओर रूट ने क्रीज पर टिककर बल्लेबाजी की और अपना 25वां टेस्ट अर्धशतक बनाया। 
जोस बटलर ने 18 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाकर 18 रन बनाये और उमेश यादव ने उन्हें जडेजा के हाथों कैच कराकर मेहमान टीम का छठा विकेट निकाला। रूट लंच से ठीक पहले सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। उन्हें भी जडेजा ने अपना शिकार बनाया। 
जडेजा की गेंद रूट के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर निकली और अजिंक्य रहाणे ने अपनी बायीं तरफ एक हाथ से जबरदस्त कैच लपक लिया। इसके साथ ही हमीद और उनकी 45 रन की साझेदारी पर ब्रेक लग गया।

Home / Sports / IND V/S ENG: विराट सेना ने मोहाली टेस्ट किया फतह, ‘अंग्रेजों’ को दी 8 विकेट से करारी शिकस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो