scriptरोहित-बटलर की तूफानी पारी, मुंबई ने कोलकाता को हराया | Patrika News

रोहित-बटलर की तूफानी पारी, मुंबई ने कोलकाता को हराया

Published: Apr 13, 2016 11:46:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक और जोस बटलर की तेजतर्रार बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के 5वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराया।

rohit sharma

rohit sharma

कोलकाता। रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक (नाबाद 84 रन, 54 गेंद, 10 चौका, 2 छक्का) और जोस बटलर (41 रन, 22 गेंद, 3 चौका, 3 छक्का) की तेजतर्रार बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के 5वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराया। 
कोलकाता नाइटराइडर्स ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए, जवाब में मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।
कोलकाता से जीत के लिए मिले 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने रोहित शर्मा और पार्थिव पटेल उतरे। दोनों 53 रनों की ओपनिंग साझेदारी करते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी, लेकिन पार्थिव पटेल 5.5वें ओवर में 23 रनों के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। पार्थिव के बाद बल्लेबाजी के लिए हार्दिक पांड्या कुछ खास नहीं कर सके और महज 9 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने।
पांड्या के बाद मिशेल मैक्लेंघन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। मैक्लेंघन ने तो विस्फोटक रूप अख्तियार किया लेकिन वे महज 8 गेंदों का सामना कर 3 छक्कों की मदद से 20 रन बनाकर चलते बने। 
मैक्लेंघन के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने 14वें ओवर में अर्धशतक जड़ा और जोस बटलर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों तेजी से खेलते हुए टीम के स्कोर को 18.3 ओवर में 175 रनों तक ले जा सके थे कि बटलर 22 गेंद में 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 41 रन बनाकर चलते बने। 
बटलर के बाद रोहित का साथ देने के लिए कीरन पोलार्ड आए, लेकिन रोहित शर्मा (नाबाद 84 रन, 54 गेंद, 10 चौका, 2 छक्का) ने 19वें ओवर की आखिरी की तीन गेंदों पर लगातार तीन चौके जड़कर मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। अब मुंबई को जीत के लिए आखिरी ओवर में 1 रन चाहिए थे और कीरन पोलार्ड ने पहली ही गेंद पर 1 रन लेकर मुंबई को 5 गेंद रहते 6 विकेट से जीत दिला दी।
इससे पहले मुंबई इंडियंस से टॉस हारकर कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर रॉबिन उथप्पा और गौतम गंभीर उतरे। लेकिन दोनों टीम को शानदार शुरुआत दे पाते इससे पहले ही मिशेल मैक्लेंघन ने उथप्पा को 3.4वें ओवर में कीरन पोलार्ड के हाथों 8 रनों के निजी स्कोर पर कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई। 
उथप्पा के बाद कप्तान गौतम गंभीर और मनीष पांडे ने पारी को आगे बढ़ाया और तेजी से रन जूटाते हुए दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस साझेदारी को 13.4वें ओवर में हरभजन सिंह ने मनीष पांडे (52 रन, 29 गेंद, 3 चौका, 3 छक्का) को कॉट एंड बोल्ड कर किया। 
मनीष के बाद आंद्रे रसेल अर्धशतक जड़कर खेल रहे अपने कप्तान गौतम गंभीर का साथ देने के लिए क्रीज पर आए। दोनों बल्लेबाजों ने 17.2 ओवर में टीम के स्कोर को 164 रनों तक ले जा सके थे कि तेजी से रन बना रहे आंद्रे रसेल को मैक्लेंघन ने 36 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। रसेल ने 17 गेंदों का सामना किया और 1 चौके और 4 छक्के जड़े।
रसेल के बाद टीम के स्कोर में 6 रन ही जुड़ सके थे कि कप्तान गौतम गंभीर भी 52 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 64 रन बनाकर चलते बने।
गंभीर के बाद कोलिन मुनरो महज 4 रनों के स्कोर पर रन आउट होकर चलते बने। इसके बाद यूसुफ पठान ( नाबाद 9 रन) और सूर्य कुमार यादव (नाबाद 4 रन) ने मिलकर टीम के स्कोर को निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 187 रनों तक पहुंचाया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो