scriptNZ vs AUS Most Memorable matches in Cricket History | ICC T20 WC 2021 NZ vs AUS: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रिलया के बीच वह तीन मैच जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता | Patrika News

ICC T20 WC 2021 NZ vs AUS: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रिलया के बीच वह तीन मैच जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता

टी20 वर्ल्ड कप में कल फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह पहली बार होगा जब टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा.

नई दिल्ली

Published: November 13, 2021 04:58:55 pm

T20 World Cup 2021 NZ vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप में कल फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह पहली बार होगा जब टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. दोनों ही टीम इस वर्ल्ड कप में अबतक एक-एक मुकाबला हार चुकी है. दोनों टीमों के लिए यह पहला मौका होगा जब वह टी20 वर्ल्ड कप मुकाबला जीतेगी. दोनों टीमों के मध्य यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इतिहास में पहले भी एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं. आज हम आपको तीन ऐसे मुकाबले बताएंगे जिसे आजतक याद किया जाता है.
australia_cricket_team
ऑस्ट्रेलियाई टीम
1974:जब टेस्ट में पहली बार न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दी पटखनी

ऑस्ट्रिलया से न्यूजीलैंड को पहला टेस्ट जीतने में करीब 30 साल का वक्त लगा. दोनों टीमों के मध्य पहली बार 1946 में टेस्ट मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया थाय इसके बाद 30 सालों बाद 1974 में क्राइस्टचर्छ लंगास्टर पार्क में हुए टेस्ट मैच में स्टार बल्लेबाज ग्लैन टर्नर के दोनों पारियों में शतक के बदौलत न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया.
1981: इतिहास का सबसे विवादित मैच

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला इतिहास का सबसे विवादित मैच माना जाता है. न्यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए 1 गेंद में सात रन चाहिए था तभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ग्रेग चैपल ने अपने छोटे भाई ट्रेवर चैपल को एक अजब का निर्देश दिया. उन्होंने कहा ट्रेवर को अंडर आर्म गेंद डालने को कहा. ट्रेवर के इस गेंद को देखकर बल्लेबाजी ब्रायन मैककीनी ने गुस्से में बैट फेंक दिया और 6 रन से मैच हार गया. उस दौर में इस मैच को सबसे सबसे ज्यादा विवादित मैच माना जाता है. तत्कालीन न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने तो इस वाकिये के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम पर जमकर भड़ास निकाली थी.
2015: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट से हराया

वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया का ग्रुप स्टेज मुकाबला क्रिकेट इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक रहा है. पहले बल्लेबाजी कर रही ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड ने महज 151 रन पर ऑलआउट कर दिया था. न्यूजीलैंड की टीम 1 विकेट खोकर 70 रन पार कर चुकी थी. ऐसा लग रहा था मानो अगले 7 ओवर में न्यूजीलैंड पूरा मैच खत्म कर देगी लेकिन मिचेल स्टार्क की धारदार गेंदबाजी ने एक के बाद एक न्यूजीलैंड के 6 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजकर मैच रोमांचक बना दिया था. अंत में बड़ी मुश्किल से न्यूजीलैंड यह मुकाबला जीत सका.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावSchool Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीSatna: कलेक्टर की क्लास में मिलेगी UPSC की निःशुल्क कोचिंगकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशDwane Bravo ने 'पुष्पा' गाने पर दी डेविड वॉर्नर को टक्कर, खुद को कमेंट करने से रोक नहीं पाए अल्लू अर्जुन

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रकिरन रिजिजू का बड़ा बयान, अरुणाचल प्रदेश से लापता युवा को जल्द रिहा करेगा चीनUP Assembly Elections 2022 : आरपीएन सिंह-जितिन प्रसाद पर जमकर बरसे अजय लल्लू, कहा ऐशोआराम करने वालों की कांग्रेस को जरूरत नहींIPL 2022: शिखर धवन को खरीद सकती हैं ये 3 टीमें, मिल सकते हैं करोड़ों रुपए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.