scriptहफीज को भारतीय वीजा नहीं, पीसीबी ने मांगा और समय  | Patrika News
खेल

हफीज को भारतीय वीजा नहीं, पीसीबी ने मांगा और समय 

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में हाफीज के गेंदबाजी एक्शन को संदिग्ध पाया गया था। पीसीबी ने आईसीसी से वीजा संबंधी कारणों का हवाला देते हुए तय समयसीमा को आगे बढ़ाने की मांग की है। 

Jul 01, 2015 / 03:09 pm

satyabrat tripathi

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के आरोपों का सामना कर रहे ऑफ स्पिनर मोहम्मद हाफीज के लिये गेंदबाजी परीक्षण की समय सीमा आगे बढ़ाए जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से अपील की है। 

पाकिस्तानी गेंदबाज को भारत का वीजा नहीं मिला है जिसके कारण चेन्नई स्थित आईसीसी के मान्यता प्राप्त परीक्षण सेंटर में गेंदबाजी टेस्ट के लिये हाफीज का आना फिलहाल संभव नहीं है। 

ऐसे में पीसीबी ने गेंदबाजी टेस्ट के लिये तय चार जुलाई की अंतिम तारीख की समयसीमा को आगे बढ़ाये जाने के लिये आईसीसी से अपील की है। 

गाले में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान हाफीज के गेंदबाजी एक्शन को संदिग्ध पाया गया था। पीसीबी ने वैश्विक क्रिकेट संस्था से वीजा संबंधी कारणों का हवाला देते हुए तय समयसीमा को आगे बढ़ाए जाने की मांग की है। 

आईसीसी के नियमों के अनुसार हाफीज को संदिग्ध गेंदबाजी परीक्षण का परिणाम आने तक गेंदबाजी की अनुमति है। हाफीज ने कोलंबो में खेले गये दूसरे टेस्ट में 14 ओवर तक गेंदबाजी की थी। 

पाकिस्तान यह मैच सात विकेट से हार गया था। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट तीन जुलाई से पल्लीकल में खेला जाना है और हाफीज इस टेस्ट में भी टीम का हिस्सा होंगे।

पाकिस्तानी टीम के मैनेजर नदीम अकरम चीमा ने कहा ”हमारे सामने कुछ असाधारण परिस्थितियां आ गई हैं जिसके कारण हमने आईसीसी से हाफीज के गेंदबाजी परीक्षण के लिए नई तारीख मांगी है। हमने अपनी ओर से पूरी कोशिश की है कि हाफीज का टेस्ट 14 दिनों के भीतर हो सके लेकिन कोलंबो स्थित भारतीय दूतावास ने उन्हें वीजा नहीं दिया है। हमने तीसरे टेस्ट से वनडे सीरीज के बीच किसी नयी तारीख की मांग की है।” 

हाफीज के खिलाफ संदिग्ध गेंदबाजी की रिपोर्ट 21 जून को की गई थी और आईसीसी के नियमानुसार उन्हें इसके 14 दिनों के भीतर ही गेंदबाजी परीक्षण करना था। 

यदि हाफीज की कोहनी तय 15 डिग्री की सीमा से अधिक बाहर पाई गई तो उनपर एक वर्ष का प्रतिबंध लग सकता है क्योंकि दो वर्ष में यह दूसरा मौका है जब उनके गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई है।

इससे पहले गत वर्ष नवंबर में भी हाफीज के गेंदबाजी एक्शन की शिकायत हुई थी और फिर दिसंबर में परीक्षण में उनकी कोहनी तय सीमा से अधिक करीब 31 डिग्री तक बाहरी ओर मुड़ी पाई गई थी जिसके बाद उनपर प्रतिबंध लगा दिया गया था। हाफीज को चेन्नई में टेस्ट होने तक गेंदबाजी के लिये अनुमति मिली थी। 

Home / Sports / हफीज को भारतीय वीजा नहीं, पीसीबी ने मांगा और समय 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो