scriptPro Kabaddi League: kabaddi offensive skills back kick hand touch dubk | Pro Kabaddi League:लायन जंप,हैंड टच से लेकर डुबकी तक,जानिए कब्बडी के सभी आक्रमक दांव के बारे में | Patrika News

Pro Kabaddi League:लायन जंप,हैंड टच से लेकर डुबकी तक,जानिए कब्बडी के सभी आक्रमक दांव के बारे में

विवो प्रो कबड्डी लीग का आठवां सीजन आज 22 दिसंबर से बेंगलुरु में शुरू होने जा रहा है। इस बार स्टेडियमों में फैंस की एंट्री बंद रहेगी। 2 साल के लंबे अंतराल के बाद इस लीग का आयोजन फिर से होने जा रहा है। कबड्डी सिर्फ ताकत और फिटनेस का ही नहीं स्किल्स का भी खेल है। एक खिलाड़ी को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उसमें कुछ जरूरी स्किल्स का होना बहुत जरूरी है। रेडर्स और डिफेंडर्स के लिए अलग-अलग स्किल्स हैं।इस लेख में हम जानेंगे कबड्डी के कुछ ऐसे ही आक्रामक स्किल्स के बारे में-

नई दिल्ली

Updated: December 22, 2021 10:12:12 am

1.हैंड टच ( Hand Touch ) - कबड्डी के सबसे प्राथमिक आक्रामक दांव में हैंड टच का नाम सबसे ऊपर है। दौड़कर या ठहर कर किसी भी तरह विपक्षी टीम के खिलाड़ी को हाथ से टच कर पॉइंट हासिल करना ही इस दांव का मुख्य उद्देश्य होता है।

pkl_rules.jpg

2.डुबकी ( Dubki ) - इस दांव को सफल बनाने के लिए टाइमिंग का ठीक होना सबसे अधिक मायने रखता है। विपक्षी टीम अगर चैनल टेकल के जरिए रेडर को घेरने की कोशिश करती है, तो रेडर इसी स्किल के जरिए विरोधी खिलाड़ियों के फैले हुए हाथों के नीचे से डुबकी लगाकर प्वाइंट हासिल करते हुए अपने पाले में चला जाता है।

3.बैक किक ( Back Kick ) -इस स्किल को कबड्डी में बहुत ही चतुर स्किल माना जाता है। इसमें रेडर विपक्षी टीम के डिफेंडर की ओर पीठ करके अचानक पीछे की ओर किक मारता है और टच प्वाइंट हासिल करने की कोशिश करता है। कई जगह इस दांव को म्युल किक भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : PKL: जाने,प्रो कबड्डी लीग के सभी नियम जिसे हर कबड्डी फैंस को जानना है बेहद जरूरी

4. लायन जंप ( Lion Jump ) - लायन जंप के लिए रेडर के पैरों में बहुत ताकत और शक्ति की जरूरत होती है। प्रो कबड्डी लीग में पवन सहरावत ने इसे पॉपुलर बनाया था। इस दांव में रेडर विरोधी टीम के डिफेंडर के ऊपर से कूदकर खुद का बचाव भी करता है और पॉइंट्स भी बनाता है। यह एक बेहद कठिन दांव है।

5. साइड किक ( Side Kick ) - कबड्डी के सबसे प्रभावी तकनीक में इस तकनीक का नाम सबसे ऊपर है। इसमें रेडर साइड किक लगाकर विपक्षी टीम के डिफेंडर्स को छूने की कोशिश करता है।

यह भी पढ़ें : PKL:डुबकी किंग के नाम से मशहूर प्रदीप नरवाल के नाम हैं ये 3 बड़े रिकॉर्ड्स

6. टो टच ( Toe Touch ) - इसे कबड्डी खेल का सबसे शातिर दांव कहा जाता है। इस दांव में रेडर की नजर डिफेंडर्स के पैरों पर होती है। जैसे ही समय मिलता है वह अपने पैर से डिफेंडर के अंगूठे को अपने पैर से छू कर अपने पाले में चला आता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.