scriptकैप्टन स्मिथ के नाबाद शतक के साथ आस्ट्रेलिया पारी 451 पर All Out, ‘जड्डू’ ने झटके पांच विकेट | Patrika News
खेल

कैप्टन स्मिथ के नाबाद शतक के साथ आस्ट्रेलिया पारी 451 पर All Out, ‘जड्डू’ ने झटके पांच विकेट

स्मिथ ने अभी तक अपनी पारी में 318 गेंदों का सामना किया और 16 चौके लगाए हैं। भारत की तरफ से जडेजा ने चार विकेट लिए हैं। यादव को दो और रविचंद्रन अश्विन को एक विकेट मिला है।

Mar 17, 2017 / 02:21 pm

Nakul Devarshi

कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 178) की जबरदस्त पारी के बीच लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (124 रन पर पांच विकेट) की संतोषजनक गेंदबाजी की बदौलत मेजबान भारतीय टीम ने आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की पहली पारी को तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन 451 रन पर थाम लिया। 
आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 137.3 ओवर में 451 रन बनाये जबकि पिछले मैच में डीआरएस विवाद का केंद्र बिंदु रहे उसके कप्तान स्टीवन स्मिथ 178 रन की जबरदस्त पारी खेलकर मैदान से नाबाद लौटे। स्मिथ ने 361 गेंदों की पारी में 17 चौके लगाये और ग्लेन मैक्सवेल (104) के साथ आस्ट्रेलियाई टीम की ओर पांचवें विकेट के लिये भारत के खिलाफ 191 रन की रिकार्ड साझेदारी भी खेली। 
https://twitter.com/imjadeja
कप्तान स्मिथ ने मैच के पहले ही दिन अपने 5000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए थे जबकि वह भारतीय जमीन पर मेजबान टीम के खिलाफ 150 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गये हैं। उनसे पहले यह रिकार्ड पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के नाम था जिन्होंने 202-13 दौर में 130 रन की पारी खेली थी। वह भारत में सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले बतौर मेहमान टीम के कप्तान पांचवें खिलाड़ी भी बन गये हैं। इस सूची में सबसे आगे वेस्टइंडीज के क्लाएव लाएड(नाबाद 242) हैं। 
मेहमान टीम ने दिन के पहले सत्र में ग्लैन मैक्सवेल (104) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। स्मिथ और मैक्सवेल ने पांचवें विकेट के लिए 191 रनों का साझेदारी निभाई। मैक्सवेल के जाने के बाद मैथ्यू वेड (37) ने कप्तान का अच्छा साथ दिया। उनकी स्मिथ के साथ हुई साझेदारी को देखकर लग रहा था कि भोजनकाल तक मेहमान कोई और विकेट नहीं गिरने देंगे। लेकिन रवींद्र जडेजा ने पहला सत्र खत्म होने के कुछ देर पहले वेड और पैट कमिंस के विकेट एक ही ओवर में लेकर आस्ट्रेलिया को थोड़ा परेशान किया।
पहले दिन आस्ट्रेलिया ने स्मिथ और मैक्सवेल की संयम और सूझबूझ भरी पारी के दम पर शानदार वापसी की थी। आस्ट्रेलिया ने अपने चार विकेट 140 रनों पर ही गिरा दिए थे। इसके बाद स्मिथ और टेस्ट टीम में वापसी कर रहे मैक्सवेल ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और दिन का अंत चार विकेट पर 299 के स्कोर पर किया।
https://twitter.com/hashtag/INDvAUS?src=hash
दूसरे दिन खेलने उतरी मेहमान टीम मेजबानों पर हावी रही। स्मिथ और मैक्सवेल ने आसानी से भारतीय गेंदबाजों का सामना किया। उमेश यादव द्वारा 99वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मार मैक्सेवल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा।
शतक पूरा करने के बाद मैक्सवेल ज्यादा देर विकेट पर रूक नहीं सके और रवींद्र जडेजा ने उन्हें विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 185 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के लगाए। स्मिथ और मैक्सवेल के बीच हुई साझेदारी आस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है।
मैक्सेवल के बाद आए वेड ने कप्तान स्मिथ का अच्छा साथ दिया और 64 रन जोड़े। वेड भी जडेजा की फिरकी में फंस कर पवेलियन लौटे। जडेजा की खूबसूरत गेंद वेड के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर साहा के दस्तानों में जा समाई। वह 395 के स्कोर पर आउट हुए।
आस्ट्रेलिया के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि जडेजा ने पैट कमिंस को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई।

लेकिन मेहमान कप्तान दूसरे छोर पर खड़े होकर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। अश्विन द्वारा फेंके गए 117वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने अपने 150 रन पूरे किए। वह भारत में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान बन गए हैं। इससे पहले माइकल क्लार्क के नाम यह रिकार्ड था।

Home / Sports / कैप्टन स्मिथ के नाबाद शतक के साथ आस्ट्रेलिया पारी 451 पर All Out, ‘जड्डू’ ने झटके पांच विकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो