scriptWorld Boxing Championships: भारतीय बॉक्सरों का जोरदार प्रदर्शन, निकहत, नीतू, लवलीना और स्वीटी फाइनल में | Patrika News
खेल

World Boxing Championships: भारतीय बॉक्सरों का जोरदार प्रदर्शन, निकहत, नीतू, लवलीना और स्वीटी फाइनल में

महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। निकहत जरीन, नीतू घणघस, लवलीना बोरगोनहेन और स्वीटी बोहरा ने फाइनल में जगह बना ली है। 50 किलोग्राम भारवर्ग में निकहत जरीन ने सेमीफाइनल मैच में कोलंबिया की इनग्रिड वैलेंसिया को हराया। वहीं, नीतू घणघस ने कजाखस्तान की अलुआ बल्किबेकोवा को मात दी।

नई दिल्लीMar 24, 2023 / 09:19 am

Siddharth Rai

nikhat_box.png

Women’s World Boxing Championships: महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप (WBC) में भारतीय मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। स्टार भारतीय मुक्केबाज नीतू घंघास और निखत जरीन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को यहां नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

अपने लगातार तीन मुकाबले आरएससी (रेफरी के द्वारा मुकाबला रोके जाना) के आधार पर जीतने वाली नीतू (48 किग्रा) ने सेमीफाइनल में मौजूदा एशियाई चैंपियन और पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा को मात दी।

भारतीय मुक्केबाज ने बाउट रिव्यू के बाद 5-2 से जीत दर्ज की। नीतू को पिछली विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उन्होंने इस बार खुद को बेहतरीन तरीके से साबित किया।

तीनों राउंड में दोनों मुक्केबाजों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। बाल्किबेकोवा ने नीतू के खिलाफ बाउट के दौरान खुद को मुकाबले में बनाए रखा और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ बेहतर दिखीं। उन्होंने चतुराई से सटीक मुक्के मारे और पहली बार प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने के लिए अपना गजब का धैर्य दिखाया।

नीतू अब शनिवार को फाइनल में 2022 एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता मंगोलिया की लुत्से खान अल्तांसेटसेग के खिलाफ खेलेंगी। नीतू के कड़े मुकाबले के बाद निखत (50 किग्रा) के लिए आज का दिन काफी सही था और उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया को हरा दिया।

भारतीय मुक्केबाज इसके साथ ही लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के और करीब पहुंच गई जब उन्होंने 5-0 से एकतरफा जीत हासिल कर ली। अपने खेल में शीर्ष पर होने के कारण 26 वर्षीय स्टार मुक्केबाज ने अपनी तेज गति और शानदार ताकत का उपयोग करते हुए बाउट को शुरू से ही अपने नियंत्रण में रखा।

उन्होंने अगले कुछ राउंड में अपना संयम बनाए रखा और वह बाउट में हावी रही। निखत ने अपने कोलंबियाई प्रतिद्वंद्वी को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया और सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज कर ली। निखत अब रविवार को फाइनल में दो बार की एशियाई चैंपियन वियतनाम की गुयेन थी टैम से भिड़ेंगी।

दिन के अन्य मुकाबलों में आज रात, टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) और तीन बार की एशियाई पदक विजेता स्वीटी बूरा (81 किग्रा) अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में उतरेंगी। लवलीना का सामना 2018 की विश्व चैंपियन और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता चीन की ली कियान से होगा, वहीं स्वीटी के सामने ऑस्ट्रेलिया की एम्मा-सू ग्रीनट्री की चुनौती होगी।

Home / Sports / World Boxing Championships: भारतीय बॉक्सरों का जोरदार प्रदर्शन, निकहत, नीतू, लवलीना और स्वीटी फाइनल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो