स्कूल में सिर्फ 2 ही विद्यार्थी हुए पास, इस स्कूल का परिणाम रहा सबसे कम

परीक्षा-परिणाम में विज्ञान वर्ग में राजकीय माध्यमिक विद्यालय सादकी जोहड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का परीक्षा-परिणाम सबसे कम रहा है।

By: vikas meel

Published: 24 May 2018, 10:01 PM IST

श्रीगंगानगर.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बुधवार को जारी किए गए परीक्षा-परिणाम में विज्ञान वर्ग में राजकीय माध्यमिक विद्यालय सादकी जोहड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का परीक्षा-परिणाम सबसे कम रहा है। इस स्कूल में विज्ञान संकाय के 9 विद्यार्थी थे और इनमें दो विद्यार्थी ही ऊतीर्ण हुए हैं। वहीं राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल तीन एनडी का परीक्षा परिणाम 42.86 प्रतिशत ही रहा है। यहां पर सात विद्यार्थियों में तीन विद्यार्थी ही ऊतीर्ण हुए हैं और राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल ख्यालीवाला में 7 में चार विद्यार्थी ही ऊतीर्ण हुए हैं।


बुधवार को जारी किए गए परीक्षा परिणाम में श्रीगंगानगर जिले में विज्ञान संकाय में औसत परिणाम 88.10 प्रतिशत रहा है, जबकि पिछले साल 88.37 प्रतिशत रहा। वहीं, वाणिज्य वर्ग में इस साल 96.84 प्रतिशत और पिछले साल 82.05 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है। हालांकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार वाणिज्य वर्ग में श्रीगंगानगर जिले का राज्य में 96.84 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है और राज्य में जिला दूसरे स्थान पर रहा है।

 

विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परीक्षा-परिणाम ठीक रहा है। एक-दो स्कूलों में विज्ञान वर्ग का परीक्षा-परिणाम थोड़ा कम रहा है।
-शिवराम यादव,जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)श्रीगंगानगर।

 

भोजन की गुणवत्ता सही नहीं पर निरीक्षण

श्रीगंगानगर.

जिला शिक्षा अधिकार (माध्यमिक) शिवराम यादव ने गुरुवार को शिक्षक प्रशिक्षण शिविर पदमपुर का निरीक्षण किया गया। यादव को यहां पर अध्यापकों ने शिकायत दर्ज करवाई की यहां पर भोजन की गुणवत्ता सही नहीं है। इस पर डीईओ ने शिविर प्रभारी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने की हिदायत दी गई। डीईओ यादव ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में अध्यापकों की उपस्थिति ठीक है। इसके अलावा जिला मुख्यालय पर वरिष्ठ अध्यापकों का दस दिवसीय प्रशिक्षण खालसा कॉलेज में चल रहा है। यहां पर चूरू के १२० वरिष्ठ अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा डीएवी स्कूल में तृतीय श्रेणी अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

vikas meel
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned