scriptदो माह से चूड़ा फैक्ट्री में बंद 6 बाल श्रमिक मुक्त | 6 child laborers free | Patrika News
श्री गंगानगर

दो माह से चूड़ा फैक्ट्री में बंद 6 बाल श्रमिक मुक्त

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

श्री गंगानगरOct 12, 2018 / 07:28 pm

Raj Singh

6-child-laborers-free

दो माह से चूड़ा फैक्ट्री में बंद 6 बाल श्रमिक मुक्त

दो जनों को मौके से लिया हिरासत में, पूछताछ जारी
श्रीगंगानगर. बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन व मानव तस्करी विरोधी यूनिट की ओर से शुक्रवार दोपहर बाद शहर में एसएसबी रोड स्थित गली नंबर सात में एक मकान में कार्रवाई कर दो माह से चूड़ा फैक्ट्री में बंद छह बाल श्रमिकों को मुक्त कराया है। यह भी बालक बिहार के रहने वाले हैं। यहां से पुलिस ने मौके से तीन जनों को राउण्डअप किया है।

चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक त्रिलोक वर्मा ने बताया कि एसएसबी रोड स्थित गली नंबर सात में एक मकान में चल रही चूड़ा फैक्ट्री में छह माह से बिहार से लाए गए बच्चों से बालश्रम कराने की सूचना मिली थी। जिसका सत्यापन कराया गया तो सूचना सही पाई गई। इससे बाल कल्याण समिति व मानव तस्करी विरोधी यूनिट को अवगत कराया गया। सूचना मिलने पर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अधिवक्ता लक्ष्मीकांत सैनी, चाइल्ड लाइन समन्वयक, मानव तस्करी विरोधी यूनिट के प्रभारी पुष्पेन्द्र सिंह मय जाब्ते के वहां पहुंचे और मकान पर छापा मारकर छह बालश्रमिकों को मुक्त कराया। यह बालक वहां चल रही चूड़ा फैक्ट्री में चूड़ों पर नग लगाने का कार्य करते पाए गए।
जिनकी उम्र करीब आठ से 12 साल है। मौके से पुलिस ने तीन जनों को राउण्डअप किया है। जिनमें एक बैंगल स्टोर का मालिक भी शामिल है।
बाल कल्याण समिति की ओर से की गई काउंसलिंग में बालकों ने बताया कि उनको दो माह पहले बिहार से यहां लगाकर इस मकान में रखा गया था और चूड़ों पर नग लगाने का कार्य कराया जा रहा था। कार्रवाई में समिति के सदस्य जगदीश चंदेल, प्रभा शर्मा, प्रदीप खेरड, चाइल्ड लाइन के आसफ अली, यूनिट के हैडकांस्टेबल रामजीलाल, सिपाही रघुवीर व दो महिला कांस्टेबल शामिल रही।

बारह घंटे तक कराते थे कार्य
– बाल कल्याण समिति की काउंसलिंग में सामने आया है कि इन बच्चों से मकान के एक कमरे में सुबह 9 से रात 9 बजे तक बारह घंटे तक कार्य कराया जाता था। एक बालक काफी कमजोर है। वहीं एक-दो बच्चों के हाथों पर कैमिकल लगा हुआ है। इन बालकों के परिजनों को सूचना दी जाएगी।

Home / Sri Ganganagar / दो माह से चूड़ा फैक्ट्री में बंद 6 बाल श्रमिक मुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो