scriptभारी संख्या में कारों में परीक्षा देने आए परीक्षार्थी, दोनों अंडर ब्रिजों के पास लगी कतार | A large number of candidates came to take the exam in cars, queues nea | Patrika News
श्री गंगानगर

भारी संख्या में कारों में परीक्षा देने आए परीक्षार्थी, दोनों अंडर ब्रिजों के पास लगी कतार

– दोनों रोड किए थे वन-वे

श्री गंगानगरSep 26, 2021 / 11:08 pm

Raj Singh

भारी संख्या में कारों में परीक्षा देने आए परीक्षार्थी, दोनों अंडर ब्रिजों के पास लगी कतार

भारी संख्या में कारों में परीक्षा देने आए परीक्षार्थी, दोनों अंडर ब्रिजों के पास लगी कतार

श्रीगंगानगर. रीट परीक्षा के दौरान सुबह वाली पारी में तीन पुली रोड पर कॉलेजों में बनाए गए सेंटरों पर भारी संख्या में वाहनों में परीक्षार्थी आए थे। इससे परीक्षा छूटने के बाद दोपहर एक बजे दोनों अंदर ब्रिजों के पास जाम की स्थिति बन गई। यहां वाहनों की कतार लग गई थी। पुलिसकर्मियों को धीरे-धीरे इन चौपहिया व दुपहिया वाहनों को निकालने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। इसी दौरान दूसरी पारी के परीक्षर्थियों के भी वाहनों का आना शुरू हो गया।

अंडर ब्रिज पार तीन पुली रोड पर रीट परीक्षा के पांच बड़े सेंटर बनाए गए थे। जिसमें डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज, लॉ कॉलेज, खालसा कॉलेज, डीएवी कॉलेज व स्कूल में सेंटर थे। जहां सुबह आठ बजे के बाद ही परीक्षार्थी पहुंचना शुरू हो गए थे। इन सेंटरों पर परीक्षा देने के लिए कारों व अन्य चौपहिया वाहनों में भारी संख्या में परीक्षार्थी आए।
इसके चलते यहां जाम की स्थिति बन गई थी। यातायात सुचारु रखने के लिए इन मार्गों को वन-वे किया गया था। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे जब परीक्षा छूटी तो यहां तीन पुली से इधर आने वाला मार्ग रोक दिया गया और अंडर ब्रिज वाले दोनों रास्ते वन-वे कर दिए गए।
इसके बाद भी वाहनों की संख्या इतनी थी कि दोनों जगह जाम की स्थिति बन गई और कारें व अन्य चौपहिया वाहन रेंगते हुए निकले। इन मार्गों पर तैनात पुलिसकर्मियों को रास्ता क्लीयर करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसी दौरान करीब एक बजे बाद दूसरी पारी के परीक्षार्थियों के वाहनों का आना भी शुरू हो गया था।

भोजन व नाश्ता इतना की खा भी नहीं सके
– रीट परीक्षा के दौरान परीक्षा के लिए आने वाले परीक्षार्थियों व उनके परिजनों के लिए विभिन्न संस्थाओं, समाजसेवियों, गुरुद्वारों, धार्मिक संस्थाओं की ओर से भोजन व नाश्ते की इतनी तगड़ी व्यवस्था की गई कि परीक्षार्थी व उनके परिजन खा भी नहीं सके। जगह-जगह परीक्षा केन्द्रों के आसपास, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन पर भोजन व नाश्ते की व्यवस्था थी।
वहीं वाहनों में खाने के पैकेट लेकर सेवादार दोपहर को घूम-घूमकर लोगों को भोजन के पैकेट बांट रहे थे। खाने वाले कम पड़ गए थे लेकिन भोजन कम नहीं था। परीक्षार्थियों ने सोचा भी नहीं होगा कि गंगानगर में ऐसी व्यवस्था मिलेगी। अलग-अलग जगह विभिन्न प्रकार का भोजन खिलाया जा रहा था।

मां परीक्षा में और बच्चे परिजनों की गोद में
– रीट की परीक्षा देने आई दर्जनों शादीशुदा महिलाओं के साथ उनके बच्चे भी यहां आए। जिनमें एक से पांच साल के तक के बच्चे शामिल रहे। कई परिजनों के साथ तो आठ-पंद्रह साल तक के बच्चे भी थे। मां तो परीक्षा देने के लिए परीक्षा सेंटरों में चली गई और उनके बच्चे परिजन गोद में लिए घूमते रहे। परीक्षा केन्द्रों के आसपास ही छाया में बच्चों को ढाई-तीन घंटे तक खिलाते रहे। परिजन भी बच्चों को लेकर अपने मोबाइल में टाइम देखते रहे।

पुलिस के रहे पुख्ता इंतजाम
– परीक्षा के दौरान सुबह व शाम की पारी में पुलिस की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए। परीक्षा केन्द्रों के आसपास यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए जगह-जगह पाइंटों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। तीन पुली रोड स्थित परीक्षा सेंटरों के चारों तरफ भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को व्यवस्था बनाए रखने ेलिए तैनात किया गया। जो सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक व्यवस्था बनाए रखने के लिए जुटे रहे। वहीं परीक्षा केन्द्रों के बाहर भी पुलिस का जाब्ता तैनात रहा।

Home / Sri Ganganagar / भारी संख्या में कारों में परीक्षा देने आए परीक्षार्थी, दोनों अंडर ब्रिजों के पास लगी कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो