scriptरायसिंहनगर में टिड्डी के हमले की सूचना पर मचा हडक़ंप | Administrative team alert on information of attack of special insect | Patrika News

रायसिंहनगर में टिड्डी के हमले की सूचना पर मचा हडक़ंप

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 08, 2019 07:51:18 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

रायसिंहनगर.

Grass hooper

रायसिंहनगर में टिड्डी के हमले की सूचना पर मचा हडक़ंप

-मौके पर पहुंची टिड्डी नियंत्रण टीम, जांच में मिले ग्रास हॉपर
कस्बे में टिड्डियों के हमले की सूचना मिलने पर कृषि विभाग के अधिकारियों में हडक़ंप मच गया। टिड्डियों के हमले की सूचना मिलते ही तुरंत विभागीय टीमें चक 25 पीएस ‘बी’ की तरफ दौड़ पड़ी। तुरंत टिड्डी नियंत्रण केन्द्र को सूचित किया गया। मौके पर पहुंचे टिड्डी नियंत्रण दल के अधिकारियों ने खेतों में जाकर जांच की तो फसलों में टिड्डी जैसा दिखाई देने वाला जानवर ग्रास हॉपर पाया गया। ग्रास हॉपर पाए जाने की सूचना के बाद विभागीय अधिकारियों व काश्तकारों ने राहत की सांस ली।
जानकारी के अनुसार चक 25 पीएस बी के काश्तकार गुरप्रीतसिंह पुत्र सुखपालसिंह जटसिख ने अपने बीटी कपास के खेत में टिड्डी होने की सूचना दी थी। इस पर हरकत में आए सहायक निदेशक कृषि विस्तार पृथ्वीराज व कृषि पर्यवेक्षक करड़वाली रमेश कुमार ने रात करीब एक बजे खेत का निरीक्षण किया। मौके पर खेत के चारों तरफ खड़े आक के पौधों पर ग्रास हॉपर नामक कीट को खड़ी फसल के पत्तों को काटकर नुकसान पहुंचाते हुए पाया गया। इसकी सूचना तत्काल सूरतगढ़ स्थित टिड्डी नियंत्रण मंडल कार्यालय को दी गई।
सुबह करीब पांच बजे नियंत्रण कार्यालय से विषय विशेषज्ञों ने खेत का निरीक्षण किया। टीम ने मौके पर टिड्डी के समान दिखाई देने वाले ग्रास हॉपर की पहचान की। इस मौके पर काश्तकारों को टिड्डी और ग्रास हॉपर के जीवन चक्र व पहचान के बारे में जानकारी दी गई। वनस्पति संरक्षण अधिकारी अतुल कुमार सिन्हा, सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी राहुल रमन सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौके पर मौजूद थे।
टिड्डी नहीं, ग्रास हॉपर मिले मौके पर
हमें खेत में टिड्डी होने की सूचना मिली थी। इस पर रात को ही मौके पर टीम भेजी गई, टिड्डी की आशंका होने के कारण सूरतगढ मंडल कार्यालय से भी अधिकारियों की टीम पहुंची लेकिन मौके पर टिड्डी की बजाय ग्रास हॉपर मिले थे ।
– पृथ्वीराज, सहायक निदेशक कृषि विस्तार रायसिंहनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो