कोविड-19 से सतर्क करेगा आरोग्य सेतु एप

एमएचआरडी ने विद्यार्थियों के लिए जारी किए दिशा निर्देश—

By: Krishan chauhan

Published: 07 Apr 2020, 09:46 AM IST

एमएचआरडी ने विद्यार्थियों के लिए जारी किए दिशा निर्देश—

कोविड-19 से सतर्क करेगा आरोग्य सेतु एप

—पत्रिका एक्सक्लूसिव--कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करने के लिए कहा है। जिसकी पालना में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पत्र जारी कर विद्यार्थियों से इस एप के प्रयोग करने क लिए कहा है। सीबीएसई के अनुसार आरोग्य सेतु ऐप सभी छात्रों,स्कूलों के फैकल्टी सदस्यों और शिक्षकों के साथ-साथ इन सभी के पारिवारिक सदस्यों के लिये भी लाभदायक होगा।

11 भाषाओं में है उपलब्ध,मिलेगा नोटिफिकेशन
आरोग्य सेतु अंग्रेजी, हिंदी, बंगला और मराठी सहित 11 भाषाओं में उपलब्ध है। यह कई लोकेशन-बेस्ड सर्विलांस ऐप में से एक है,जिसे दुनिया भर की सरकारों ने कोविड-19 के लिए ट्रेसिंग प्रयासों के साथ मदद के लिए लॉन्च किया है।यह एप कोरोना संक्रमित व्यक्तियों से पीडि़त लोगों के डेटाबेस को चैक कर जानकरी देगा। एप लोकेशन और ब्लूटूथ की सहायता से बताएगा की आप जिस जिस क्षेत्र में है वहां कोई कोरोना संक्रमित है या नहीं।

यूं काम करता है यह ऐप
राउमावि श्रीगंगानगर विद्यार्थी सेवा केंद्र सहसंयोजक भूपेश वशिष्ठ ने बताया कि यह एप यूजर का डाटा उसके मोबाइल से अनक्रिप्टेड फॉर्म में लेकर सर्वर पर भेजता है। इसके लिए उपयोगकत्र्ता के मोबाइल में ब्लू ट्रूथ व जीपीएस लोकेशन ऑन होनी आवश्यक है ये एप संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर नोटिफिकेशन भेजता है। यदि किसी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण निकलता है अथवा वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो ये एप उसकी जानकारी सरकार के साथ शेयर करेगा।

चेटबॉक्स में हेल्पलाइन और लक्षण की देगा जानकारी
आरोग्य सेतु ऐप में ट्रेकिंग के अतिरिक्त अन्य फीचर भी हैं। उपयोगकर्ता इस एप में दिए गए चैटबॉक्स की मदद से कोरोना वायरस के लक्षण की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही यह ऐप स्वास्थ्य मंत्रालय की नवीन जानकारियां एवं भारत के सभी राज्यों की कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की सूची भी उपलब्ध करवाता है।

एमएचआरडी की ओर से कोरोना संक्रमण से सुरक्षा व बचाव की कड़ी में विद्यार्थियों व अभिभावकों के लिए आरोग्य सेतु एप के प्रयोग के निर्देश जारी किए गए हैं। विद्यार्थी इस एप को आईओएस एप-स्टोर या प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लाभान्वित हो सकते हैं।
हरचंद गोस्वामी,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned