scriptकांस्टेबल भर्ती परीक्षा : बायोमैट्रिक से प्रवेश, नकल कराने वालों पर नजर | biometric attendance of candidates in constable exam centres | Patrika News
श्री गंगानगर

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : बायोमैट्रिक से प्रवेश, नकल कराने वालों पर नजर

– पुलिस अधिकारियों ने लिया परीक्षा केन्द्रों का जायजा

श्री गंगानगरJul 11, 2018 / 07:42 pm

vikas meel

meeting

meeting

श्रीगंगानगर.

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर बायोमैट्रिक मशीनों पर अंगूठा लगावाकर प्रवेश दिया जाएगा। जिससे अभ्यार्थी के अलावा किसी परीक्षा केन्द्र पर अन्य कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सके। पुलिस अधिकारियों की ओर से बुधवार को परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया और व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की।

 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 14 व 15 जुलाई को दो पारियों में होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। श्रीगंगानगर में 12 व सूरतगढ़ में 2 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं, जहां करीब साढ़े तैंतीस हजार परीक्षार्थी कांस्टेबल की परीक्षा देंगे। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को तलाशी के बाद बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगवाकर ही प्रवेश दिया जाएगा। जिससे परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो सके।

 

परीक्षा की तैयारियों को लेकर बुधवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, सीओ सिटी तुलसीदास पुरोहित, जवाहरनगर थाना प्रभारी प्रशांत कौशिक सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने शहर के सभी परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया और यहां परीक्षा की तैयारियों को लेकर चर्चा की। पुलिस अधिकारियों ने परीक्षा केन्द्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चालू करवाकर देखा और निगरानी व्यवस्था की समीक्षा की। इसके अलावा अधिकारियों ने सूरतगढ़ में भी परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया।


कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर पहुंचे

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए जयपुर से कुछ पेपर मंगलवार व कुछ पेपर बुधवार को यहां पहुंचे हैं। पुलिस लाइन में इन पेपरों को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां स्ट्रांग रूम के आसपास आधुनिक हथियारों से लैस पुलिसकर्मियों को चौबीस घंटे के लिए तैनात किया गया है। इसके अलावा यहां निगरानी के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। स्ट्रांग रूम के चारों तरफ बैरिकेटिंग की गई है।

 

सादा कपड़ों में पुलिसकर्मियों को लगाया

परीक्षा के दौरान नकल कराने वाले गिरोह सर्किय तो नहीं हो गए है। इसके लिए पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इसके लिए सादा कपड़ों में पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। जिससे परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो सके। वहीं पुलिस अधिकारियों ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे किसी के झांसे में नहीं आए।

परीक्षा की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। परीक्षा में प्रवेश बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा। वहीं हर परीक्षा केन्द्र पर निगरानी व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नकल कराने वालों पर भी नजर रखी जा रही है।
सुरेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : बायोमैट्रिक से प्रवेश, नकल कराने वालों पर नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो