scriptशहर की निगरानी में नहीं लग पाए आधे भी कैमरे | camera | Patrika News
श्री गंगानगर

शहर की निगरानी में नहीं लग पाए आधे भी कैमरे

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

श्री गंगानगरDec 17, 2018 / 11:27 pm

Raj Singh

camera

शहर की निगरानी में नहीं लग पाए आधे भी कैमरे

पुलिस अधिकारियों ने कंपनी के लोगों को काम पूरा करने को कहा
श्रीगंगानगर. शहर में अपराधों की रोकथाम व अपराधियों को पकडऩे व निगरानी रखने के लिए अभय कमांड योजना के तहत शहर में कंपनी एक साल गुजरने के बाद आधे भी सीसीटीवी कैमरे नहीं लगा पाई है। शहर में करीब 543 सीसीटीवी कैमरे लगाने थे लेकिन चुनाव से पहले तक केवल करीब 140 सीसीटीवी कैमरे ही लग पाए हैं। इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने कंपनी अधिकारियों को शीघ्र यह कार्य पूरा करने के लिए कहा है।

पुलिसकर्मियों ने बताया कि अभय कमांड योजना के तहत इस कंपनी को प्रदेश के सभी जिलों में सीसीटीवी कैमरे व अभय कमांड सेंटर बनाने का ठेका दिया था। इसके लिए पुलिस की ओर से पुलिस कंट्रोल में ही अभय कमांड सेंटर बनाया गया और चालू कर दिया गया। कंपनी की ओर से शहर में 543 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं।
सीसीटीवी लगाने का कार्य शहर में करीब एक साल से चल रहा है। चुनाव से पहले शहर में यह कार्य पूर्ण होने की उम्मीद थी लेकिन विधानसभा चुनाव तक कंपनी शहर में केवल 140 सीसीटीवी कैमरे लगाकर चालू कर पाई है। जो अभी आधे से भी कम है।
चुनाव से पहले इसको लेकर पुलिस अधिकारियों की बैठक में भी यह मामला उठा था और कंपनी को शीघ्र कार्य पूर्ण करने के लिए कहा गया था। चुनाव के बाद भी पुलिस अधिकारी कंपनी के अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के लिए कहा है। पुलिसकर्मियों ने बताया कि कंपनी की ओर से श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में एक साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और कंपनी कभी हनुमानगढ़ में काम करने लगती है और कभी श्रीगंगानगर में कार्य करती है। इसके चलते कार्य में विलम्ब हो रहा है।

निजी सीसीटीवी कैमरों का सहारा
– पुलिस को किसी वारदात के बाद आसपास घरों व दुकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से फुटेज निकाल कर आरोपियों व वारदात के संबंध में जानकारी जुटाती है। यदि इस योजना के तहत पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछ जाएगा तो कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी तत्काल आरोपी के भागने का पता लगा सकेंगे और समय रहते कार्रवाई अमल में लाई जा सकेगी।
इनका कहना है
– अभय कमांड योजना के तहत शहर में अभी तक केवल 140 सीसीटीवी कैमरे ही लग पाए हैं, जबकि कंपनी को यहां करीब 543 सीसीटीवी कैमरे लगाने हैं। इसके लिए कंपनी के अधिकारियों को शीघ्र कार्य पूरा करने के लिए कहा गया है।
– सुरेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर

Home / Sri Ganganagar / शहर की निगरानी में नहीं लग पाए आधे भी कैमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो