scriptमुख्यमंत्री ने वर्चुअल से किया कृषि महाविद्यालय का लोकार्पण | Chief Minister inaugurated agricultural college with virtual | Patrika News
श्री गंगानगर

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल से किया कृषि महाविद्यालय का लोकार्पण

-सरकारी कृषि महाविद्यालय में अब होगी विद्यार्थियों की पढ़ाई

श्री गंगानगरDec 19, 2020 / 11:31 am

Krishan chauhan

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल से किया कृषि महाविद्यालय का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल से किया कृषि महाविद्यालय का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल से किया कृषि महाविद्यालय का लोकार्पण

-सरकारी कृषि महाविद्यालय में अब होगी विद्यार्थियों की पढ़ाई

श्रीगंगानगर. कृषि में सिरमौर श्रीगंगानगर जिले को कृषि महाविद्यालय की राज्य सरकार ने एक नई सौगात दी है। करणी मार्ग स्थित कृषि अनुंसधान केंद्र (एआरएस) में इस सत्र से महाविद्यालय में विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू हो गई। कृषि महाविद्यालय का शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दोपहर 12.12 बजे वर्चुअल लोकार्पण किया। वर्तमान सत्र के लिए 60 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। इनकी ऑनलाइन वर्चुअल पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर को कृषि अनुसंधान केंद्र की गतिविधियां को यथावत रखते हुए एआरएस में कृषि महाविद्यालय स्थापित कर दिया गया है।
इस मौके पर गंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर में कृषि महाविद्यालय की शुरुआत इस क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी सौगात है। यह महाविद्यालय आगे चलकर विश्व विद्यालय का रूप ले लेगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिले की 11 ग्राम सहकारी समितियों की ओर से संचालित आरओ प्लांट, 33 केवी जीएसएस, एमसीएच भवन, ऑक्सीजन प्लांट (राजकीय जिला चिकित्सालय) सहित अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया।
गौड़ ने कहा कि 13 मार्च 2020 को बजट घोषणा में मुख्यमंत्री ने कृषि महाविद्यालय की घोषणा हुई, लेकिन कोविड 19 के कारण थोड़ा विलंब हुआ। लेकिन इस क्षेत्र का एक बहुत बड़ा सपना साकार हो चुका है। कृषि महाविद्यालय इस क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनाएगा। श्रीगंगानगर के कृषि अनुसंधान केन्द्र ने गेहूं, चना सहित अन्य किस्में विकसित की है। हमारे कृषि वैज्ञानिकों के बदौलत भारत अन्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना है।
केशवानन्द कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र में कृषि महाविद्यालय खोलने की छह दशक पुरानी मांग पूरी हुई है। इस क्षेत्र के लिए यह बहुत बड़ी सौगात है। उन्होंने मुख्यमंत्री व स्थानीय विधायक का कृषि महाविद्यालय खोलने में अहम भूमिका बताई। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय से छात्र को शिक्षा ग्रहण कर कृषि के क्षेत्र में काफी लाभ मिलेगा। कृषि विश्वविद्यालय के अधीन यह दूसरा राजकीय महाविद्यालय है। 16 निजी क्षेत्र के महाविद्यालय एवं पदमपुर में कृषि विज्ञान केन्द्र संचालित है।
इनकी रही भागीदारी
इस कार्यक्रम में नगरपरिषद अध्यक्ष करूणा चांडक,
एसडीएम गंगानगर उम्मेद सिंह रतनू, प्रो. एसके शर्मा, प्रो. पीएस शेखावत, डीन राकेश शर्मा, क्षेत्रीय निदेशक उम्मेद सिंह शेखावत, पूर्व सभापति जगदीश जांदू, डॉ.एमके कौल, डॉ.विजय प्रकाश आर्य, सेवानिवृत मदन लाल जोशी, सेवानिवृत संयुक्त निदेशक वीएस नैण सहित अन्य अधिकारी व कार्मिक शामिल हुए।
महाविद्यालय में है पर्याप्त संसाधन
मुख्यमंत्री ने इसी बजट सत्र में जिला मुख्यालय श्रीगंगानगर के एआरएस में सरकारी कृषि महाविद्यालय खोलने की विधानसभा में घोषणा की थी। विधायक गौड़ ने इस मुद्दे को विधानसभा में प्रमुखता से उठाया था। राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय आरएयू की ओर से संचालित होने के अलावा यहां भवन, लैब, फार्म और स्टाफ सहित अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध है। सरकारी कृषि महाविद्यालय का फायदा जिले और राज्य के अलावा देश के अन्य राज्यों के कृषि की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को भी मिलेगा। महाविद्यालय के भवन के लिए एआरएस के पादप प्रजनन और अंनुवाशिकी विभाग में संचालित किया जाएग।

Home / Sri Ganganagar / मुख्यमंत्री ने वर्चुअल से किया कृषि महाविद्यालय का लोकार्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो