scriptContinuous theft from 400 KV line fed from Suratgarh Thermal | सूरतगढ़ थर्मल से बबाई जाने वाली 400 केवी लाइन से लगातार चोरी | Patrika News

सूरतगढ़ थर्मल से बबाई जाने वाली 400 केवी लाइन से लगातार चोरी

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 19, 2023 01:32:46 am

Submitted by:

yogesh tiiwari

सूरतगढ़ सुपर थर्मल की 1320 मेगावाट की सुपर क्रिटिकल परियोजना से बबाई जाने वाली विद्युत प्रसारण निगम की करीब 250 किलोमीटर की 400 केवी अनचार्ज लाइन से तार चोरी की घटनाएं थमने का नाम नही ले रही है। सोमवार तडक़े थर्मल की निकटवर्ती ग्राम पंचायत ठुकराणा के गांव चाड़सर नजदीक ग्रामीणों ने ट्रैक्टर ट्रॉलियों से तार चोरी कर ले जा रही दो पिकअप का पीछा कर सैकड़ों क्विंटल तार व तीन जनों को राजियासर पुलिस के हवाले किया है।

सूरतगढ़ थर्मल से बबाई जाने वाली 400 केवी लाइन से लगातार चोरी
सूरतगढ़ थर्मल से बबाई जाने वाली 400 केवी लाइन से लगातार चोरी
सूरतगढ़ थर्मल (श्रीगंगानगर). सूरतगढ़ सुपर थर्मल की 1320 मेगावाट की सुपर क्रिटिकल परियोजना से बबाई जाने वाली विद्युत प्रसारण निगम की करीब 250 किलोमीटर की 400 केवी अनचार्ज लाइन से तार चोरी की घटनाएं थमने का नाम नही ले रही है। सोमवार तडक़े थर्मल की निकटवर्ती ग्राम पंचायत ठुकराणा के गांव चाड़सर नजदीक ग्रामीणों ने ट्रैक्टर ट्रॉलियों से तार चोरी कर ले जा रही दो पिकअप का पीछा कर सैकड़ों क्विंटल तार व तीन जनों को राजियासर पुलिस के हवाले किया है।
पुलिस के अनुसार थर्मल से बाबाई जाने वाली विद्युत प्रसारण निगम की 400 केवी अर्धनिर्मित अनचार्ज लाइन से सोमवार तडक़े तार काटकर ले जा रही दो पिकअप का ट्रैक्टर ट्रॉलियों से पीछा किया।
ग्रामीणों को पीछे लगे देख चोरों ने पीछा कर रहे ग्रामीण वाहनों रोकने के लिए सडक़ पर तार के बंडल डाल कर रोकने का प्रयास किया, पीछा करने पर चोरों ने तार लदी दो पिकअप को छोडकऱ फरार हो गये। बाद में पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से दो जनों को सुबह व एक अन्य को दोपहर में राउंडअप किया है।
-------------------------------------
कटर व पेट्रोलिंग वाहनों के साथ आते है चोर-
मिली जानकारी के अनुसार चार कंडक्टर वाली इस लाइन के टॉवर से तार काटने के लिए चोर गिरोह बैटरी अथवा जनरेटर चलित कटर का इस्तेमाल करते हैं। वहीं निगरानी के लिए कार या बोलेरो गाडिय़ां साथ चलती है। 250 किलोमीटर लंबी प्रसारण निगम की इस लाइन में करीब 676 टॉवर स्थापित होने थे। इनमें से करीब 230 किलोमीटर की लाइन का निर्माण कार्य पूरा भी हो चुका है, लेकिन ठेका फर्म की और से बीच में काम बन्द कर देने के बाद लगातार इस लाइन से तार चोरी की घटनाएं हो रही है। इस दौरान प्रसारण निगम की और से कई बार विभिन्न थानों में आधा दर्जन से अधिक मामले भी दर्ज करवाए गए हैं।
--------------------------------
पांच दिन पहले भी हुई थी लाखो की चोरी-
विगत 13 दिसम्बर रात्रि को टावर संख्या 5/6 से 5/8 के बीच लगभग 6.600 किमी करीब 32 लाख कीमत की तार चोरी सहित हार्डवेयर व इन्सुलेटेर्स को चोरों ने नुकसान पहुंचाया था।
ग्रामीणों की सूचना पर विद्युत प्रसारण निगम के हनुमानगढ़ कार्यालय के कार्यरत सहायक अभियंता चन्द्रराम जोनवाल बैरवा ने गुरुवार को राजियासर थाने में एटा निवासी नरेश कुमार, सुरेश कुमार, रायांवाली निवासी संदीप स्वामी, नाहरवाली निवासी राकेश गोदारा, पूनम सहित करीब एक दर्जन व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था।

ट्रेंडिंग वीडियो