scriptकॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी सूरतगढ़ सुनना हुआ महंगा | Cotton city channel AIR Suratgarh listening becomes expensive | Patrika News
श्री गंगानगर

कॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी सूरतगढ़ सुनना हुआ महंगा

Cotton city channel AIR Suratgarh listening becomes….देश ही नहीं सीमा पार भी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से पहचान बना चुके कॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी केन्द्र सूरतगढ़ के श्रोता प्रसार भारती के एक आदेश से विभिन्न कार्यक्रमों से वंचित होने लगे हैं।

श्री गंगानगरFeb 16, 2020 / 01:57 am

yogesh tiiwari

कॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी सूरतगढ़ सुनना हुआ महंगा

कॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी सूरतगढ़ सुनना हुआ महंगा

जितेन्द्र ओझा
सूरतगढ़(श्रीगंगानगर). देश ही नहीं सीमा पार भी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से पहचान बना चुके कॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी केन्द्र सूरतगढ़ के श्रोता प्रसार भारती के एक आदेश से विभिन्न कार्यक्रमों से वंचित होने लगे हैं। डिजीटल रेडियो मॉड्यूलेशन (डीआरएम) तकनीक पर अब नई सुविधाओं से युक्त रेडियो पर कार्यक्रमों के प्रसारण की अनिवार्यता से एनलॉग रेडियो कुछ घंटों के लिए बंद हो रहेे हैं।
जानकारी के अनुसार प्रसार भारती के आदेशानुसार देश के डीआरएम आकाशवाणी केन्द्रों को डिजीटल रेडियो मॉड्यूलेशन (डीआरएम) के माध्यम से प्रसारण करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत डीआरएम तकनीक से एक विशेष रेडियो पर ही कार्यक्रम सुने जा सकते हैं। यह आदेश एक फरवरी से सूरतगढ़, बीकानेर, अजमेर व बाड़मेर के लिए लागूू हो गए हैं। सूरतगढ़ सिटी कॉटन चैनल पर सुबह 9 से 11 तथा दोपहर 3 से 6 बजे तक के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से अब क्षेत्र के साथ-साथ पाकिस्तानी श्रोता भी वंचित हो रहे हैं। सुबह 9.07 से 9.30 बजे तक राजस्थानी लोकगीतों का कार्यक्रम मरूमंगल, 9.30 से 11 बजे तक फिल्म संगीत, दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक दिल्ली रीले उर्दू सर्विस के कार्यक्रम भी अब सुनाई नहीं दे रहे हैं। इससे सबसे ज्यादा परेशानी देश के साथ साथ विदेशी उर्दू श्रोताओं को हो रही है। वहीं, शाम पांच से छह बजे तक युवा साथियों का कार्यक्रम युववाणी से भी युवा वंचित हो गए।
डीआरएम रेडियो महंगा
प्रधानमंत्री की मन की बात हो या अन्य कार्यक्रम साधारण रेडियो पर हर कोई श्रोता सुन सकता है। लेकिन, प्रसार भारती के नए फरमान से अब डीआरएम रेडियो पर ही निर्धारित अवधि के दौरान प्रस्तारित होने वाले कार्यक्रम सुने जा सकेंगे। डीआरएम रेडियो दस से पंद्रह हजार रुपए तक बिक रहा है। सबसे खास बात यह है कि फिलहाल यह रेडियो बाजार में उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में इसका सीधा असर श्रोताओं पर पड़ रहा है। श्रोता अपने मनपंसद कार्यक्रमों से वंचित हो रहे हैं। अब श्रोताओं ने केन्द्र सरकार व प्रसार भारती के अधिकारियों को पत्र व्यवहार कर डीआरएम रेडियो की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग की है।
कौन सुनेगा मन की बात, श्रोता हुए नाराज
रघुनाथपुरा निवासी सतीश शर्मा, ढाबा झालार निवासी ओमप्रकाश कौशिक, 2-3 पीएचएम निवासी राजाराम, चक 64 आरडी निवासी शिवप्रकाश, चक अमरपुरा निवासी सीताराम आदि ने बताया कि वे रेडियो पर दोनों पारियों के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से वंचित हो रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात कैसे सुनेंगे। डीआरएम रेडियो खरीदना आम आदमी की बजट से बाहर है। इस संबंध में वे अपनी नाराजगी आकाशवाणी केन्द्र में दर्ज करवा चुके हैं।
नई व्यवस्था से हो रहा कार्य
&नई व्यवस्था के तहत सूरतगढ़ आकाशवाणी केन्द्र से कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है। डीआरएम रेडियो का प्रसारण आम रेडियो से बेहतर है। इसे मोबाइल एप पर सुना जा सकता है।
रमेश कुमार शर्मा
कार्यक्रम अधिशासी, आकाशवाणी केन्द्र, सूरतगढ़।

Home / Sri Ganganagar / कॉटन सिटी चैनल आकाशवाणी सूरतगढ़ सुनना हुआ महंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो