scriptशार्ट सर्किट के कारण जली फसल | crop caught fire due to short circuit | Patrika News

शार्ट सर्किट के कारण जली फसल

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 21, 2018 10:17:35 pm

Submitted by:

vikas meel

चक 33 एफ के खेतों में कल शाम के बाद शार्ट सर्किट के कारण आग लग गई।

after fire in agriculture field

after fire in agriculture field

शार्ट सर्किट के कारण जली फसल

अरायण। चक 33 एफ के खेतों में कल शाम के बाद शार्ट सर्किट के कारण आग लग गई। इससे मुखत्यार सिंह पुत्र जंगीर सिंह की ठेके पर काश्त की गई तीन बीघा गेहूं की फसल जल गई। खेत के ऊपर से जा रहे बिजली के तार तेज हवा के कारण भिड़ गए। चिंगारी गिरने से गेहूं की फसल में आग लग गई। आठ बीघा में तूड़ी बनाने के लिए रखे गये गेहूं के अवशेष भी जल गये। सरपंच पति बाबू सिंह चानी, पूर्व प्रधान ओम सोलंकी, गिरदावर बनवारी लाल व पटवारी शिशपाल मौके पर पहुंचे व रिपोर्ट आदि तैयार करवाई।


पेयजल संकट गहराया, वितरिका में छोड़ेंगे पानी

सादुलशहर. शहर व आसपास के अनेक ग्रामीण अंचल में पेयजल संकट गहरा गया है। विभाग की ओर से शहरी क्षेत्र में एक दिन छोड़कर पानी की आपूर्ति की जा रही है। काफी कम समय के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। इस कारण बामुश्किल पीने का पानी ही भरा जा रहा है। यही हालात अनेक ग्रामीण अंचल के हैं। विभाग के सहायक अभियन्ता जसवन्त सिंह औलख ने शनिवार को पत्रिका को बताया कि ग्रामीण अंचल की आठ पेयजल योजनाओं बनवाली, अबोहरिया, दलियांवाली, धर्मसिंहवाला, आठ एसडीएस, बुधरवाली, पतली व नूरपुरा की जल योजना में पानी की काफी कम रह गया है।

 

इस कारण से रविवार से पेयजल सिर्फ जलदाय योजना से प्राप्त किया जा सकेगा। सादुलशहर शहरी क्षेत्र के अनेक वार्डों में पेयजल संकट काफी गहराया हुआ है। आमजन पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहा है व मवेशी प्यास के मारे इधर-उधर भटक रहे हैं। शहर के उद्यानों में गत 20 दिनों से पेड़-पौधों व घास को पानी नहीं मिलने के कारण सूखने के कगार पर हैं।आज वितरिका में छोड़ा जा सकता है पानी : विभाग के सहायक अभियन्ता जसवन्त सिंह औलख ने बताया कि जिन आठ गांवों की पेयजल योजनाओं में पानी काफी कम रह गया है, इसके अलावा सादुलशहर की जल योजना में भी पानी का स्टॉक कम है, जिसको देखते हुए सिंचाई विभाग ने रविवार को केएसडी वितरिका में 50 क्यूसेक पानी छोडऩे का निर्णय लिया है। अगर पानी रविवार को वितरिका में आ जाता है तो पेयजल संकट की समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सादुलशहर के दक्षिण दिशा के गांवों की पेयजल योजनाओं में पानी की कोई समस्या नहीं हैं, क्योंकि वहां पर सिंचाई विभाग की ओर से वितरिका में पीने के लिए पानी छोड़ा जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो