scriptVideo: हादसो को न्योता देता क्षतिग्रस्त पुल | Damaged Bridge Inviting Hadso | Patrika News
श्री गंगानगर

Video: हादसो को न्योता देता क्षतिग्रस्त पुल

नेशनल हाइवे पर बिरधवाल हैड चौकी के पास इन्दिरा गांधी नहर पर बना पुल जर्जरावस्था में पहुंच गया है। गत दिनों इस छेद की वजह

श्री गंगानगरOct 09, 2017 / 06:39 am

pawan uppal

over bridge

हादसो को न्योता देता क्षतिग्रस्त पुल

सूरतगढ़.

नेशनल हाइवे पर बिरधवाल हैड चौकी के पास इन्दिरा गांधी नहर पर बना पुल जर्जरावस्था में पहुंच गया है। गत दिनों इस छेद की वजह से एक युवक की नहर में डूबने से मौत हो गई थी। हादसे के बावजूद सार्वजनिक निर्माण विभाग हाइवे की ओर से अभी तक क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत नहीं करवाई जा रही है। इसको लेकर वाहन चालकों व आस पड़ौस में रहने वाले ग्रामीणों में रोष बढ़ता जा रहा है। नेशनल हाइवे का निर्माण थर्मल टी प्वांइट के समीप टोल नाका तथा शहर में इन्दिरा सर्किल से सूरतगढ़ पीजी कॉलेज तक अटका हुआ है।
इस निर्माण कार्य मेें बिरधवाल हैड चौकी के पास इन्दिरा गांधी नहर व पन्द्रह कट के पास पुल का भी प्रस्तावित था। लेकिन फर्म के आर्थिक परेशानी होने के चलते हाइवे के साथ साथ क्षतिग्रस्त पुलों का निर्माण कार्य भी रूक गया है। पन्द्रह कट के पास पुल निर्माण की सामग्री भी पुल के नीचे लम्बे समय से लावारिश अवस्था में पड़ी हुई है। गहराने लगी दरारें, बढ़ी परेशानी बिरधवाल हैड चौकी के पास इन्दिरा गांधी नहर पर बना पुल जगह जगह से क्षतिग्रस्त गए हैं। पुल पर दरारें बहुत ज्यादा गहरा गई है।
इस वजह से पुलों के आर पार भी आसानी से देखा जा सकता है। पुल पर लगे लोहे के सरिए जगह जगह से निकले हुए हैं। हालांकि चारदिवारी जगह जगह पुन क्षतिग्रस्त हो गई है। हालांकि नेशनल हाइवे निर्माण के निर्देशानुसार ठेकेदार की ओर से बिरधाल पुल पर छेद में लोहे के सरिये डालने की लीपापोती की गई है। इसके बाद वहां बेरिकेड्स खड़े कर दिए हैं। ग्रामीण रवि सारस्वत, राजकुमार, विनोद, दलीप कुमार आदि का कहना है कि इस मार्ग पर बने पुल के क्षतिग्रस्त होने की वजह से यहां सदैव अनहोनी की आंशका बनी रहती है। बिरधवाल पुल पर छेद की वजह से आए दिन वाहन गड्ढ़ों में फंसते रहते हैं।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिला प्रशासन से क्षतिग्रस्त पुल की जगह नया पुल बनाने की मांग की जा चुकी है। लील चुका है युवक की जान दोनों पुलों के क्षतिग्रस्त होने की वजह से कई बार सडक़ हादसे हो चुके हैं। बिरधवाल हैड के पास गत दिनों रात्रि के समय नीरा से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली कोलायत की तरफ जा रही थी। लेकिन पुल के हुए गड्ढ़े की वजह से ट्रॉली फंस गई और ट्रॉली के उपर बैठा युवक इन्दिरा गांधी नहर में गिर गया। उसे बचाने के चक्कर में ट्रैक्टर चालक भी नहर में कूदा। इस दौरान नहर में गिरा युवक को सुरक्षित बाहर आ गया था।
लेकिन ट्रैक्टर चालक नहर से बाहर नहीं आ सका। उसकी कुछ दिनों बाद नहर में लाश बरामद हुई थी। इसी तरह पन्द्रह कट के पास बने पुल पर भी एक ट्रक का आधा भाग भी पुल पर अटका रहा। जिसे क्रेन की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला गया। करवा रहे है मरम्मत नेशनल हाइवे पर नए पुलों का निर्माण हाइवे निर्माण के अंदर ही होगा। फिलहाल विशेष बजट से बिरधवाल पुल पर हुए छेद भरवाने सहित अन्य कार्य करवा रहे हैं।-जगत सिंह श्योराण, एक्सईएन, नेशनल हाइवे, बीकानेर

Home / Sri Ganganagar / Video: हादसो को न्योता देता क्षतिग्रस्त पुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो