scriptपांच हजार किसानों को डिमांड नोटिस जारी, कृषि कनेक्शन मिला नहीं | Demand notice issued to five thousand farmers, agriculture connection | Patrika News
श्री गंगानगर

पांच हजार किसानों को डिमांड नोटिस जारी, कृषि कनेक्शन मिला नहीं

सामान की आपूर्ति नियमित रूप से मांग की तुलना में नहीं हो रही

श्री गंगानगरMar 21, 2024 / 12:05 pm

Krishan chauhan

पांच हजार किसानों को डिमांड नोटिस जारी, कृषि कनेक्शन मिला नहीं

पांच हजार किसानों को डिमांड नोटिस जारी, कृषि कनेक्शन मिला नहीं

पांच हजार किसानों को डिमांड नोटिस जारी, कृषि कनेक्शन मिला नहीं

श्रीगंगानगर.करीब एक वर्ष पहले कृषि कनेक्शन के लिए जोधपुर डिस्कॉम ने किसानों को डिमांड नोटिस जारी किए थे। इसके बावजूद अभी तक कृषि कनेक्शन का किसान इंतजार कर रहे हैं। इसमें सामान्य, एससी व स्पेशल वर्ग के किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड नोटिस जारी करने पर राशि भी जमा करवा दी गई। किसानों का कहना है कि अधिकारी-कर्मचारी पहले विधानसभा चुनाव और अब लोकसभा चुनाव में लग गए। इस कारण जिले के 5506 किसानों को एक वर्ष से कृषि कनेक्शन नहीं मिल रहा है। निगम के अधिकारियों का कहना है कि कृषि कनेक्शन के लिए सामान की आपूर्ति नियमित रूप से मांग की तुलना में नहीं हो रही है। इस कारण कृषि कनेक्शन करने में थोड़ा समय लग रहा है। उल्लेखनीय है कि जोधपुर डिस्कॉम के अनुसार सामान्य,एससी और विशेष वर्ग के 4861 किसानों को इस वर्ष में कृषि कनेक्शन जारी कि गए हैं।
कनेक्शन के लिए चक्कर पर चक्कर
जोधपुर डिस्कॉम की ओर से डिमांड नोटिस जारी करने वाले सूरतगढ़, श्रीगंगानगर, ग्रामीण, सादुलशहर, श्रीविजयनगर, करणपुर, पदमपुर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, घड़साना व रावला आदि क्षेत्र के किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए निगम कार्यालयों में चक्कर पर चक्कर लगाना पड़ रहा है। सामान्य वर्ग के लिए कट ऑफ तो 22 फरवरी 2022 तक जारी कर दी गई लेकिन अब किसानों का कृषि कनेक्शन 2016-17 में जिन किसानों ने फाइल जमा करवाई थी उनको कृषि कनेक्शन की प्रक्रिया चल रही है।
——

फर्म का टेंडर पूरा हुआ,अब आचार संहिता लगी

सूरतगढ़ क्षेत्र में किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने के लिए 3082 किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने हैं। इनमें तीन सौ किसानों के कृषि कनेक्शन बकाया चल रहे हैं। इस क्षेत्र के 2500 किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया बीच में अटक गई। अब संबंधित फर्म का ठेका ही पूरा हो गया है। इस बीच लोकसभा चुनाव आने पर आचार संहिता लग गई। इस कारण अब जून माह तक नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया नहीं हो पाएगी। इसके बा ही कृषि कनेक्शन की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।
——

सामान्य वर्ग के लिए 22 फरवरी 2022 कट ऑफ

जोधपुर डिस्कॉम के अनुसार राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के खेत में कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए कट ऑफ डेट 22 फरवरी 2022 तय कर रखी है। इस डेट के बाद श्रीगंगानगर जिले में सामान्य वर्ग के किसानों को कृषि कनेक्शन नहीं मिल पाएगा। इसके लिए किसानों को इंतजार करना पड़ेगा। अब नई कट ऑफ जारी होने पर फरवरी 2022 के बाद के किसानों को कृषि कनेक्शन मिल पाएगा।
——

श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिले का गणित

बकाया कृषि कनेक्शन

सामान्य वर्ग-4218

एससी वर्ग-789

स्पेशल वर्ग-499

कुल बकाया कृषि कनेक्शन:5506

—-
जिले में करीब पांच हजार किसानों का डिमांड नोटिस जारी किया जा चुका है। इनको सामान की आपूर्ति के हिसाब से ही कृषि कनेक्शन किया जा रहा है। सूरतगढ़ क्षेत्र में तीन हजार से अधिक कनेक्शन के बाद नए टेंडर की प्रक्रिया करनी होगी।
– लाभ सिंह मान,अधीक्षण अभियंता,जोधपुर डिस्कॉम,श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / पांच हजार किसानों को डिमांड नोटिस जारी, कृषि कनेक्शन मिला नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो