scriptDrones will get freedom from across the border | SriGanganagar सीमा पार ड्रोन से मिलेगी मुक्ति, एंटी ड्रोन तकनीक से लैस होगी बीएसएफ | Patrika News

SriGanganagar सीमा पार ड्रोन से मिलेगी मुक्ति, एंटी ड्रोन तकनीक से लैस होगी बीएसएफ

Drones will get freedom from across the border, BSF will be equipped with anti-drone technology- श्रीगंगानगर में सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह का दौरा

श्री गंगानगर

Published: July 04, 2022 12:59:25 pm

श्रीगंगानगर. श्रीगंगानगर सेक्टर में सीमा पार पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए हेरोइन फैंके जाने की लगातार हो रही घटनाओं को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल को निकट भविष्य में एंटी ड्रोन तकनीक से लैस किया जाएगा। बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने यह जानकारी यहां सेक्टर मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक में दी। इससे पूर्व उन्होंने कई सीमा चौकियों का निरीक्षण किया। श्रीगंगानगर सेक्टर में पाकिस्तानी ड्रोन की गतिविधियां बढ़ने के दौरान महानिदेशक का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
पाकिस्तान की नापाक हरकतों पर अंकुश लगाने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा सकता है। एंटी ड्रोन तकनीक से बीएसएफ को लैस करने की बात कह कर उन्होंने इसके संकेत भी दे दिए।
अधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान मादक पदार्थों की तस्करी के लिए तो ड्रोन का उपयोग कर ही रहा है। इसके अलावा सीमा क्षेत्र की जासूसी के लिए भी ड्रोन तकनीक का उपयोग कर रहा है। ऐसी स्थिति में बल के अधिकारियों और जवानों को और ज्यादा सतर्कता बरतते हुए अपनी ड्यूटी करनी होगी।
सीमा की चौकसी के लिए अत्याधुनिक सर्विलांस उपकरण भी बल को शीघ्र उपलब्ध करवाने की जानकारी महानिदेशक सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि आने वाला समय चुनौतियों भरा है, सो बीएसएफ को अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस करने की दिशा में काम चल रहा है। महानिदेशक ने जवानो के आवास और कल्याण से संबंधित मुद्दों जैसे आयुष्मान भारत, यात्रा सुविधा, बच्चों के लिए नि:शुल्क कोचिंग आदि पर चर्चा की।
उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर ड्यूटी के दौरान जवानों की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा जाता है। भविष्य में इसमें और सुधार किया जाएगा। बैठक में पश्चिमी कमान के विशेष महानिदेशक पी.वी.रामाशास्त्री, सीमान्त मुख्यालय राजस्थान के उप महानिरीक्षक, उप महानिरीक्षक संक्रिया, उप महानिरीक्षक सामान्य, श्रीगंगानगर सेक्टर के उप महानिरीक्षक तथा उनके अधीन सभी वाहिनियों के समादेष्टा मौजूद रहे।
ज्ञात रहे कि इस साल के महज तीन माह में चार बार सीमा पार से इलाके में करोड़ों रुपए की हेरोइन की खेप आ चुकी है। इन खेप को बीएसएफ ने जब्त कर कईयों की धरपकड़ की थी। लगातार पाक से ड्रोन की मदद से भारतीय सीमा में आ रही हेरेाइन तस्करी को लेकर बीएसएफ महानिदेशक ने यहां दौरे के दौरान बीएसएफ को एंट्री जोन तकनीक से लैस करने की घोषणा की।
--
यहां यहां आई ड्रोन से खेप
19 अप्रेल 2022 : अनूपगढ़ एरिया में ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से हेरोइन की खेप आने का मामला पकड़ में आया। इस मामले में साढ़े तीन किलो हेरोइन की बरामदगी के साथ बॉर्डर के गांव 33 एपीडी के दो सगे भाइयों के साथ चार लोगों की गिरफ्तारी हुई। साढ़े तीन किलो हेरोइन इन्होंने घर में बनी धमाका कुई में डाल दी थी।
एक जून 2022: श्रीकरणपुर थाना क्षेत्र भारत-पाक सीमा पर बसे गांव 12 एफए के निकट खेत में बॉर्डर पार से आए ड्रोन ने 32 करोड़ रुपए कीमत की साढ़े छह किग्रा हेरोइन फेंकी थी। इस खेप को लेने आए पांच जनों को सीआईडी और पुलिस ने संयुक्त अ भियान के तहत गिरफ्तार किया। जबकि तीन तस्कर पंजाब भाग गए।
7 जून 2022: गजसिंहपुर थाना क्षेत्र गांव 6 एफडी ख्यालीवाला के निकट खेत में पाकिस्तानी ड्रोन ने साढ़े तीन किग्रा हेरोइन फेंकी थी। अन्तरराष्ट्रीय बाजार में इस हेरोइन की कीमत करीब 16 करोड़ आंकी गई। ग्रामीणों की सूचना पर बीएसएफ जवानों ने चार तस्करों को काबू किया। एक फरार हो गया। इस प्रकरण की जांच एनसीबी जोधपुर को दी गई।
26 जून 2022: श्रीकरणपुर थाना एरिया के गांव शेखसरपाल और दो एफसी मुकन के मध्य खेतों में रात को सीमा पार आए ड्रोन ने हेरोइन के दो पैकेट गिराए। इस संबंध में बीएसएफ ने दोनों पैकेट बरामद किए, इनका वजन दो किलोग्राम था। अन्तरराष्ट्रीय बाजार में इस हेरोइन की कीमत करीब दस करोड़ आंकी गई।
SriGanganagar सीमा पार ड्रोन से मिलेगी मुक्ति, एंटी ड्रोन तकनीक से लैस होगी बीएसएफ
SriGanganagar सीमा पार ड्रोन से मिलेगी मुक्ति, एंटी ड्रोन तकनीक से लैस होगी बीएसएफ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस को
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.