ड्रॉपआउट बच्चों के लिए पंचायत में घर-घर होगा सर्वे

Krishan Ram | Publish: Apr, 23 2019 05:48:42 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 05:48:43 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India


ड्रॉपआउट बच्चों के लिए पंचायत में घर-घर होगा सर्वे

शून्य ड्रॉपआउट पर ग्राम पंचायत को मिलेगा उजियारी सम्मान

-26 अप्रेल से सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शुरू

श्रीगंगानगर. शिक्षा विभाग 26 अप्रेल से सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शुरू करेगा। इसी के तहत शून्य ड्रॉपआउट वाली पंचायत को उजियारी पंचायत का सम्मान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को वार्षिक परीक्षा समाप्त होने के बाद इस कार्य में जुटने के लिए पाबंद किया है। ड्रॉपआउट बच्चों के लिए पंचायत क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वे करना होगा। विभाग शत-प्रतिशत नामांकन, ठहराव व शून्य ड्रॉपआउट वाली ग्राम पंचायतों को शिक्षा विभाग उजियारी पंचायत के तौर पर सम्मानित करेगी। विभाग ने तीन से छह वर्ष के तहत बच्चों को चिह्नित कर उनका नामांकन कक्षा एक में कराने सहित कई मापदंड संस्था प्रधानों को दिए गए है। 45 दिन से अधिक अनुपस्थित रहने वाले बच्चों को पुन: आयु अनुरूप कक्षा में जोडऩे का कार्य भी किया जाएगा। सर्वे के दौरान चिन्हित विद्यार्थियों की सूची वार्ड वार,ग्रामवार संधारित कर बीईईओ व सीबीईओ कार्यालय के माध्यम से शाला दर्पण पर अपडेट करना होगा।

प्रचार-प्रसार पर रहेगा फोकस--शिक्षा विभाग नामांकन बढ़ाने और ड्रॉपआउट बच्चों को जोडऩे के लिए प्रचार-प्रसार अभियान चलाएगा। इसके तहत रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व धार्मिक स्थानों तथा सामुदायिक केंद्रों पर बैनर लगाए जाएंगे। प्रवेशोत्सव के दौरान विद्यालय में खेलकूद, सांस्कृतिक और चित्रकला प्रतियोगिता सहित कई आयोजन करवाए जाएंगे। विभाग को इसकी तैयारी करने के लिए अभी से काय करने को कहा है।

बच्चों का होगा स्वागत
प्रवेशोत्सव के प्रथम चरण के दौरान व नवप्रवेशित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का स्कूल की ओर से नौ मई तक सार्वजनिक स्थान पर स्वागत किया जाएगा। इसी दिन बच्चों को नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जाएगा। प्रवेशोत्सव को सफल बनाने वाले शिक्षकों व संस्था प्रधानों को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

-----

प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण 26 अप्रेल से 9 नई तक चलेगा। इसमें शत-प्रतिशत नामांकन, ठहराव व शून्य ड्रॉपआउट वाली ग्राम पंचायत को चिन्हित किया जाएगा।

दयानंद बंसल, डीईओ, प्रांरभिक मुख्यालय श्रीगंगानगर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned