scriptसाधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव के चलते जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा | Due to the maintenance of the chamber on the Sadhuwali head, no water | Patrika News
श्री गंगानगर

साधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव के चलते जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा

https://bit.ly/2m0A1NZ
 

श्री गंगानगरOct 18, 2019 / 11:59 am

Krishan chauhan

साधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव के चलते जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा

साधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव के चलते जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा

साधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव के चलते जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा

वाटरवक्र्स की दो डिग्गियां खाली : शहर के 22 से अधिक वार्डों में जल संकट

पुरानी आबादी के महिला पार्क के पास टैंकरों से पानी की आपूर्ति

श्रीगंगानगर. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मुख्य वाटरवक्र्स की दो डिग्गियों में पानी का भंडारण समाप्त होने पर शहर के 22 वार्डों में पेयजल की आपूर्ति लडखड़़ा गई है। पुरानी आबादी के भरतनगर, धींगड़ा पार्क, श्यामनगर व ग्रीन पार्क जोन सहित वार्ड एक से 22 से अधिक वार्डों में पानी सप्लाई नहीं हुआ। रामलीला मैदान पंप हाउस को भी पानी सप्लाई नहीं हुआ। इससे ब्लॉक एरिया और मार्केट आदि क्षेत्र में जलापूर्ति प्रभावित हुई है। इस क्षेत्र में दो-तीन दिन से जलापूर्ति प्रभावित हो रही है। इसके अलावा सर्किट हाउस के आस-पास के क्षेत्र में पानी सप्लाई नहीं हुआ।
पुरानी आबादी क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों के पास पानी भंडारण की क्षमता कम है। इस कारण दो दिन पानी सप्लाई नहीं होने पर जल संकट की स्थिति पैदा हो गई। हालांकि राम लील मैदान से पानी सप्लाई होने वाले एरिया को नाथांवाला से पानी सप्लाई लेकर कुछ एरिया में पानी की सप्लाई करने की कोशिश की गई। लेकिन पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं मिल पाई। दिवाली की वजह से इन दिनों साफ-सफाई का काम लोगों के घरों में चल रहा है। इस कारण पानी की खपत भी पहले से ज्यादा हो रही है।
टैंकर से पानी मंगवाया
पुरानी आबादी के महिला पार्क के आस-पास टैंकरों से पानी की आपूर्ति की गई। पुरानी आबादी निवासी नवजौत कौर, सुखविंद्र कौर व सावत्री देवी ने बताया कि दो दिन से पुरानी आबादी क्षेत्र में पानी की सप्लाई पर्याप्त रूप से नहीं हो रही है। महिला पार्क पर टैंकर से जब पानी आया तो वहां पर मौजूद हरविंद्र सिंह धोंकल, गुरप्रीत सिंह संधू, महेंद्र बागड़ी, गेजी सिंह व रामानंद भाटी ने बताया कि पानी सप्लाई नहीं आने पर टैंकर से पानी मंगवाया गया है। पानी सप्लाई नहीं होने से लोगों को खासी परेशानी हुई।
नहर का रख-रखाव का कार्य

जल संसाधन विभाग ने साधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव का कार्य करवाया है। इस कारण सोमवार से गुरुवार दोपहर तक जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा गया। जिसके चलते जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मुख्य वाटरवक्र्स में पानी का भंडारण समाप्त हो गया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि जल संसाधन विभाग ने सोमवार व मंगलवार के लिए दो दिन जैड माइनर में पानी बंद करने की सूचना दी थी लेकिन जैड माइनर में बुधवार को पानी नहीं छोड़ा गया और गुरुवार दोपहर को नहर में पानी छोड़ा गया। देर रात्रि तक दोनों डिग्गियों में पानी का भंडारण किया गया। इसके बाद पानी को फिल्टर करने की कार्रवाई की गई। अब शुक्रवार सुबह तक जलापूर्ति हो पाएगी।
फैक्ट फाइल
पहली डिग्गी-22 हजार 500 हजार किलो लीटर

दूसरी डिग्गी- 45000 हजार किलोलीटर
-कुल क्षमता 67 हजार 500 किलोलीटर

एक डिग्गी का किया जा रहा है रख-रखाव

22 हजार 500 किलोलीटर क्षमता की एक डिग्गी की आरयूआइडीपी करवा रही है रख-रखाव।
पानी का भंडारण समाप्त, आज की जाएगी जलापूर्ति
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने दो दिन की नहरबंदी लेकर तीन दिन तक पानी की आपूर्ति नहीं दी। इस कारण मुख्य वाटरवक्र्स में पानी का भंडारण समाप्त हो गया। शुक्रवार दोपहर एक बजे जैड नहर में पानी प्रवाहित कर साढ़े तीन बजे वाटरवक्र्स की डिग्गी में पानी भंडारण शुरू किया। शुक्रवार सुबह पानी की सप्लाई की जाएगी।
-सिकंदर सिंह गिल, अधिशासी अभियंता (शहर) जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / साधुवाली हैड पर चैंबर का रख-रखाव के चलते जैड माइनर में पानी नहीं छोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो