प्रतिमाह मिलने लगे बिजली बिल

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: pawan uppal

Published: 23 Jul 2018, 09:00 AM IST

श्रीगंगानगर.

जोधपुर डिस्कॉम ने श्रीगंगानगर शहर के प्रथम,द्वितीय व तृतीय उपखंड क्षेत्र के 66 हजार 500 उपभोक्ताओं के घरों तक हर माह अब बिजली का बिल देना शुरू कर दिया है। निगम जिला मुख्यालय से शुरुआत कर उपखंड स्तर पर शहरी क्षेत्र में प्रति माह बिजली बिल देने शुरू करेगा। श्रीगंगानगर शहरी उपभोक्ताओं को जुलाई में एक माह का बिजली का बिल जारी किया है। इससे उपभोक्ताओं को फायदा होगा,लेकिन इस काम को सुचारू रूप से करने के लिए निगम के पास पर्याप्त स्टाफ नहीं है। अगले माह गजसिंहपुर में उपखंड स्तर पर प्रति माह बिजली बिल का वितरण शुरू किया जाएगा।

 

53 हजार परिवारों का डाटा किया जा रहा ऑनलाइन


स्टाफ की कमी बड़ी बाधा
जोधपुर विद्युत वितरण निगम के पास स्टाफ की कमी बड़ी बाधा बनी हुई है। निगम ने तकनीकी स्टाफ को फाल्ट कंट्रोल में लगा रखा था। अब इन्हें मीटर रीडिंग के काम में लगाया गया है। शहर में वर्तमान में आठ कर्मचारियों को मीटर रीडिंग का जिम्मा सौंपा गया है। निगम के पास वर्तमान में जितना स्टाफ कार्यरत है,उससे दो गुणा ज्यादा कर्मचारियों की आवश्यकता है। डिस्कॉम के पास फिलहाल इतने कार्मिक नहीं है। प्रत्येक सहायक अभियंता कार्यालय के अधीन न्यूनतम पांच मीटर रीडर की आवश्यकता है,लेकिन वर्तमान में हर कार्यालय में औसतन एक रीडर कार्यरत है।


कहां पर प्रति माह बिल
श्रीगंगानगर शहर
शहर प्रथम
शहर द्वितीय
शहर तृतीय
अगस्त में : गजसिंहपुर


फैक्ट फाइल
10 जिले हैं जोधपुर डिस्कॉम के अधीन।
500 पद स्वीकृत हैं मीटर रीडर के।
300 से अधिक पद इनमें से है रिक्त।


अन्य स्टाफ से लिया जा रहा है सहयोग
श्रीगंगानगर शहर में अब प्रति माह बिजली बिल का विरतण शुरू कर दिया है। अगस्त में गजसिंहपुर में प्रति माह बिल की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। मीटर रीडर की कमी है लेकिन अन्य तकनीकी स्टाफ का सहयोग लिया जा रहा है।
केके कस्वां, अधीक्षण अभियंता, जोधपुर डिस्कॉम, श्रीगंगानगर।

Show More
pawan uppal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned