scriptजीपीएस प्रणाली…कोहरे के मौसम में फोग सेफ्टी डिवाइस से रेल रहेगी सुरक्षित | GPS system ... Rail will be safe with fog safety device in fog season | Patrika News
श्री गंगानगर

जीपीएस प्रणाली…कोहरे के मौसम में फोग सेफ्टी डिवाइस से रेल रहेगी सुरक्षित

-उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर रेल मंडल में ज्यादा प्रभावित होती हैं रेल गाडिय़ां

श्री गंगानगरJan 18, 2021 / 09:49 am

Krishan chauhan

जीपीएस प्रणाली...कोहरे के मौसम में फोग सेफ्टी डिवाइस से रेल रहेगी सुरक्षित

जीपीएस प्रणाली…कोहरे के मौसम में फोग सेफ्टी डिवाइस से रेल रहेगी सुरक्षित

जीपीएस प्रणाली…कोहरे के मौसम में फोग सेफ्टी डिवाइस से रेल रहेगी सुरक्षित

-उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर रेल मंडल में ज्यादा प्रभावित होती हैं रेल गाडिय़ां


श्रीगंगानगर. उत्तर भारत में सर्दी के मौसम में कोहरे की अधिकता के कारण रेल सेवाएं प्रभावित होती है। इसको देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर एवं बीकानेर मंडल के रेलखंड को चिन्हित किया गया है। इन खंडों में रेल सेवाओं के सुरक्षित संचालन के लिए रेलवे ने अतिरिक्त प्रबंधन किए हैं। रेलवे ने सघन कोहरे वाले रेलखंडों में चलने वाली समस्त रेल सेवाओं के लोको पायलट दल को फोग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करवा दिए हैं। यह डिवाइस ऑन होने के बाद जीपीएस प्रणाली से उस खंड में स्थित सभी सिंग्नलों की स्थिति के बारे में लोको पायलट को पूर्व में अवगत हो जाता है। 850 फोग सेफ्टी डिवाइस जारी किए गए हैं। जिससे लोको पायलट अपनी गाड़ी की स्पीड को नियंत्रित कर संरक्षा सुनिश्चित करता है।
चिन्हित जगहों पर डेटोनेटर
कोहरे वाले रेलखंडों के स्टेशनों, समपार फाटकों एवं पूर्व चिन्हित जगहों पर डेटोनेटर की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। डेटोनेटर एक प्रकार का धातु का बना पटाखा होता है,जिसे रेल पथ पर बांधा जाता है,जो रेल इंजन के दबाव से फटकर तेज आवाज करता है। लोको पायलट को सिंगनल एवं अन्य संकेत की दृश्यता ठीक प्रकार से दिखे इसके लिए संकेतकों पर पुन: पेटिंग एवं चमकीले साइन बोर्ड तथा संकेतकों के पास गिट्टियों को चुने से रंगा गया है। इसके अतिरिक्त ऐसे खंड में पेट्रोलिंग की आवृति को बढ़ाकर रेलपथ की निगरानी को बढ़ाया गया है। साथ ही पेट्रोलिंग करने वाले कार्मिक को रेडियम युक्तचमकीले वस्त्र दिए गए हैं जिससे उनकी वैयक्तिक सुरक्षा एवं संरक्षा भी हो पाती है। कोहरे के मौसम में संरक्षा को सुदृढ करने के लिए रेल कर्मियों के विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था,निरीक्षकों व अधिकारियों की ओर से रेलवे स्टाफ की सजगता को लगातार चैक किया जा रहा है।
वेबसाइट पर देखी जा सकती है गाड़ी की लॉकेशन
कोहरे के मौसम में रेल यात्रियों की संरक्षा एवं सुरक्षा के लिए कोशिश की जा रही है। कोहरे की अधिकता वाले रेलखंडों में गाडिय़ां देरी से संचालित हो सकती है।
इससे पूर्व रेलवे की अधिकृत वेबसाइट पर अपनी रेलगाड़ी की वर्तमान स्थिति देखकर स्टेशन पर पहुंचा जा सकता है।

फैक्ट फाइल
-फोग सेफ्टी डिवाइस–850

सर्दी के मौसम में घना कोहरा की वजह से रेल दुर्घटनाएं नहीं हो। इसके लिए लोको पायलट को फोग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करवाए गए हैं। साथ ही जीपीएस सिस्टम से इन पर निरागनी रखी जाएगी।
शशी किरण, सीपीआरओ, रेलवे जयपुर।

Home / Sri Ganganagar / जीपीएस प्रणाली…कोहरे के मौसम में फोग सेफ्टी डिवाइस से रेल रहेगी सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो