scriptसूरतगढ़ की रामलीला में हनुमान उड़ान है खास | Hanuman flight is special in Ramlila of Suratgarh | Patrika News
श्री गंगानगर

सूरतगढ़ की रामलीला में हनुमान उड़ान है खास

शहर में राष्ट्रीय उत्थान रामलीला क्लब की ओर से नगरपालिका के सामने रामलीला का मंचन करवाया जाता है। इसमें सबसे आकर्षण का का केन्द्र राम भरत मिलन सौपान, लक्ष्मण मूर्छित व आसमान में उड़ते भगवान हनुमानजी के संजीवनी बूटी लाने का दृश्य है।

श्री गंगानगरOct 02, 2019 / 11:14 pm

महेंद्रसिंह शेखावत

सूरतगढ़ की रामलीला में हनुमान उड़ान है खास

सूरतगढ़ की रामलीला में हनुमान उड़ान है खास

सूरतगढ़. शहर में राष्ट्रीय उत्थान रामलीला क्लब की ओर से नगरपालिका के सामने रामलीला का मंचन करवाया जाता है। इसमें सबसे आकर्षण का का केन्द्र राम भरत मिलन सौपान, लक्ष्मण मूर्छित व आसमान में उड़ते भगवान हनुमानजी के संजीवनी बूटी लाने का दृश्य है। क्लब के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण डी जैन ने बताया कि आसमान में उड़ते हनुमानजी का दृश्य सबसे रोमांचित करता है। डागा के नोहरे से लेकर रामलीला मंच तक लोहे की लम्बी तार व रस्सी बांधी जाती है। नोहरे की छत से रामलीला मंच तक हनुमानजी का किरदार निभाने वाले कलाकार राजकुमार सिवाल रस्सी व तार के माध्यम से आसमान में उड़ते हुए आते हैं। यहां सबसे खास बात यह है कि इसके लिए पूर्व में किसी तरह की तैयारी नहीं की जाती। कलाकार उस दिन विशेष पूजा अर्चना करके ही आता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में रामलीला का स्वरूप बदला है, लेकिन क्लब की ओर से अभी तक मंच पर डंास कार्यक्रम अभी तक नहीं हुआ। रामलीला मंचन से पूर्व एक माह तक कलाकार रिहर्सल करते हैं। इसके बाद सोलह दिन रामलीला का मंचन करते हैं। दशहरा पर्व पर राष्ट्रीय उत्थान रामलीला क्लब पर भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा निकाली जाती है।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय उत्थान रामलीला क्लब में 1988 से वे रामलीला में विभिन्न किरदार अदा कर रहे हैं। वतज़्मान में वे भगवान श्रीराम का किरदार निभा रहे हैँ। इसी तरह नगरपालिका उपाध्यक्ष पवन ओझा करीब बीस साल से रावण का भूमिका निभा रहे हैं। वही शहर में वषज़् 1957 से 1959 तक राम नाटय क्लब के बैनर तले रामलीला का मंचन होता था। इसमें चाचा हरीचंद, श्रीराम मोदी, रतनलाल सोमानी, सतनाम सिडाना, पूनम चंद बैद, सोहनलाल सेखसरिया, मदनलाल छाबड़ा, ताराचंद मुंजाल आदि ने रामलीला को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। वषज़् 1960 में इस क्लब का नाम बदलकर राष्ट्रीय उत्थान रामलीला क्लब रख दिया तथा इसके बैनर तले रामलीला का मंचन होना शुरू हुआ, जो अभी तक जारी है। रामलीला के मंचन के दौरान सभी कलाकार शाम छह बजे घर में खाना खाते हैं तथा यहां आकर अभिनय करते हैं। क्लब के करीब 65 सदस्य है, लेकिन अभिनय करने वाले करीब 45 सदस्य है। विभिन्न कलाकारों की वेशभूषा क्लब के पास मौजूद है।
फोटो कैप्शन : सूरतगढ़ में रामलीला मंचन के दौरान उड़ते भगवान हनुमानजी (फाइल फोटो)

Home / Sri Ganganagar / सूरतगढ़ की रामलीला में हनुमान उड़ान है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो