scriptजिले के तीस सरकारी स्कूलों के पोषाहार में ‘घालमेल’ | "Integrate" in Nutrition of Thirty Government Schools of the District | Patrika News
श्री गंगानगर

जिले के तीस सरकारी स्कूलों के पोषाहार में ‘घालमेल’

-जिले के 1929 स्कूलों पर एक साल में पोषाहार पर 20 करोड़ रुपए होते हैं खर्च
 

श्री गंगानगरMar 11, 2018 / 06:19 am

pawan uppal

nutrician

शिक्षा विभाग की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जिले के 30 राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पोषाहार वितरण में घालमेल हुआ है।

श्रीगंगानगर.

शिक्षा विभाग की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जिले के 30 राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पोषाहार वितरण में घालमेल हुआ है। शिक्षा विभाग प्रांरभिक ने जिले के 465 स्कूलों का फरवरी में 111 अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया था। इसमें तीस सरकारी स्कूलों में कैशबुक, लेखा संधारण, अपूर्ण कागजी कार्रवाई, फल वितरण आदि में कमियां मिलीं। अब कलक्टर के आदेश पर शिक्षा विभाग प्रांरभिक ने ऐसे संस्था प्रधानों को नोटिस दिया है।

यहां मिली गड़बडिय़ां
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तीन वाई, 10 सरकारी, पांच डब्ल्यू, 13 एफएफ, 16 एएस, 54 एफबी, छह एम, कीकरवाली, बख्तावपुरा, सुखचैनपुरा, 11 एच, 10 बीएलएम व सात डीओएल स्कूल शामिल है। इसके अलावा राजकीय प्राथमिक विद्यालय 72 आरबी, 18 आरबी,17 व 18 एसडी, तीन आरबी बी,13 ईई, 20 ओ, एक आरटीएस, 9 एलएसएम, 3 पीजीएम,17 एएस, सात पी व चार पी, एक बीकेएम, राजकीय प्राथमिक विद्यालय संस्कृत मन्नीवाली, 20 बीबी प्रथम, 20 बीबी द्वितीय।

अप्रेल से मिलेगा दूध
मिड-डे मिल योजना में दलिया, दाल, चावल, खीचड़ी, चपाती व फल आदि उपलब्ध करवाया जाता है। अब सरकार ने मिड डे मील में दूध भी शामिल किया गया है। कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को एक अप्रेल से सप्ताह में तीन दिन बच्चे को 200 मिलीलीटर दूध उपलब्ध करवाया जाएगा।

नियमित नहीं होता निरीक्षण
मिड-डे मील का पूरा सिस्टम ऑनलाइन है। प्रतिदिन संस्था प्रधान को एसएमएस से जयपुर और जिला मुख्यालय पर सूचना देने होती है। जिले के हर अधिकारी को एक माह में पोषाहार निरीक्षण के लिए पांच से लेकर बीस तक लक्ष्य दिए हुए हैं। लेकिन, हकीकत यह है कि ठीक से निरीक्षण नहीं होता।

फैक्ट फाइल

जिले में पोषहार बनता है स्कूलों में- 1929
-जिले में पोषाहार से लाभान्वित होते
हैं विद्यार्थी 1 लाख 43 हजार 513
-एक साल में पोषाहार पर राशि खर्च होती है- 20 करोड़
इतनी मिलती है राशि (प्रति विद्यार्थी)
-कक्षा एक से पांचवीं तक 4.13 पैसे
-कक्षा छह से आठवीं तक 6.18 पैसे
निरीक्षण किया 465 स्कूलों में
-परीक्षण के लिए अधिकारी लगाए 111
-जिले के स्कूलों में कमियां मिलीं 20
-जिले में पोषाहार पकाने वाले कुक- 3115
-प्रति कुक को पोषाहार पकाने की राशि मिलती है- 1200 रुपए
मिली है कमियां
जिले के 465 सरकारी स्कूलों में पोषाहार की जांच की गई थी। इनमें से तीस स्कूलों में लेखा, रिकॉर्ड व फल वितण आदि की कमियां पाई गई हैं। संबंधित संस्था प्रधानों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया जाएगा।
-हरचंद गोस्वामी, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / जिले के तीस सरकारी स्कूलों के पोषाहार में ‘घालमेल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो