scriptकिसानों को डिमांड नोटिस जारी कर राशि जमा करवाई,अब एक वर्ष से कृषि कनेक्शन का इंतजार | Issued demand notice to the farmers and deposited the amount, now wait | Patrika News
श्री गंगानगर

किसानों को डिमांड नोटिस जारी कर राशि जमा करवाई,अब एक वर्ष से कृषि कनेक्शन का इंतजार

कृषि विद्युत कनेक्शन—जोधपुर विद्युत वितरण निगम ने जिले के 2200 से अधिक किसानों को जारी किया था कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड नोटिस

श्री गंगानगरOct 22, 2021 / 10:27 am

Krishan chauhan

किसानों को डिमांड नोटिस जारी कर राशि जमा करवाई,अब एक वर्ष से कृषि कनेक्शन का इंतजार

किसानों को डिमांड नोटिस जारी कर राशि जमा करवाई,अब एक वर्ष से कृषि कनेक्शन का इंतजार

कृषि विद्युत कनेक्शन–किसानों को डिमांड नोटिस जारी कर राशि जमा करवाई,अब एक वर्ष से कृषि कनेक्शन का इंतजार

-जोधपुर विद्युत वितरण निगम ने जिले के 2200 से अधिक किसानों को जारी किया था कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड नोटिस
बिग इश्यू—कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर. कृषि बाहुल्य श्रीगंगानगर जिले के 2200 किसानों को कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए एक वर्ष पहले डिमांड नोटिस जारी किया था जबकि अभी तक किसानों के कृषि विद्युत कनेक्शन नहीं हुआ है। किसान जोधपुर विद्युत वितरण निगम के तहसील व जिला मुख्यालय के ऑफिस के चक्कर पर चक्कर लगा रहा है। निगम के अधिकारी किसानों को आश्वासन की घुट्टी पिला कर भेज देते हैं। निगम के अधिकारियों का तर्क है कि पहले कोरोना संक्रमण की वजह से कृषि कनेक्शन के लिए सामग्री की सप्लाई नहीं हो पाई जबकि अब विद्युत कृषि कनेक्शन के लिए सामग्री की सप्लाई मांग की तुलना में कम आ रही है। इस कारण कृषि कनेक्शन जारी करने की रफ्तार बहुत ज्यादा धीमी चल रही है।
इस कारण इलाके का धरतीपुत्र परेशान है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 के बजट में 50 हजार कृषि विद्युत कनेक्शन जारी करने की घोषणा की थी। इनमें कहा था कि बूंद-बूंद सिंचाई योजना के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों के साथ-साथ नए आवेदन प्राप्त कर सामान्य श्रेणी की मांग पत्र जारी कर कनेक्शन दिए जाएंगे। जबकि राज्य में 22 हजार 452 कृषि कनेक्शन लंबित है।
——-
ना कोई रोक,ना कोई कट ऑफ

इंदिरा गांधी नहर परियोजना, भाखड़ा व गंग कैनाल में गत वर्ष दो माह की नहरबंदी थी जबकि इस वर्ष भी जल संसाधन विभाग ने नहरबंदी लेने की तैयारी कर ली गई है। इस स्थिति में खरीफ में कॉटन की बबुवाई के समय सिंचाई पानी का संकट की स्थिति पैदा हो जाती है। इलाके का किसान इससे बचने के लिए डिग्गी पर बूंद-बूंद सिंचाई और ट्यूबवैल के लिए कृषि विद्युत कनेक्शन लेने के लिए निगम में फाइल लगाकर अब कृषि कनेक्शन का इंतजार कर रहा है। श्रीगंगानगर जिले में अनुसूचित जाति वर्ग के 900 और स्पेशल ड्रिप कनेक्शन के लिए 1600 किसानों की फाइलें जमा हुई है जबकि इनमें 1200 किसानों के डिमांड नोटिस जारी हो चुके हैं जबकि इनके अभी तक कृषि विद्युत कनेक्शन नहीं लग पा रहे हैं।
31 दिसंबर 2012 के बाद कनेक्शन का इंतजार
राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के खेत में कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए कट ऑफ डेट 31 दिसंबर 2012 तय कर रखी है। इस डेट के बाद श्रीगंगानगर जिले में सामान्य वर्ग के 9500 किसानों ने विद्युत कृषि कनेक्शन के लिए आवेदन कर रखे हैं। कट ऑफ डेट नई जारी होने पर इन किसानों के कृषि विद्युत कनेक्शन लग पाएगा।
फैक्ट फाइल

बीस सूत्री कार्यक्रम में कनेक्शन का इस वर्ष का लक्ष्य
-कृषि कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य-1080

-कृषि कनेक्शन जारी किए गए -586
-कृषि कनेक्शन के लिए सामग्री आवंटित की-200

———————
-बूंद-बूंद सिंचाई योजना व एससी वर्ग के डिमांड नोटिस जारी किए, कनेक्शन हुए नहीं-2200
-अनुसूचित जाति वर्ग की कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए फाइल जमा-900
-डिग्गी व बूंद-बूंद सिंचाई के लिए किसानों की फाइल जमा-1600

राज्य की स्थिति
—राज्य में कृषि कनेक्शन लंबित -22 हजार 452

———
कृषि कनेक्शन के लिए निगम में फाइल लगा रखी है जबकि अभी तक कनेक्शन जारी नहीं किया जा रहा है।
जीतराम, किसान, गांव सतजंडा, रायसिंहनगर

कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए पहले सामग्री की कमी चल रही थी। इसमें अब विद्युत पोल की सप्लाई आनी शुरू हुई है। अब हर उपखंड को एक-एक ट्रक पोल आवंटन किया जाएगा। इससे दीपावली तक कुछ कृषि कनेक्शन जारी करने की कार्रवाई हो सकेगी।
नेमीचंद मीणा,अधीक्षण अभियंता,जोधपुर डिस्कॉम,श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / किसानों को डिमांड नोटिस जारी कर राशि जमा करवाई,अब एक वर्ष से कृषि कनेक्शन का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो