scriptबढ़ते कोरोन को लेकर जिले में 11 केन्द्रों पर बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर | Kovid care centers to be built at 11 centers in the district regarding | Patrika News
श्री गंगानगर

बढ़ते कोरोन को लेकर जिले में 11 केन्द्रों पर बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर

210 सेंटरों पर आज लगेगी वैक्सीन

श्री गंगानगरApr 18, 2021 / 11:10 pm

Raj Singh

बढ़ते कोरोन को लेकर जिले में 11 केन्द्रों पर बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर

बढ़ते कोरोन को लेकर जिले में 11 केन्द्रों पर बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर

श्रीगंगानगर. सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरडा ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए 9 ब्लॉक व 2 शहर में कोविड संटर बनाए जाएंगे। जिनमें 375 मरीजों को देखने की व्यवस्था होगी।
जिससे मरीजों का दबाव राजकीय चिकित्सालय पर कम रहेगा। ब्लॉक स्तर पर कोविड केयर सेंटर में मरीजों को रखा जाएगा और वहां उनका इलाज किया जाएगा। जिससे मरीजों के आवागमन में कमी आएगी। राजकीय चिकित्सालय में भी बेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
इसके साथ ही शहर में घर-घर सर्वे शुरू किया गया है। चिकित्सा टीमें घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग, तापमान व पल्स चेक रही है। संदिग्ध होने पर उसको नजदीकी कोविड सेंटर पर भेजा जाएगा और सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी।

210 सेंटरों पर आज लगेगी वैक्सीन
– सीएमएचओ ने बताया कि जिले में कोरोना वैक्सीन की कमी नहीं है। सोमवार को जिले में करीब 210 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए है। सभी सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

कोविड अस्पताल में बढ़ाए जाएंगे 50 बेड
– राजकीय चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए यहां कोविड अस्पताल में बेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कोविड अस्पताल में करीब पचास बेड बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए बाहर से बेड लाए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। सोमवार शाम तक बेडोंंं की व्यवस्था की जाएगी।

सैंपल लेने व स्क्रीनिंग की जगह बदली
– पीएमओ ने बताया कि राजकीय चिकित्सालय के सामन राममंदिर अन्न क्षेत्र के पीछे चिकित्सालय के एक हॉल में सोमवार से कोरोना के सैंपल लिए जाएंगे। यहां रेडम सैंपल भी होंगे। साथ ही कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग, सैंपलिंग आदि की जाएगी।

कोविड अस्पताल में 74 मरीज भर्ती
– पीएमओ ने बताया कि राजकीय चिकित्सालय के कोविड अस्पताल में फिलहाल 74 मरीज भर्ती है, जिसमें से 40 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं और शेष कोरोना संदिग्ध है। जिनका यहां इलाज किया जा रहा है। आने वाले दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे का अंदेशा है।

खून पतला करने वाले इंजेक्शन की कमी
– एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ राजकीय चिकित्सालय में खून पतला करने वाले एलएमडब्ल्यूएच इंजेक्शन की कमी चल रही है। बताया जा रहा है कि इसकी लंबे समय से सप्लाई नहीं मिली है।
इस संबंध में पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह का कहना है कि चिकित्सालय में अभी 40 इंजेक्शन है। यह इंजेक्शन कोरोना मरीजों के भी काम आता है। इसलिए इंजेक्शन की आपूर्ति के लिए खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे इंजेक्शन की कोई कमी नहीं रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो