scriptआज से युवाओं को लगेगी कोविड वैक्सीन, टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह | Kovid vaccine will be given to youth from today, tremendous enthusiasm | Patrika News
श्री गंगानगर

आज से युवाओं को लगेगी कोविड वैक्सीन, टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह

-पांच मिनट में बुक हुए शहरी सेंटर, स्लॉट बुक वालों के ही होगा टीकाकरण

श्री गंगानगरMay 09, 2021 / 11:49 pm

Raj Singh

आज से युवाओं को लगेगी कोविड वैक्सीन, टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह

आज से युवाओं को लगेगी कोविड वैक्सीन, टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह

श्रीगंगानगर. युवाओं के बहुप्रतिक्षित कोविड टीकाकरण की शुरुआत जिले में सोमवार से होगी। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को दिनभर तैयारियां की और शाम को अपने ऑफिसियल आईईसी श्रीगंगानगर पेज पर कोविड वैक्सीनेशन एवं केंद्रों के संबंध में जानकारी पोस्ट की, जिसके बाद जिले के युवाओं ने पंजीकरण करवा स्लॉट बुक करवाया।
शहरी युवाओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। यहां महज पांच मिनट में सभी स्लॉट बुक हो गए। अब ये युवा सोमवार सुबह से संबंधित केंद्रों पर जाकर टीकाकरण करवा सकेंगे। इस बीच विभाग ने युवाओं से अपील की है कि वे टीकाकरण केंद्र पर स्टाफ का सहयोग करें, स्वयं सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं एवं मास्क लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग न रखने वाले एवं मास्क न लगाने वालों को जागरूक कर ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि जिले के 22 कोविड वैक्सीन केंद्रों पर 18 से 44 साल वालों के टीकाकरण प्रारंभ होगा। समय सुबह 9 से शाम 6 बजे तक रहेगा। टीकाकरण केवल पंजीकरण के बाद स्लॉट बुक करवाने वालों के ही होगा और उन्हें केंद्र पर ऑनलाइन एपोयन्टमेंट स्लिप दिखानी होगी। जिन्होंने पूर्व में पंजीकरण करवाया है, उन्हें भी स्लॉट बुक करवाना होगा।
फिलहाल, कोविशिल्ड वैक्सीन ही लगाई जा रही है। निर्धारित स्लॉट में केवल 18 से 44 वाले पंजीकृत लोगों के ही वैक्सीन की पहली डोज लगेगी, किसी भी हेल्थ या अन्य फ्रंटलाइन वर्कर के पहली अथवा दूसरी डोज इस स्लॉट में नहीं लगेगी। उन्होंने बताया कि जो युवा पॉजिटिव हैं, वे फिलहाल वैक्सिनेशन न करवाएं।
वहीं पहले आओ, पहले पाओ की बजाए पहले पंजीकरण करवाओ फिर वैक्सिन लगवाओ की बात याद रखें। यानी जिनका पंजीकरण हो चुका है और स्लॉट भी मिल गया है उनके सेंटर पर पहुंच कर स्लिप दिखाने से ही टीकाकरण होगा, अन्य किसी के टीकाकरण नहीं होगा।

तीन केंद्रों पर 45 से ऊपर वालों के टीकाकरण
आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ ने बताया कि जिन केंद्रों पर 18 से 44 आयु वालों के टीकाकरण होगा, वहां केवल वही युवा आएं। जिन्होंने स्लॉट बुक करवाया है। अन्य युवा या कोई भी टीकाकरण के लिए न आएं। वहीं सोमवार को 45 से ऊपर आयु वालों के लिए तीन टीकाकरण केंद्र निर्धारित किए गए हैं।
जिसमें पुराना हॉस्पीटल परिसर स्थित यूपीएचसी अर्बन नंबर दो, अग्रसेननगर स्थित सबसेंटर जवाहरनगर (अग्रवाल हॉस्पीटल) एवं यूपीएचसी सूरतगढ़ में कोवैक्सीन लगेगी। यहां 45 से ऊपर वाले ऑनस्पॉट पंजीकरण करवा वैक्सीन लगवा सकते हैं। यदि आप टीका लगवाने आ रहे हैं तो मास्क लगााकर ही आएं और अपना आधार कार्ड अवश्य साथ लाएं। युवा आधार कार्ड के साथ ही स्लॉट स्लिप लेकर आएं।

युवाओं के इन केंद्रों पर होगा टीकाकरण
सीओआईईसी विनोद बिश्रोई ने बताया कि जिले में सोमवार को 18 से 44 वर्ष आयु वालों के 22 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। जिनमें जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल, यूपीएचसी पुरानी आबादी, यूपीएचसी अशोक नगर एवं यूपीएचसी वार्ड नंबर चार-पांच पुरानी आबादी में टीकाकरण होगा।
इसी तरह श्रीगंगानगर खण्ड के चूनावढ़ व हिंदुमलकोट, सादुलशहर खण्ड के सादुलशहर व लालगढ़, रायसिंहनगर खण्ड के रायसिंहनगर व समेजा कोठी, सूरतगढ़ खण्ड के सूरतगढ़ व राजियासर, अनूपगढ़ खण्ड के अनूपगढ़, रामसिंहपुर, श्रीविजयनगर व जैतसर, घड़साना खण्ड के घड़साना व रावला, पदमपुर खण्ड के पदमपुर व गजसिंहपुर, श्रीकरणपुर खण्ड के श्रीकरणपुर व गजसिंहुपर में कोविशिल्ड वैक्सीन लगेगी। इन केंद्रों पर 200-200 लोगों के टीकाकरण होगा। आगामी शेड्यूल सोमवार शाम को जारी किया जाएगा।

Home / Sri Ganganagar / आज से युवाओं को लगेगी कोविड वैक्सीन, टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो