script1101 महिलाओं ने की मेहंदी अर्पण | Lord Ganesha birthday programme in Sriganganagar | Patrika News
श्री गंगानगर

1101 महिलाओं ने की मेहंदी अर्पण

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

श्री गंगानगरSep 13, 2018 / 10:29 am

jainarayan purohit

Temple

1101 महिलाओं ने की मेहंदी अर्पण

श्रीगंगानगर.

हनुमानगढ़ रोड स्थित श्री मनोकामना सिद्धि गणेश मंदिर में श्री गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य पर मंदिर परिसर में चल रहे गणेश जन्मोत्सव के पांचवें व अंतिम दिन गुरुवार को सायं 5 बजे गणेश महाराज को 51 हजार लड्डुओं व गजमोदक का महाभोग लगाया जाएगा। मंदिर के संचालक घनश्याम सर्राफ ने बताया कि गणेश चतुर्थी वाले दिन मंदिर परिसर में भगवान गणेश जी को चोला चढ़ाकर उनका विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इसी दिन रात्रि गुलाल व फूलों से होली खेली जाएगी। तत्पश्चात आतिशबाजी का आयोजन भी किया जायेगा। जन्मोत्सव के चौथे दिन 12 सितम्बर को 1101 महिलाओं ने गणेश जी महाराज को मेहंदी अर्पण की।

51 हजार लड्डुओं व गजमोदक की सजेंगी झांकी
सर्राफ ने बताया कि गणेश चतुर्थी वाले दिन मंदिर परिसर में गणेश महाराज की 51 हजार लड्डुओं व विशाल गजमोदक की झांकी सजाई जाएगी, तत्पश्चात भगवान गणेश जी को भोग लगाया जाएगा और भोग लगा प्रसाद उपस्थित श्रद्धालुओं में बांटा जाएगा। मंदिर के सदस्य रोशनलाल जिन्दल ने बताया कि जन्मोत्सव के अंतिम दिन गुरुवार को सायं 6 बजे मंदिर में गणेश महाराज के आशीर्वाद से खजाना भक्तों में वितरित किया जाएगा। आयोजन के लिए मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग से गणेश महाराज के दर्शनों के लिए व्यवस्था की गई है। मंदिर के बाहर बैरीकेडिंग व मंदिर परिसर व उसके बाहर तीसरी आंख सीसीटीवी कैमरों से भी सुरक्षा की जा रही है। महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की जा रही है।

अमृतवाणी से गणेश जन्मोत्सव शुरू
सेतिया कॉलोनी स्थित ‘हाथी वाले’ श्री सिद्धि विनायक गणेश मंदिर में श्री गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में 28वां 5 दिवसीय श्रीगणेश जन्मोत्सव एवं विशेष धार्मिक कार्यक्रम विधि-विधान से विशेष पूजा अर्चना के साथ श्रीगणपति पूजन और श्री अमृतवाणी पाठ से कार्यक्रम से शुरू हुआ। प्रवक्ता मोहन सोनी कूकरा ने बताया कि सभी यजमानों के हाथों से पुजारी लक्ष्मी नारायण मिश्र व शिवनारायण मिश्र और पं. ओमप्रकाश शास्त्री ने विधि-पूर्ण विशेष पूजा अर्चना करवाई।
सभी श्रद्धालुओं ने परिवार की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए माथा टेककर धोक लगाई तथा मन्नतें मांगी। भक्तों ने श्रद्धापूर्वक गणेश महाराज को दूर्बा की मालाएं अर्पित की। श्रीरामशरणम् परिवार द्वारा अमृतवाणी का पाठ किया गया। श्री अमृतवाणी पाठ में श्रीबजरंगबली की नृत्य के साथ झांकी प्रस्तुत की गई। इस झांकी को देख श्रद्धालु नाचते-गाते झूमते हुए नजर आए। गुरुवार सुबह 10 से 1 बजे तक श्री गणेश जन्मोत्सव श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। सुबह 11.45 बजे गणपति महाराज का दुग्धाभिषेक होगा। श्री श्याम आर्ट गु्रप, शंकर-पार्वती, राधा-कृष्ण की सचेतन झांकी प्रस्तुत करेगा।

Home / Sri Ganganagar / 1101 महिलाओं ने की मेहंदी अर्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो