scriptमनरेगा श्रमिक हुए एकजुट: पक्षियों के लिए एक साथ बांधे तीन सौ परिंडे | Patrika News
श्री गंगानगर

मनरेगा श्रमिक हुए एकजुट: पक्षियों के लिए एक साथ बांधे तीन सौ परिंडे

पदमपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चार जेजे के मनरेगा श्रमिकों ने पक्षियों को गर्मी से बचाने का कार्य किया गया

श्री गंगानगरApr 26, 2024 / 07:07 pm

Ajay bhahdur

मनरेगा श्रमिक हुए एकजुट

गजसिंहपुर. पक्षियों के लिए परिंडे बांंधते मरनेगा श्रमिक।

गजसिंहपुर. पदमपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चार जेजे के मनरेगा श्रमिकों ने पक्षियों को गर्मी से बचाने का कार्य किया है। शुक्रवार को पंचायत समिति के अधिकारियों ने मनरेगा श्रमिकों को साथ लेकर पेड़ों पर पङ्क्षरडे बांधे। इस दौरान करीब 300 के आस-पास परिंडे बांध कर पुण्य कार्य किया।
भीषण गर्मी में प्यास से परेशान पक्षियों को पानी देने की मुहिम चलाई। मुहिम ऐसी चली की देखते ही देखते पूरी मनरेगा लेबर जुड़ गई और एक साथ सभी श्रमिकों ने जगह-जगह परिंडे बांध दिए। ग्राम पंचायत में कार्यरत कनिष्ठ लिपिक महेंद्र वर्मा ने बताया कि मनरेगा निरीक्षण के दौरान पक्षी प्यास से मरने की स्थिति में आ गए थे। तब मनरेगा श्रमिकों को उनका मानव धर्म याद दिलाया गया। देखते ही देखते मनरेगा में कार्यरत तीन सौ से अधिक लोगों ने एक साथ तीन सौ से ज्यादा परिंडे बांध दिए। इस काम में महिलाओं ने सराहनीय कार्य किया। वर्मा ने बताया कि इन दिनों इलाके में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे पेड़ों पर घौंसले बनाकर रह रहे पक्षियों के जीवन पर खतरा आ गया है। इस खतरे से निपटने के लिए मनरेगा श्रमिकों के सहयोग से यह तरीका निकाला गया। अब मनरेगा श्रमिकों को इन परिंडों में रोज पानी डालने के लिए भी कहा गया है ताकि ग्राम पंचायत क्षेत्र में पक्षियों पर संकट न आए।

मेटों ने किया सहयोग तो बनी बात

ग्राम पंचायत से मिले निर्देश के बाद इस पुण्य कार्य के लिए मेटों की टीम सक्रिय हो गयी। मेटों की टीम में शामिल एकता, माया, जोनी व मनिता इत्यादी ने श्रमिकों को घरों में बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों को काटकर उनमें पानी भरकर रस्सी से बांधने के लिए लाया गया। कनिष्ठ लिपिक ने बताया कि पंचायत समिति के विकास अधिकारी हरिश्चंदर शर्मा, सहायक अभियंता अरङ्क्षवद सहारन व अन्य अधिकारियों के निर्देशन में राजकीय दायित्वों के साथ मानवीयता से जुड़े कार्यों की मुहिम जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो